• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बच्चों ने कार की सीट में लगा दिए हैं चॉकलेट के दाग तो हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर बच्चों ने कार की सीट पर चॉकलेट के दाग लगा दिए हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो करके आसानी से हटा सकती हैं।
author-profile
Next
Article
how to remove dried chocolate stains from car seat

बच्चों को घर से स्कूल ले जाने या फिर स्कूल से घर लाने के लिए कई माता-पिता अपनी कार से ही जाते हैं। बच्चे जब स्कूल जाते या आते हैं या फिर कहीं घूमने के लिए जाते हैं तो आइसक्रीम या चॉकलेट खाने का जिद्द ज़रूर करते हैं। माता-पिता चॉकलेट खरीदकर दे भी देते हैं। लेकिन कई बार चॉकलेट खाते समय सीट पर दाग भी लगा देते हैं। सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़ों से भी सीट पर चॉकलेट के दाग लग जाते हैं जो बाद में निकलने का नाम नहीं लेते हैं।

ऐसे में अगर कार की सीट में बच्चों ने चॉकलेट के दाग लगा दिए हैं और उसे हटाने में आपको परेशानी हो रही हैं तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से दाग की सफाई करते हैं। आइए जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

सिरके का करें उपयोग 

remove chocolate stain from car seat inside

सिरके का उपयोग सिर्फ खाना बनाने या फिर किचन की सफाई में ही नहीं बल्कि कार की सीट में लगे चॉकलेट के दाग को भी आसानी से साफ किया जा सकता है। जी हां, अगर बच्चे ने सीट पर आइसक्रीम या चॉकलेट के दाग लगा दिए हैं तो उस दाग को हटाने के लिए आप तीन से चार चम्मच सिरके की मदद से आसानी से हटा सकते हैं। दाग हटाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • सबसे पहले एक कप नॉर्मल पानी में एक से दो चम्मच सिरका को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए।
  • इसके बाद मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर दाग वाली जगह पर अच्छे से छिड़काव करके लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इससे दाग सॉफ्ट हो जाते हैं और आसानी से निकल जाते हैं।
  • 5 मिनट बाद टिश्यू पेपर या फिर माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से अच्छे से पोंछ लें।

ड्रायर शीट से निकाले दाग 

remove chocolate stain from car seat inside

कार की सीट से चॉकलेट या फिर आइसक्रीम के दाग को आसानी से हटाने के लिए ड्रायर शीट भी एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। इसका इस्तेमाल करके आप कुछ ही देर में दाग को हटा सकते हैं। अगर घर में ड्रायर शीट नहीं है तो आप बाज़ार से भी खरीद सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दाग वाली जगह पर पानी की कुछ बूंद को डालकर लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद ड्रायर शीट से दाग वाले हिस्से पर धीरे-धीरे रगड़े। आप देखेंगे कि सीट से दाग निकल चुके हैं। ड्रायर शीट के स्थान पर आप नेल पेंट रिमूवर टिश्यू पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Recommended Video

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें इस्तेमाल 

remove chocolate stain from car seat inside

चॉकलेट के दाग को चंद मिनटों में हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से सीट में लगे किसी अन्य दाग को भी आसानी से हटाया जा सकता है। हालांकि, इसके इस्तेमाल को लेकर आपको सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ज्वलनशील पदार्थ है। ऐसे में इसके इस्तेमाल के दौरान हाथों में ग्लव्स पहना न भूलें। फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • इसके लिए एक कप पानी में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
  • अब इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • कुछ देर बाद ड्रायर शीट या टिश्यू पेपर की मदद से पोंछ लें।
  • इसके बाद किसी फ्रेश कपड़े से भी पोंछ।

लेदर की सीट से चॉकलेट के निशान निकाले 

remove chocolate stain from car seat inside

अन्य सीट के मुकाबले लेदर की सीट से किसी भी दाग को निकालने में परेशानी होती है। क्योंकि लेदर की सीट पर किसी तरल पदार्थ को डालकर साफ नहीं करते हैं। इससे सीट ख़राब हो सकती है। ऐसे में लेदर की सीट से चॉकलेट के निशान हटाने के लिए आपको अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है।

लेदर की सीट से चॉकलेट के निशान को हटाने के लिए आप नेल पेंट रिमूवर टिश्यू पेपर या फिर ड्रायर शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अल्कोहल भी चॉकलेट के निशान को हटाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,saneidea.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।