• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Easy Hacks: बच्चों के कपड़े में लगे चॉकलेट-आइसक्रीम के दाग को हटाने के आसान हैक्स

बच्चों के कपड़े में लगे चॉकलेट-आइसक्रीम के दाग को हटाने के लिए आप इन आसान हैक्स की मदद ले सकती हैं।
author-profile
Published -01 Apr 2021, 16:47 ISTUpdated -01 Apr 2021, 17:23 IST
Next
Article
remove chocolate and ice cream stains from clothes tips

मम्मी मुझे आइसक्रीम या फिर चॉकलेट खानी है! नहीं! अभी नहीं! एक मां अभी नहीं अभी नहीं बोल-बोल के बच्चों को ये भूलाने में रहती हैं कि कही फिर से बच्चा ये न बोले कि मुझे आइसक्रीम या फिर चॉकलेट चाहिए। एक मां बखूबी जानती है कि आइसक्रीम या फिर चॉकलेट खाने के लिए तो मैं दे दूंगी लेकिन, खाते समय जो दाग कपड़े पर लगेगी उसे हटाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती हैं।

अगर आप भी इस चीज से डरकर बच्चे को आइसक्रीम या फिर चॉकलेट खाने के लिए नहीं देती है, तो फिर अब आपको डरने की ज़रूरत नहीं है। क्यूंकि, इन दागों को आप आसानी से और वो भी बिना अधिक पैसे खर्च किए हुए  हटा सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बच्चे के कपड़े में लगे आइसक्रीम या फिर चॉकलेट के दाग को हटा सकती हैं। आइए जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

रबिंग अल्कोहल

remove chocolate and ice cream stains from clothes inside

किसी भी दाग को कपड़े से आसानी से हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल एक बेस्ट घरेलू उपाय है। इसके चार से पांच बूंदे आइसक्रीम या फिर चॉकलेट के जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से हटा देंगे। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल को लगाकर लगभग दस से पंद्रह मिनट के लिए कपड़े को ऐसे ही छोड़ दीजिये। पंद्रह मिनट बाद गुनगुने पानी की सहायता से दाग वाली जगह को अच्छे से साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से हट जायेंगे। इस प्रक्रिया को आप एक से दो बार कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग हटाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

remove chocolate and ice cream stains from clothes inside

आइसक्रीम या फिर चॉकलेट के जिद्दी से जिद्दी दाग या फिर किसी अन्य दाग को भी हटाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से कपड़े से रंग भी नहीं निकलता और दाग भी आसानी से हट जाता है। इसके लिए आप सबसे पहले हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू रस का एक घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद आप इसे दाग वाली जगह पर किसी ब्रश की मदद से लगा लीजिये और कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद आप पानी से इसे साफ कर कर लीजिये। इससे दाग आसानी से निकल जाता है। (चाय के दाग को हटाने के आसान हैक्स)

Recommended Video

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

remove chocolate and ice cream stains from clothes inside

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप सिर्फ खाना को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं करें। बल्कि इसके इस्तेमाल आप किसी भी आइसक्रीम या फिर चॉकलेट के दाग को आसानी से निकाल सकती हैं। इसके लिए आप दाग वाली जगह पर बेकिंग सोडा को लगा दीजिये। लगाने के कुछ देर बाद इसे आराम-आराम से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे भी दाग आसानी से हट जाते हैं। इस प्रक्रिया को आप एक से दो बार फिर से कर सकती हैं अगर दाग नहीं हटता है तो।

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से साफ करें कारपेट पर लगे दाग, फिर से चमक उठेंगे

सिरका या दही 

remove chocolate and ice cream stains from clothes inisde

सिरके की मदद से भी आप आइसक्रीम या फिर चॉकलेट के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। इसके लिए आप चार से पांच बूंदे दाग वाली जगह पर छिड़कें। अब आप इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिये। दस मिनट बाद इसे रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे दाग आसानी से निकल जाता है। इसी तरह आप दही को भी दाग वाली जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से रगड़कर साफ कर लीजिये। इससे भी दाग आसानी से निकल जाते हैं। (हल्दी के दाग को हटाने के आसान हैक्स)

इसी तरह आप अमोनिया या फिर ब्‍लीच की मदद से भी जिद्दी से जिद्दी आइसक्रीम या फिर चॉकलेट के दाग को आसानी से हटा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@24hourcoinlaundromat.com,cf.ltkcdn.net)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।