• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Business Idea: घर पर पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलकर कमाएं पैसे

अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं, तो भारतीय पोस्टल डिपार्टमेंट आपके लिए खास स्कीम लेकर आया है। जिसके जरिए आप घर पर ही पोस्ट ऑफिस खोल सकेंगी।
Published -19 May 2022, 16:25 ISTUpdated -19 May 2022, 16:57 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -19 May 2022, 16:25 ISTUpdated -19 May 2022, 16:57 IST
Next
Article
follow these points to open post office franchise

India Post Office Scheme:भारतीय डाक विभाग का नेटवर्क देश के कोने-कोने में फैला हुआ है। आज हमारे देश में करीब 1.56 लाख पोस्ट ऑफिसेस हैं, जहां पोस्टल सुविधा उपलब्ध है। लेकिन इसके बावजूद भी भारत के कई ऐसे दुर्गम इलाके हैं, जहां पोस्टल सर्विस नहीं पहुंच पाती है। लोगों की इस समस्या को देखते हुए भारतीय डाक विभाग ने बेहद शानदार स्कीम निकाली है, जिसके जरिए घर पर भी पोस्ट ऑफिस खोले जा सकेंगे। ये पोस्टल सर्विसेस आप तक केवल चिट्ठियां ही नहीं पहुंचाते हैं, बल्कि रोजगार का जरिया भी बन सकते हैं। 

जी हां भारतीय डाक विभाग की इस स्कीम के अंतर्गत घर बैठे पैसे भी कमाए जा सकते हैं, जिसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलनी होगी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कब और कैसे डाक विभाग की इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं कि आप किस तरह से पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोली सकती हैं। 

क्या है पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम? (Post Office mothly Income Scheme)

how to open post office franchise

Post Office की इस फ्रेंचाइजी स्कीम में आपको 5000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा। जिसके बाद आपको कुछ सिंपल प्रक्रिया फॉलो करनी होगी और आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोल पाएंगी। बता दें कि इसके लिए आपको मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, साथ ही आपका इनवेस्ट किया हो पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। 

दो तरीके से ले सकते हैं पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी (Post Office Scheme)

पोस्ट ऑफिस में आपको 2 तरह की फ्रेंचाइजी मिलती है। पहली फ्रेंचाइजी आउटलेट और दूसरी पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी। फ्रेंचाइजी आउटलेट में आपको वो सारे काम दिए जाते हैं, जो कि पोस्ट ऑफिस में होते हैं। लेकिन इसमें डिलीवरी सेवा डिपार्टमेंट की तरफ से की जा जाती है। खास बात यह है कि फ्रेंचाइजी आउटलेट केवल उन जगहों के लिए दी जाती है, जहां इसकी सेवा उपलब्ध नहीं है। फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आपको डाक विभाग द्वारा कमीशन दिया जाता है, जो कि आपके काम पर निर्भर करता है। 

इसे भी पढ़ें- इंश्योरेंस से महिलाएं सुरक्षित कर सकती हैं अपना भविष्य, पोस्ट ऑफिस से भी कराया जा सकता है इंश्योरेंस

पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए किन चीजों की है जरूरत-(Post Office Franchise)

Steps to open post office franchise

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए सबसे ऑफिस की जरूरत होती है। ऐसे में आपके पास 200 स्क्वायर फीट का ऑफिस एरिया होना चाहिए। इसके अलावा आप की शिक्षा करीब 8वीं तक पूरी होनी चाहिए। साथ ही आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए, तभी आप पोस्ट ऑफिस खोल सकती हैं। पोस्ट ऑफिस खोलने की सबसे जरूरी शर्त यह होती है कि आपके परिवार का कोई भी सदस्य पोस्ट डिपार्टमेंट का कर्मचारी नहीं होना चाहिए। 

बेहद कम पैसे में कर सकती हैं इनवेस्टमेंट- 

पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि इसमें केवल कुछ गिनी-चुनी सर्विसेस होती हैं, इसलिए इन्वेस्टमेंट भी कम लगती है, वहीं पोस्टल एजेंट के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। 

 इसे भी पढ़ें- जानिए कश्मीर के इस पोस्ट ऑफिस में क्या है अनोखा ?

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लिए ऐसे करें आवेदन (How to Open Post Office Franchise)

easy ways to open post office franchise

पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आपको https/www.indiapost.gov.in/VAS/DO के ऑफिशियल लिंक पर जाकर अप्लाई करना पड़ता है। इसके बाद डाक विभाग द्वारा फ्रेंचाइजी के लिए लोगों का सेलेक्शन होता है और नाम घोषित किए जाते हैं। नाम आने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी। फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आपको हर सर्विस देने के लिए कमीशन मिलेगा, जिससे कमाई हो जाएगी। 

तो ये थे पोस्ट ऑफिस खोलने का आसान तरीका, जो आपकी साइड इनकम बन सकती है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- frepik and indian postal department

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।