महिलाएं अक्सर इस बात के लिए परेशान होती हैं कि समय के साथ बढ़ती जिम्मेदारियों को वे कैसा पूरा करेंगी। अगर आप भी इसी बारे में सोचती हैं, और अपने और अपने परिवार का भविष्य सिक्योर करना चाहती हैं तो इसके लिए इंश्योरेंस बहुत अच्छा विकल्प है।

इंश्योरेंस पॉलिसी से ना सिर्फ आपके हितों की सुरक्षा होती है, बल्कि आप फाइनेंशियली भी मजबूत रहती हैं। सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर पंकज मठपाल बताते हैं कि इंश्योरेंस में मुख्य रूप से रिस्क कवर होता है पर कोई रिटर्न नहीं मिलता। इसके टर्म प्लान में कम प्रीमियम में ज्यादा कवर मिलता है। प्लान की अवधि में पॉलिसी होल्डर की मौत होने पर पूरा कवर बेनिफिट परिवार को मिलता है। 

आप टर्म प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से खरीद सकती हैं, लेकिन ऑनलाइन टर्म प्लान लेना सस्ता पड़ता है। अगर एनडाउमेंट प्लान लेते हैं तो इसमें तय वक्त तक इंश्योरेंस मिलता है। इसमें आप अपनी जरूरत के मुताबिक पॉलिसी की अवधि तय कर सकती हैं। अवधि के दौरान मृत्यु होने पर सम अश्योर्ड और बोनस मिलता है। ऑफलाइन प्लान लेते हुए एंजेट के जरिए टर्म प्लान खरीदा जाता है और ऑनलाइन में आप स्वयं जांच-पड़ताल करके सीधे कंपनी से टर्म प्लान खरीदना होता है। 

Read more : पीएफ और पीपीएफ में क्या है फर्क और कितना फायदा होता है इनसे, जानिए

insurance from post office inside

पोस्ट ऑफिस से करा सकती हैं इंश्योरेंस

बहुत सी महिलाएं पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाती हैं। लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि आप पोस्ट ऑफिस से इंश्योरेंस भी करा सकती है। इसके तहत आप लगभग 10 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस ले सकती हैं। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के इस प्लान को सुमंगल के नाम से भी जाना जाता है यह प्लान 5 लाख रुपए के अधिकतम बीमित रकम के साथ एक मनी बैक पॉलिसी है।

उठाएं बोनस का लाभ

पोस्टऑफिस से इंश्योरेंस भारत की सबसे पुरानी लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स में से एक है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के 5 साल पूरे होने के बाद आप इसे एंडॉवमेंट आश्वासन में बदल सकती हैं। इस लाइफ इंश्योरेंस के लिए आपकी उम्र बदलाव के समय 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस प्लान में लोन लेने की सुविधा भी उपलब्ध है और तीन साल बाद पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकती हैं। अगर पांच सालों से पहले पॉलिसी पर लोन लेती हैं या पॉलिसी सरेंडर कर देती हैं तो आप बोनस पाने की हकदार नहीं होंगी।

insurance from post office Inside

पोस्ट ऑफिस की इंश्योरेंस में सर्वाइवल की सुविधाएं

ये पॉलिसी उन महिलाओं के सबसे अच्छी है, जिन्हें समय-समय पर रिटर्न की जरूरत होती है, क्योंकि इस प्लान में बीमाकर्ता को समय-समय पर सर्वाइवल की सुविधा मिलती है।

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में ये हैं पॉलिसी

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में दो तरह की पॉलिसी हैं। एक पॉलिसी 15 और दूसरी 20 साल के लिए उपलब्ध है। 15 साल की पॉलिसी लेने की स्थिति में बीमाकर्ता को 6 सालों के बाद कुल जमा राशि का 20%, 9 साल के बाद फिर से 20%, 12 साल के बाद फिर से 20% और 15 साल पूरे होने पर 40% और अर्जित किया गया बोनस देने का प्रावधान है। 20 साल की पॉलिसी लेने पर आठ साल बाद 20%, 12 साल बाद 20%, 16 साल बाद 20% और 20 साल बाद 40% और अर्जित किया गया बोनस देने का प्रावधान है।