आजकल रॉक गार्डन ट्रेंड में है। जिसे देखों आजकल घर के परिसर में एक छोटा सा रॉक गार्डन बनाने में लगा हुआ है। ऐसे में कई लोग है जो रॉक गार्डन बना तो लेते हैं लेकिन, सही से देखभाल नहीं करने की वजह से कुछ ही दिनों में पौधे मर जाते हैं। कई बार खाद न डालने या फिर अधिक पानी डालने आदि से ही पौधे मर जाते हैं। ऐसे अगर आपके घी घर के परिसर में रॉक गार्डन है, तो उसकी सही से देखभाल करने के लिए आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ रॉक गार्डिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद पौधे कभी नहीं मरेंगे, तो आइए जानते हैं।

खाद को जड़ में डालें 

how to maintain rock garden tips

जी हां, रॉक गार्डन में मौजूद पौधे मरने के कारण है जड़ में खाद का न पहुंचना। अमूमन फूलों के ऊपर छोटे बड़े पत्थर होते हैं जिकसी वजह से उन्हें खाद सही से नहीं मिलता है। ऐसे में खाद नहीं मिलाने की वजह से चंद दिनों में पौधे मर जाते हैं। इसलिए आप समय-समय पर पत्थरों को हटाकर पौधे की जड़ के आसपास खाद को ज़रूर डालें। खाद के रूप में आप जैविक खाद का ही इस्तेमाल करें। कई बार केमिकल खाद पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं। जैसे- बचा हुआ भोजन, सब्जी के छिलके आदि का आप खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद    

पानी नियमित समय पर डालें 

how to maintain rock garden easy home tips inside

एक समतल भूमि पर मौजूद गार्डन और एक रॉक गार्डन में बहुत फर्क होता है। जी हां, रॉक गार्डन में मौजूद छोटे-बड़े पत्थर बहुत जल्दी गर्म हो जाते हैं। ये गर्म पत्थर पौधे को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में शाम ढलते ही पौधे के साथ-साथ पत्थरों पर पानी डालना पौधे के लिए सही हो सकता है। आजकल रॉक गार्डन के लिए स्पेशल पत्थर भी मिलते हैं, जो अधिक गर्म नहीं होते हैं।

Recommended Video

अतिरिक्त घास ज़रूर लगाए 

maintain rock garden easy home tips

जी हां, रॉक गार्डन में सिर्फ फूल लगाने और पत्थर रख देने से रॉक गार्डन नहीं बनता है। इसके लिए अतिरिक्त घास का रोपण करना भी बहुत ज़रूरी है। अतिरिक्त घास आसपास की जगहों को ठंडा रखती हैं जिकसी वजह से पौधे जल्दी मरते नहीं है। एक तरह से घास सूखने के बाद पौधे की खाद के रूप में भी काम करती है। इसलिए फूल लगाने के साथ-साथ कुछ घास भी ज़रूर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

नियमित समय पर दवा का छिड़काव 

how to maintain rock garden easy tips

जिस तरह से घर में मौजूद अन्य पौधों को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर दवा का छिड़काव करती हैं, ठीक उसी तरह रॉक गार्डन में भी छिड़काव करना ज़रूरी है। खासकर बरसात के मौसम में बेहद ज़रूरी होता है। क्योंकि, बरसाती कीड़े पौधे को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। दवा के रूप में आप नेचुरल कीटनाशक स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जैस-नीम, अदरक, पुदीना आदि का घोल बनाकर पौधे पर छिड़काव आप कर सकती हैं। इससे पौधे को कोई नुकसान भी नहीं होगा और कीड़े भी नहीं लगेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@gardensnursery.com,diygarden.b)