बच्चों के साथ कुकिंग करने में एक अलग ही मजा आता है। कुकिंग करते हुए बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। वहीं आप भी इस तरह उनके साथ एक अच्छा समय बिता पाती हैं। जिन बच्चों को कुकिंग करना अच्छा लगता है, वे तो हमेशा ही मम्मा के साथ कुकिंग करने की जिद करते हैं। लेकिन इन सबके बीच मम्मा का काम काफी बढ़ जाता है।

दरअसल, जब बच्चे कुकिंग करते हैं तो वे पूरी किचन को काफी फैला देते हैं, जिससे मम्मियों को बाद में उन्हें क्लीन करने में काफी मेहनत करनी पड़ती है। यही कारण होता है कि अक्सर महिलाएं बच्चों को किचन में काम करने से मना करती हैं। हालांकि यह कोई सही सॉल्यूशन नहीं है। बच्चों को कुछ करने से रोकने की जगह आप इस बात पर फोकस करें कि बच्चों के किचन में काम करते हुए भी आप उसे क्लीन व आर्गेनाइज्ड किस तरह से रख सकती हैं।

ऐसा करना मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है कि आप कुछ अनोखे आईडियाज को अपनाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चों के साथ कुकिंग करते हुए भी किचन को बेहद आसानी से क्लीन रख सकती हैं-

पहले ही करें तैयारी

tricks to keep kitchen clean pre prepare

यह एक बेहद अच्छा तरीका है किचन को क्लीन रखने का। जब आप बच्चों के साथ कुक कर रही हैं और जिस काम को आप बच्चों से नहीं करवाने वाली है, उसकी तैयारी पहले ही कर लें। मसलन, आप सब्जियां पहले ही काट लें और कुकिंग के दौरान जिन मसालों का इस्तेमाल करने वाली है, उन्हें भी पहले ही एक प्लेट में निकाल लें।

इसे जरूर पढ़ें- किचन को कैसे रखें साफ, जानें 5 आसान टिप्स

इससे दो लाभ होते हैं। सबसे पहले तो आपकी किचन बहुत अधिक नहीं फैलती, वहीं दूसरी ओर बच्चों के लिए भी कुकिंग करना काफी आसान हो जाता है।

कवर करें काउंटरटॉप

tricks to keep kitchen clean cover countertop

अक्सर बच्चे जब किचन में कुकिंग करते हैं तो इससे वे काउंटरटॉप को काफी गंदा कर देते हैं। कई बार बेकिंग करते हुए वे आटा फैला देते हैं तो कभी सूखे मसाले (21 मसाले घर पर आसानी से तैयार करें) या फिर लिक्विड आइटम गिरा देते हैं, जिससे किचन काउंटरटॉप साफ करने में काफी मेहनत लगती है।

Recommended Video

ऐसे में बेहतर होगा कि आप बच्चों के साथ कुकिंग करने से पहले काउंटरटॉप को कवर कर लें। इसके लिए आप न्यूजपेपर से लेकर ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक शीट का सहारा ले सकती हैं। ऐसा करने से आपका किचन काउंटरटॉप बिल्कुल भी गंदा नहीं होगा।

साइड में रखें डस्टबिन

tricks to keep kitchen clean dustbin aside

चूंकि बच्चे किचन को बेहद गंदा कर सकते हैं। ऐसे में आप हमेशा साइड में एक डस्टबिन या पन्नी जरूर रखें और जो भी कूड़ा निकले, उसे हाथों-हाथ उसमें डाल दें। इससे आपका बाद का काम काफी आसान हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर, इस तरह बच्चे कुकिंग के साथ-साथ किचन को क्लीन करने का स्किल्स भी सीखते हैं।

क्लीनिंग में लें मदद

tricks to keep kitchen clean kids help

जब आप बच्चों के साथ कुकिंग कर रही हैं तो उन्हें सिर्फ मसालों या फूड रेसिपी की ही जानकारी देना पर्याप्त नहीं है। बल्कि आप उन्हें अन्य भी कई स्किल्स सिखाएं। इनमें सबसे पहला और जरूरी स्किल है आर्गेनाइजिंग।

इसे जरूर पढ़ें- Cooking Tips: महिलाओं की कुकिंग को आसान बना देंगे ये 7 बेस्‍ट किचन टिप्‍स

इसलिए जब आप दोनों कुकिंग कर लें तो उन्हें कुकिंग के दौरान इस्तेमाल हुए सभी सामान को जगह पर रखने के लिए कहें। इससे बच्चे चीजों को आर्गेनाइज करना सीखते हैं, वहीं दूसरी ओर, इससे आपकी किचन भी मैसी नजर नहीं आती। इसके अलावा आप आखिरी में उनसे किचन क्लीनिंग में भी मदद ले सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।