बिल्ली पालना लोगों को काफी पसंद होता है, कुछ लोग इसे अपने पैट के तौर पर रखते हैं। हालांकि, कई लोगों को बिल्लियां अधिक पसंद नहीं होती। पालतू बिल्लियों को फिर हम घर रखने के लिए उन्हें ट्रेन करते हैं, लेकिन स्ट्रीट यानी आवारा बिल्लियों को ट्रेन करना काफी मुश्किल होता है। उन्हें जितनी बार बाहर रहने के लिए कहेंगे वह उतना ही अंदर चली जाती हैं। यही नहीं कई बार यह घर के अंदर मौजूद खाने-पीने की चीजों, कचरा-कूड़ा आदि को फैलाना शुरू कर देती हैं। 

खाने-खीने की चीजों में अगर आवारा बिल्लियां मुंह लगा दें, तो वह दोबारा नहीं खाया जा सकता। कई बार यह घर के अंदर गंदगी कर के चली जाती हैं। यही वजह है कि लोग इन बिल्लियों को दूर रखने की कोशिश करते हैं। वैसे तो बिल्लियां इंसानों से दूर ही रहती हैं, लेकिन जब घर में कोई नहीं रहता तो वह अपना आतंक मचाना शुरू कर देती हैं। अगर आप भी घर में आने वाली इन बिल्लियों से परेशान हैं और उन्हें भगाना चाहती हैं तो यहां बताए गए कुछ तरीकों को आजमाएं।

प्राकृतिक सुगंध का उपयोग करें

natural smell

आप चाहती हैं कि बिल्लियां घर के अंदर ना आएं, इसके लिए आप प्राकृतिक सुगंध का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए ऐसी सुगंध का इस्तेमाल करें तो तेज हो, ऐसी सुगंध बिल्लियों को पसंद नहीं आती। जैसे लहसुन, कॉफी पाउडर, लैवेंडर ऑयल, खट्टी दही की महक आदि। आप चाहें तो गेट के बाहर मौजूद गमलों में खट्टी दही या फिर कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा किचन या फिर जहां पर बिल्लियां आती है, वैसे स्थान पर लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें। कुछ लोग कुत्ते की यूरिन का भी इस्तेमाल बिल्लियों को भगाने के लिए करते हैं। इसकी खुशबू से बिल्लियां दूर भागती हैं और घर के अंदर नहीं आतीं।

इसे भी पढ़ें: स्लाइडिंग डोर में लगे चैनल दिखने लगे हैं गंदे तो इन ट्रिक्स से करें चुटकियों में साफ

अल्ट्रासोनिक डिवाइस का इस्तेमाल करें

कई लोग अपने घरों में अल्ट्रासोनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। यह एक तरह का मशीन है जिसकी आवाज मनुष्यों को सुनाई नहीं देती, लेकिन बिल्लियां इसे सुन सकती हैं। यह आवाज सुनते ही वह वहां से भाग खड़ी होंगी। अगर आप चाहती हैं कि बिल्लियां आपके घर के अंदर ना आएं तो इसके लिए आप अल्ट्रासोनिक डिवाइस का उपयोग करें। इसे गार्डन, बालकनी या फिर ऐसी जगह पर लगवाएं, जहां बिल्लियां अक्सर आती रहती हैं।

घर के बाहर लगा दें विंड शाइम (wind chime)

wind chime

बिल्लियां शोर सुनकर भी भाग खड़ी होती हैं। दरअसल बिल्लियां घर के अंदर तब आती हैं, जब उन्हें लगता है कि वहां कोई नहीं है। ऐसे में आप घर के गेट पर विंड शाइम लगा दें, दरअसल यह हवा या फिर डोर को ओपन या बंद करने पर भी बजना शुरू कर देता है। जिसके डर से बिल्ली घर के अंदर नहीं जाएगी। कोशिश करें कि यह गेट से बिल्कुट अटैच हो ताकि खोलते और बंद करते वक्त वह तुरंत बजे।

इसे भी पढ़ें: खट्टे फलों के इस्तेमाल से घर के इन मुश्किल कामों को बनाएं आसान

Recommended Video

पानी पसंद नहीं करती हैं बल्लियां

अगर आपने घर के अंदर या फिर बालकनी (अपनी बालकनी को ऐसे सजाएं) में बिल्ली को देख लिया है तो उसे डंडे की मदद से भगाने के बजाय पानी का इस्तेमाल करें। दरअसल बिल्लियों को पानी पसंद नहीं होता, जब आप उनके ऊपर पानी के फव्वारे फेंकेगी तो वह तुरंत भाग जाएंगी। यही नहीं जब आपका घर या गार्डन गीला रहता है, तब भी बिल्लियां घर के अंदर आने से डरती हैं।

cats away from room

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • बिल्लियां जिस रास्ते से आती हैं, उसे एक बार चेक करें। कई बार घर की दीवारों में छेद होते हैं, जहां, से वह आसानी से आ जा सकती हैं। ऐसे में उन्हें ईंट, कपड़े या फिर किसी चीज से ढक दें।
  • कोशिश करें कि खाने-पीने की चीजें खुले स्थान पर ना रखें, जिससे वह सूंघते हुए आ जाएंगी। खास कर दूध, मलाई जैसी चीजें। इन्हें फ्रिज या फिर किसी ऐसी जगह पर रखें, जहां वह ना आ सकें।
  • कचरे के डिब्बे को बाहर रख दें। घर के अंदर रहने पर बिल्लियां खाने की चीज समझकर उसे फाड़ना शुरू कर देती है। इससे सारा कूड़ा-कचरा घर में फैला जाता है।

आप भी घर में आने वाली इन बिल्लियों से परेशान हैं तो उन्हें भगाने के लिए इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।