जब भी हम होम डेकोर की बात करते हैं तो उसमें शोकेस, फर्नीचर आदि चीजें ज़रूर शामिल की जाती हैं क्योंकि ये चीजें घर को और ज़्यादा खूबसूरत बनाती हैं। साथ ही, यह चीजें हमारे घर को नया लुक भी देती हैं। आजकल कई तरह के शेप्स व डिज़ाइनर शोकेस के फर्नीचर चलने लगे हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार घर में शोकेस वा फर्नीचर बनवा सकती हैं। बहुत-सी महिलाएं घर में स्लाइडिंग डोर, शोकेस, फर्नीचर आदि बनवाती हैं, जो देखने में भी खूबसूरत लगते हैं। 

हालांकि, इनके साथ एक परेशानी यह है कि स्लाइडिंग डोर चैनल आसानी से गंदे हो जाते हैं और फिर वह गंदगी की वजह से जाम भी होने लगते हैं। इसलिए उनकी क्लीनिंग करना बहुत ज़रूरी है। आमतौर पर महिलाएं ये मानती हैं कि स्लाइडिंग चैनल को साफ करना बहुत मुश्किल काम है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं उसे साफ करने से बचती हैं। अगर ऐसा नहीं है, तो ज़रा सोचिए! पिछली बार कब आपने स्लाइडिंग चैनल को अच्छी तरह से साफ किया था? एक सप्ताह पहले? एक महीने पहले? या शायद अधिक समय तक? 

अगर आपको स्लाइडिंग चैनल को साफ करने के लिए समय निकालना मुश्किल लग रहा है तो अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ आसान टिप्स, जिसे जानने के बाद आप घर के आसानी से स्लाइडिंग चैनल को साफ रख सकती हैं।

वैक्यूम से साफ करें डस्ट 

vaccum

स्लाइडिंग फर्नीचर के चैनल को क्लीन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उसे वैक्यूम करें। ऐसा करने से चैनल पर मौजूद लूज़ डस्ट क्लीन हो जाएगी। वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने का ये भी फायदा है कि आपको बाद में स्क्रबिंग करते समय कोई समस्या नहीं होगी। इसलिए सबसे पहले आप वैक्यूम से चैनल की गंदगी अच्छी तरह से साफ कर लें। 

विनेगर और पानी से करें क्लीन 

clean

होममेड क्लीनर बनाने के लिए आप विनेगर यानि सिरका में पानी मिक्स कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर लें और उसे स्लाइडिंग चैनल पर छिड़कें और उससे ब्रश की सहायता से सफाई करें। ध्यान रखें कि क्लीनर बनाने के लिए पानी और सिरका बराबर मात्रा में होना चाहिए। अब डोर, फर्नीचर को बंद कर दें और कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। विनेगर सारी दुर्गंध, गंदगी को बेहद आसानी से अब्जॉर्ब कर लेगा और अपके चैनल क्लीन हो जाएंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर की कई चीज़ों की सफाई में 10 तरीकों से करें आलू का इस्तेमाल

टार्टर और नींबू के रस से आएगी चमक 

baking and soda

गंदे दाग, धब्बे, काले निशान आदि चैनल फर्नीचर, शोकेस, डोर आदि के साथ अलग ही नजर आते हैं, जो किसी भी लिहाज से अच्छे नहीं लगते हैं। अगर आपके भी चैनल काले पड़ गए हैं, तो उसे साफ के लिए आप टार्टर और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप दोनों चीजों को एक साथ मिक्स कर लें और फिर दाग वाले स्थान पर छिड़कें। 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ब्रश की मदद से रब करें। कुछ सेकंड तक रब करने के बाद किसी साफ कपड़े से उसे पोंछ दें या धो लें।

Recommended Video

ऑयल से नहीं होंगे जाम 

oil clean channel

स्लाइडिंग चैनल गंदे होने के साथ-साथ जाम भी होने लगते हैं। अगर आपके चैनल भी जाम हो गए हैं, तो ऐसे में आप तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कॉटन बॉल को ऑयल में डिप करें और चैनल को साफ करें। तेल का इस्तेमाल करने से आपके चैनल जाम नहीं होंगे। साथ ही, वह साफ और चमकदार भी नजर आएंगे। 

इसे ज़रूर पढ़ें- बेहद गंदा हो गया है आपका व्हाइट मोबाइल चार्जर तो उसे ऐसे करें क्लीन

इन ट्रिक्स से आप आसानी से अपने स्लाइडिंग डोर चैनल को साफ कर सकती हैं। चैनल को आप लगभग हर हफ्ते साफ करें साथ ही, तेल भी डालती रहें। अगर आपको यह रेसिपी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Shutterstock)