• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर में सोलर पैनल इंस्टॉल करने पर मिल सकती है सब्सिडी, ऐसे करें इंस्टॉल

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं और सब्सिडी का लाभ भी उठा सकते हैं।
author-profile
Published -08 Jun 2022, 18:23 ISTUpdated -08 Jun 2022, 18:51 IST
Next
Article
how to install solar panel and get solar subsidy tips

तपती गर्मी के मौसम में अगर अचानक से बिजली गुल हो जाए तो हर किसी का मन बेचैन हो उठता है। आजकल एक नहीं बल्कि कई जगह से ये खबर आती है कि बिजली का संकट है और कई दिनों से यहां बिजली नहीं आ रही है। एक तरह से बिजली कटौती से कई शहर के लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में बिजली की परेशानी से बचने के लिए ग्रीन एनर्जी पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है।

ग्रीन एनर्जी यानि सोलर पैनल कई लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है, क्योंकि इससे बिजली भी मिल रही और सरकार की तरफ से सब्सिडी भी। आइए जानते हैं सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने के बारे में और सब्सिडी के बारे में भी जानते हैं।

सोलर पैनल लगाने से पहले ज़रूरी बात

how to install solar panel and get solar subsidy Inside

बिना सब्सिडी के आप कभी भी और किसी भी जगह सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं। लेकिन सब्सिडी वाले सोलर पैनल को इंस्टॉल करवाने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। सोलर पैनल लगवाने से पहले यह तय कर लें कि आपके घर में बिजली से चलने वाले कौन-कौन से उपकरण हैं। अगर आपके घर में 4-5 फंखे, फ्रिज, 7-8 लाइट्स, मोटर आदि कुछ है तो एक दिन के लिए लगभग 6-8 यूनिट बिजली की ज़रूरत पड़ेगी। यानि बिजली खपत के अनुसार आप सोलर पैनल लगवा सकते हैं। (इन्वर्टर की बैटरी का ऐसे रखें ख्याल)

सरकार की तरफ से सब्सिडी

how to install solar panel and get solar subsidy Inside

सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं। मान लीजिए अलग आप 5kw (किलोवाट) का सोलर रूफटॉप पैनल लगवा रहे हैं तो सरकार आपको लगभग 20 फीसदी तक की सब्सिडी दे सकती है। अलग आप 5 से कम किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको लगभग 10-15 फीसदी तक सब्सिडी मिल सकती है। हालांकि, सरकार की तरफ से इस योजना को स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी करती है।

इसे भी पढ़ें: सोलर इन्वर्टर की देखभाल के लिए टिप्स, बैटरी भी नहीं होगी जल्दी ख़राब

सोलर पैनल इंस्टॉल करने में कितना होगा खर्च?

ऐसा कहा जा रहा है कि अगर आप 2-3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो इसे लगवाने में लगभग लाख रुपये खर्च हो सकते हैं। हालांकि, इस पर आपको लगभग 30-40 फीसदी तक सब्सिडी मिल सकती है। यानि लागत में लगभग सत्तर हज़ार रुपये आपको देने होंगे और सरकार की तरफ से आपको तीस हज़ार तक की सब्सिडी मिल सकती है। इसी तरह किलोवाट पर निर्भर करता है कि आप कितने किलोवाट का सोलर लगवा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से आए कर्मचारी इसे इंस्टॉल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: सैंडपेपर की मदद से कैंची की धार को बढ़ाने के टिप्स एंड हैक्स

सोलर पैनल के लिए ऐसे करें अप्लाई

how to install solar panel and get solar subsidy Inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा और सभी जानकारी देते हुए फॉर्म को भरना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर रूफटॉप लगवाने के लगभग 30 के अंदर आपके खाते में सब्सिडी पहुंच जाती है। अधिकारिक वेबसाइट-National Portal for Rooftop Solar पर जाकर फॉर्म को भर सकते हैं। (पानी के बिल में कटौती करने के टिप्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।