• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन्वर्टर की बैटरी के लॉन्ग लाइफ के लिए आप भी अपनाएं ये टिप्स

इस लेख को पढ़ाने के बाद आप भी आसानी से इन्वर्टर की बैटरी को कई वर्षों तक खराब होने से बचा सकती हैं। जानिए कैसे।  
author-profile
Published -01 Jun 2021, 12:18 ISTUpdated -04 Jul 2022, 19:02 IST
Next
Article
how to increase inverter battery life in hindi

भारत के बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों की बात करें तो इन्वर्टर किसी भी घर के लिए अहम् भूमिका निभाता है। जिन जगहों पर लाइट की अधिक समस्या होती है उन जगहों के लिए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। ऐसे में इन्वर्टर के साथ-साथ बैटरी की भी देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है क्योंकि, इन्वर्टर की लंबी उम्र के लिए बैटरी का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। अगर नियमित समय पर बैटरी की सफाई के साथ अन्य उपकरणों को समय पर नहीं बदला जाता है, तो कुछ ही दिनों में बैटरी ख़राब हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी घरों में इन्वर्टर का इस्तेमाल करती हैं, तो इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इन्वर्टर की बैटरी को कई वर्षों तक खराब होने से बचा सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

बैटरी के जल-स्तर चेक करें 

how to check battery health of inverter

इन्वर्टर की बैटरी को ख़राब होने से बचने के लिए सबसे ज़रूरी है जल-स्तर को समय-समय पर जांच करते रहना। शायद आपको मालूम हो! अगर नहीं, तो आपको बता दें कि बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल किया जाता है, जो बैटरी के लॉन्ग लाइफ को बरक़रार रखता है। बैटरी में ये जल स्तर न अधिक और न ही कम होना चाहिए। आपको बता दें कि अन्य पानी को डालने से बैटरी जल्दी ही ख़राब हो जाती है। इसलिए हर 2 महीने के अंदर पानी के स्तर की जांच करती रहे।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में व्यक्ति ने अनोखे अंदाज में निकाला नारियल पानी, वायरल हुआ वीडियो

चार्जिंग का रखें ध्यान 

किसी भी बैटरी को अधिक चार्ज करने से वो जल्दी ही ख़राब हो जाती है। चाहें मोबाइल की बैटरी हो या फिर किसी अन्य उपकरण की बैटरी है। आपको बता दें कि इन्वर्टर की बैटरी में प्लेट्स होती है। अधिक चार्ज करने पर ये प्लेट्स जल्दी ही ख़राब हो जाती है। (इन्वर्टर का इस तरह रखें ख्याल) इसलिए बैटरी फूल चार्ज होने के बाद स्विच को ऑफ कर दीजिए। कभी-कभी कम चार्ज होने के चलते भी बैटरी ख़राब होने का डर रहता है। इसलिए चार्जिंग को लेकर विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत है। 

Recommended Video

टर्मिनल की नियमित सफाई करें  

When should I replace my inverter battery

आपको बता दें बैटरी के जिस हिस्से से करंट के लिए बिजली की तार को जोड़ा जाता है उसे टर्मिनल के रूप में जाना जाता है। कई बार इस टर्मिनल और इसकी आसपास की जगहों पर जंग लग जाते हैं। जंग लगाने के कारण कई बार बैटरी में करंट का प्रवाह धीमा हो जाता है, जिसके चलते बैटरी जल्दी ही ख़राब भी हो जाती है। इसलिए नियमित समय पर टर्मिनल की सफाई आपको करते रहना चाहिए। (बिजली बचत के लिए जानें ये 11 टिप्‍स और ट्रिक्स) इसके लिए आप लाइट ऑफ करके सूती कपड़े से अच्छे से साफ कर लीजिए। ध्यान रहें सफाई के लिए पानी का इस्तेमाल ना करें। 

इसे भी पढ़ें: फ्रिज में रखी हुई कोल्ड ड्रिंक हल कर सकती है ये 10 घरेलू समस्याएं

ये गलतियां भी कर देती है बैटरी को खराब 

How do test inverter battery

ये ज़रूरी नहीं कि बैटरी में पानी नहीं डालने, अधिक चार्ज या फिर टर्मिनल की नियमित सफाई नहीं करने पर ही बैटरी जल्दी खराब हो जाती है। कभी-कभी बैटरी पर ओवर लोडदेने की वजह से भी ख़राब हो सकती है। अधिक वाट का बल्ब लगाने से अच्छा है किसी ऐसे बल्ब का चुनाव करें जो अधिक कम वाट में भी घरों में अधिक रोशनी दें। इसके अलावा इन्वर्टर के साथ बैटरी को ऐसी जगह रखें जहां अधिक नमी ना हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@hz.com, www.mrright.in) 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।