गर्मी का मौसम हो और आधी रात को अचानक से बिजली गुल हो जाये तो मानों कोई भारी संकट का सामना कर रहे हैं। ऐसे समय में घर पर इन्वर्टर हो तो फिर चैन की नींद सो सकते हैं। खैर, बिजली कटने के बाद घर का अंधेरा दूर करने का दूसरा विकल्प है इन्वर्टर। आजकल बड़े शहर से लेकर गांव और देहातों में सोलर इन्वर्टर का इस्तेमाल आसानी से देखा जा सकता है। बिजली अगर कई दिनों तक नहीं भी रहे हैं, तो सोलर इन्वर्टर की मदद से बिजली न होने की परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है। ऐसे में सोलर इन्वर्टर का अच्छे से ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। अगर आपके भी घर में सोलर इन्वर्टर है और चाहते हैं कि जल्दी ख़राब ना हो, तो आपको कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने कि ज़रूरत है। 

how to maintain solar inverter tips

अधिक लोड नहीं दीजिए 

एक सामान्य इन्वर्टर के मुकाबले सोलर इन्वर्टर पर आप कितना लोड दें रहे हैं ये बहुत निर्भर करता है कि इन्वर्टर कितने समय तक चलता है। गर्मियों के दिनों में इन्वर्टर पर कुछ अधिक ही लोड रहता है जिसके चलते जल्दी ही ख़राब होने का डर रहता है। कभी-कभी सोलर कम यूनिट का होता है, जिसके चलते बैटरी भी अच्छे से चर्च नहीं होती है। अन्य मौसम में भी ज़रूरत के हिसाब से कुछ अधिक ही इन्वर्टर का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे अगर आप चाहते हैं कि सोलर इन्वर्टर जल्दी ख़राब नहीं हो, तो आपको ऑवर लोड इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जानें अपनी स्टीम आयरन को सही से इस्तेमाल और मेनटेन करने के खास टिप्स

maintain solar inverter

कनेक्शन पॉइंट का रखें ध्यान 

सोलर इन्वर्टर का सबसे अधिक ध्यान बरसात के दिनों में रखना ज़रूरी है। शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं तो आपको बता दें कि सोलर पैनल में जिस जगह बैटरी की तार जुड़ी होती है उस जगह अमूमन कार्बन पकड़ लेता है। जैसे ही कार्बन पकड़ता है बिजली उप-डाउन करने लगती है। कभी-कभी बैटरी जल्दी ख़राब भी हो जाती है। ऐसे में बरसात के दिनों में कनेक्शन पॉइंट की नियमित सफाई करते रहना चाहिए। (इन्वर्टर की बैटरी के लॉन्ग लाइफ के लिए टिप्स)

tips to maintain solar inverter

बैटरी के जल-स्तर को चेक करें 

सोलर के साथ-साथ बैटरी का भी ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। समय-समय बैटरी के लॉन्ग लाइफ को बरक़रार रखने के लिए डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे महीने और दो महीने में चेक करते रहना बहुत ज़रूरी है। कभी-कभी बैटरी में जल स्तर कम होने की वजह से बैटरी में मैजूद कार्बन प्लेट जल्दी ही ख़राब हो जाते हैं। ऐसे में एक से दो महीने में खुद से या फिर किसी दुकान पर ले जाकर लिक्विड को चेंज करा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन्वर्टर खरीदने का है प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान, चलेगा सालों-साल

how to clean solar inverte

सोलर की सफाई भी है ज़रूरी 

सोलर इन्वर्टर जल्दी खराब नहीं हो इसके लिए सोलर की सफाई भी नियमित समय पर बहुत ज़रूरी है। कई बार सोलर पैनल पर धूल-मिट्टी की एक मोटी परत जम जाती है। इस मोटी परत की वजह से सूर्य की रोशनी सोलर पैलन ठीक से नहीं पड़ती है और जिसकी वजह से बैटरी भी ठीक से चर्च नहीं होती है। ऐसे में सोलर पैनल की सफाई भी मियानित समय पर करते रहे हैं। ध्यान रहें कि सोलर की सफाई के लिए ज्वलनशील पदार्थ का कभी भी इस्तेमाल ना करें। इससे सोलर पैनल खराब होने का डर रहता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@imimg.com)