• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Marriage के लिए लोग दे रहे हैं प्रेशर तो कुछ ऐसे करें इसे हैंडल

अगर आपको फैमिली और फ्रेंडस की तरफ से marriage pressure दिया जा रहा है तो आप खुद को परेशान करने की बजाय इन टिप्स का सहारा लें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Dec 2019, 15:30 ISTUpdated -11 Dec 2019, 15:44 IST
Next
Article
handle the marriage pressure from society tips

लड़की की शादी हो जाए तो समझो गंगा नहा लिए। यह जुमला आपने अपने आसपास यकीनन किसी ना किसी रिश्तेदार के मुंह से जरूर सुना होगा। भारतीय समाज में लड़की के बड़ा होने से पहले ही परिवार व रिश्तेदारों को उसकी शादी की चिंता सताने लगती है। अमूमन लोग तो लड़की के पैदा होते ही उसकी शादी के लिए पैसे जोड़ने में लग जाते हैं। अगर कहीं लड़की ने 20 की उम्र पार कर ली तो समझ लो कि दोस्त व रिश्तेदार उसकी शादी के लिए तरह-तरह के रिश्ते लाने लगते हैं। इतना ही नहीं, माता-पिता की भी यही इच्छा होती है कि उनकी बेटी के जल्दी से जल्दी हाथ पीले हो जाएं। इन सबके बीच में अगर कोई सच में पिसता है तो वह है लड़की।

जहां लड़की 21 साल की हुई, घर में उसके रिश्ते की बातें चलने लगती हैं। अगर कोई रिश्तेदार मिलने आ जाए तो उसके मुंह पर बस यही लाइन होती है- अरे तुम्हारी बेटी तो इतनी बड़ी हो गई, इसके लिए कोई लड़का देख रहे हो या नहीं। कुछ रिश्तेदार तो अपनी पहचान के रिश्ते भी बताने लग जाते हैं। मेरे मामा का लड़का इंजीनियर है। अच्छा खासा कमाता है और दिल्ली में अपना खुद का फ्लैट है। लड़की राज करेगी। कहो तो बात चलाउं। ऐसी बातें सुनकर गुस्सा तो आपको भी बहुत आता होगा, लेकिन समस्या यह होती है कि आप उन्हें कुछ कह नहीं सकती। एक समय के बाद तो माता-पिता भी शादी के लिए दबाव बनाने लग जाते हैं और अंत में लड़की ना चाहते हुए भी हां कह देती हैं। अगर आप भी इसी स्थिति से गुजर रही हैं तो परेशान ना हो। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस marriage pressure से आसानी से बाहर निकल सकती हैं-

इसे बी पढ़ें: अपने शादी का निमंत्रण पत्र भेजे कुछ यूनिक अंदाज में

कह दें साफ-साफ

handle the marriage pressure from society inside

किसी भी परेशानी से निकलने का सबसे अच्छा रास्ता होता है कि आप उसका सामना करें। अगर आप चुप रहेंगी तो कभी भी उस तनाव या परेशानी से बाहर नहीं निकल पाएंगी। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आप कुछ वक्त रूककर शादी करें तो बेहतर होगा कि आप अपने माता-पिता को इस बारे में साफ-साफ कह दें। हो सकता है कि आप अपनी पढ़ाई कंप्लीट करना चाहती हों या फिर अपने करियर को कुछ वक्त देना चाहती हों, ऐसे में सबसे बढ़िया समाधान यही होता है कि आप अपने माता-पिता को एक वाजिब कारण देते हुए यह बता दें कि आप अभी शादी नहीं करना चाहती हैं। अगर आप अपने माता-पिता से यह बात नहीं कह सकतीं तो अपने बड़े भाई या किसी करीबी को मन की बात बताएं ताकि वह पैरेंट्स तक आपकी बात सही ढंग से पहुंचा दें।

Recommended Video

दे दें समय

handle the marriage pressure from society inside

जब आप माता-पिता को शादी के लिए मना करती हैं तो उनका सबसे पहला सवाल यही होता है कि कब तक ऐसे ही घर में बैठी रहोगी। इस स्थिति से निपटने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें एक समय दे दें। मसलन, अगर आप अभी 21 साल की हैं तो आप उन्हें यह कह दें कि आप 25 साल से पहले शादी नहीं करेंगी। इस तरह वह चार साल तक आपकी शादी की चिंता नहीं करेंगे और आप भी इस marriage pressure का बोझ अपने मन से दूर कर पाएंगी और सिर्फ अपने गोल्स पर ध्यान देंगी।

इसे बी पढ़ें: ब्राइडल ज्वैलरी की कुछ इस तरह करें केयर और पहनें इसे सालों साल

समझाएं प्यार से 

handle the marriage pressure from society inside

कई बार ऐसा भी होता है कि आपके मना करने के बाद माता-पिता दुखी या नाराज हो जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें प्यार से समझाएं। उन्हें बताएं कि दुनिया क्या कहती है, इससे आपको फर्क नहीं पड़ता। आपके लिए वहीं महत्वपूर्ण हैं और आप उनसे उम्मीद करती हैं कि वह आपकी भावनाओं को समझेंगे और आपके फैसले का सम्मान करेंगे। इस तरह जब आप प्यार से अपने मन की बात उनके सामने रखेंगी तो यकीनन वह आपकी बात से सहमत होंगे और फिर आपको दोस्तों या रिश्तेदारों के मैरिज प्रेशर को झेलना नहीं पड़ेगा, क्योंकि जब कोई रिश्तेदार आपके पिता से कहेगा कि लड़की के लिए कोई लड़का देखा है क्या तो आपके पिता का जवाब होगा- मेरी बेटी अभी पढ़ ही रही है और अभी मैं उसकी शादी के लिए नहीं सोच रहा हूं। इस तरह सारा प्रेशर वह खुद ही दूर कर देंगे।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।