Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    अपनी शादी को बनाना है खुशहाल, तो निकालें खुद को इन रिलेशनशिप एंग्जाइटी से बाहर

    अगर आप चाहती हैं कि शादी के बाद आप happily ever after रहें तो आपको खुद को इन रिलेशनशिप एंग्जाइटी से बाहर निकालना होगा।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2019-11-21,10:26 IST
    Next
    Article
    relationship anxiety in marriage m

    आमतौर पर हम फिल्मों के एंड में देखते हैं कि हीरो-हीरोइन शादी के बाद एक साथ बेहद खुश रहने लगते हैं, लेकिन रियल लाइफ रील लाइफ से काफी अलग होती है। शादी के बाद आपकी लाइफ हमेशा हैप्पी ही रहे, ऐसा जरूरी नहीं है। कई बार हम खुद ही कई रिलेशनशिप एंग्जाइटी से घिरे होते हैं और यह relationship anxiety धीरे-धीरे हमारी मैरिड लाइफ को खराब करती है और हमें इसका पता भी नहीं चलता। रिलेशन को लेकर थोड़ी-बहुत एंग्जाइटी होना सामान्य है। मसलन, हो सकता है कि आप यह सोचें कि आपका पार्टनर आपसे बातें छिपाने लगा है या अपने दिल की बात नहीं बता रहा या फिर बच्चे होने के बाद आप दोनों अपने रिश्ते को उतना समय ना दे पाएं।

    इसे जरूर पढ़ें: रिश्ते को बनाना है मजबूत तो जरूर सेट करें यह रिलेशनशिप गोल्स

    इस तरह की सोच व चिंताएं होना बेहद नेचुरल है और कुछ हद तक हर कपल कहीं न कहीं इस एंग्जाइटी से गुजरते हैं। लेकिन अगर आपकी एंग्जाइटी बहुत अधिक बढ़ जाती है या फिर आप कुछ ऐसी बातों को लेकर चिंताएं करने लगती हैं, जो वास्तव में आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में उन सभी चिंताओं से जल्द से जल्द बाहर निकल जाना ही अच्छा होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ रिलेशनशिप एंग्जाइटी के बारे में बता रहे हैं, जो आपके रिश्ते को भीतर से खोखला बनाती हैं-

    धोखा देना

    relationship anxiety can ruin marriage

    यह एक ऐसी रिलेशनशिप एंग्जाइटी है, जिससे अधिकतर महिलाएं जूझती हैं। आप चाहे माने या ना मानें, लेकिन आपने भी कभी ना कभी अपने पति पर शक जरूर किया होगा या फिर आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा ऐसा लगता होगा कि अब आपके पति आपसे प्यार नहीं करते और इसलिए वह किसी दूसरी महिला की तरफ अट्रैक्ट हो सकते हैं। मन में यह ख्याल आते ही आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है, क्योंकि इसके बाद से ही आप अपने पति पर शक करने लगती हैं। अगर वह काम से देर घर लौटे या फिर किसी वजह से फोन ना उठा पाएं तो आपके मन में तरह-तरह के ख्याल आने लगते हैं। इस तरह धीरे-धीरे रिश्ते में कड़वाहट शुरू हो जाती है।

    Recommended Video

    हरजिन्दगी टिप- किसी भी ख्याल को मन में लाने से पहले जरूरी है कि आप पहले यह जरूर देखें कि आपके शक का कोई आधार है भी या फिर आप यह सब कुछ सिर्फ कल्पनाओं के आधार पर ही सोच रही हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि पुरूष किसी कारणवश परेशान होता है और इसलिए वह आप पर ध्यान नहीं दे पाता और आप ना जाने क्या-क्या सोचने लगती हैं। इसलिए कुछ भी सोचने से पहले खुद को double sure कर लें।

    प्यार की कमी

    relationship anxiety can ruin marriage ()

    यह स्थिति भी एक समय के बाद अक्सर वैवाहिक रिश्ते में देखी जाती है। दरअसल, वैवाहिक रिश्ते में हमेशा हनीमून पीरियड नहीं रहता और जब पुरूष अपनी पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ की जिम्मेदारियों को पूरा करने में जुट जाता है तो महिला को ऐसा लगता है कि अब शायद उसका पति उसे उतना प्यार नहीं करता।

    हरजिन्दगी टिप- यह सच है कि हर बार एक सा समय नहीं रहता, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपका पार्टनर आपसे प्यार नहीं करता। बस उनकी प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। ऐसे में आप बहुत अधिक चिंता ना करें, क्योंकि इससे आपके मन में उदासी, चिड़चिड़ापन, दुख व गुस्सा पैदा होगा। बल्कि कोशिश करें कि आप कुछ ऐसे रास्ते निकालें, जिसकी मदद से आप दोनों एक-दूसरे को अधिक वक्त दे पाएं। साथ ही अपने रिश्तों में डर व असुरक्षा की भावना पैदा करने के स्थान पर दोस्ती का रिश्ता कायम करें।

    यह भी है तरीका

    relationship anxiety can ruin marriage ()

    हर कपल अलग होता है और इसलिए उनकी रिलेशनशिप एंग्जाइटी अलग होती है। वैसे रिलेशन में सिर्फ महिला के मन में ही कई तरह की चिंताएं नहीं होती, बल्कि पुरूष भी कई तरह की एंग्जाइटी से जूझता है। हो सकता है कि आपको लगे कि अब आपके हसबैंड आपको प्यार नहीं करते, वहीं आपके पार्टनर को ऐसा महसूस होता हो कि बच्चा होने के बाद उनकी मैरिड और सेक्सुअल लाइफ पहले जैसी नहीं रहेगी या फिर फैमिली बढ़ने से उनकी जिम्मेदारियां बढ़ने लगेंगी और वह रिश्ते में सिर्फ फाइनेंशियल जरूरतें ही पूरी करेंगे।

    इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत बताते हैं कि पार्टनर के मन में नहीं है आपके लिए प्यार, आप भी कर जाएं move on

    इस तरह के कई ख्याल मन में आते हैं। इसलिए इन सभी एंग्जाइटी से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दोनों साथ बैठकर अपने मन की उलझनों को अपने पार्टनर से शेयर करें। साथ ही उनसे निकलने के रास्ते भी तलाशें। एक-दूसरे के मन में यह भरोसा पैदा करें कि जैसा वह सोच रहे हैं, वैसा कुछ नहीं है। भले ही समय के साथ चीजें कुछ हद तक बदलें, लेकिन इसके बावजूद भी उनका प्यार ऐसा ही बना रहेगा।

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।