मशरूम में कई तरह की वैरायटी देखने को मिलती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसे घर पर लगाया नहीं जा सकता, जबकि आप चाहें तो, इसे जूट के बैग, प्लास्टिक बैग आदि में आसानी से उगा सकती हैं। बता दें कि समय के साथ मशरूम की खेती काफी बढ़ गई है और इसके लिए लोगों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। मशरूम को उगाने के लिए कुछ बेसिक चीजों को फॉलो करें। मार्केट में कई तरीके के मशरूम मिल जाएंगे, लेकिन इसके बीज लेने से पहले दुकानदार को बताए,कि आप उसे घर पर लगाने वाली हैं।

अब घर का एक ऐसा कोना ढूंढ़े, जहां नमी और अंधेरा दोनों हो। दरअसल अन्य पौधों की तरह मशरूम को अधिक रोशनी की आवश्यकता नहीं होती। तापमान जितना कम हो, उतना अच्छा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि बिल्कुल ही कम हो। 27 से 28 डिग्री का तापमान होना चाहिए, यह मशरूम को लगाने के लिए बेस्ट है। हालांकि, आपको खेती नहीं करनी बल्कि उगाना है तो इसके लिए आप बीज का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मिट्टी और भूसा का उपयोग करें

soil for mushroom

मशरूम उगाना एक फर्मेंटेड प्रोसेस है, जो काफी मुश्किल काम है। कई बार यह उग नहीं पाते, आप इसे लगाने के लिए लकड़ी का बॉक्स ले सकते हैं। सबसे पहले मिट्टी की एक पतली परत बिछा दें। मिट्टी हल्की गिली होनी चाहिए। अब दूसरे टब में भूसा लें, और उसे पानी में भिगो दें। भूसा बिल्कुल ड्राई और येलो कलर में होना चाहिए। पानी डालने के बाद भूसे को मिट्टी में मिक्स कर दें। कोशिश करें कि भूसा अधिक मात्रा में हो। इसके अलावा यह साफ-सुथरा होना चाहिए। अब बीज को थोड़ी-थोड़ी दूरी पर अंदर डाल दें और फिर उसे प्लास्टिक के रैप से ढक दें और कोशिश करें कि बॉक्स में बीच-बीच में छेद हो। प्लास्टिक से इसे ढकने के बाद ऐसे ही छोड़ दें।
 

पॉलीथिन का इस्तेमाल करें

grow mushroom

पॉलीथिन में भी आप मशरूम उगा सकती हैं। इसके लिए प्लास्टिक में भूसा भर दें और उसमें मशरूम के बीज डाल दें। अब प्लास्टिक बैग को धागे से बांध दें और भूसे वाली जगह में बीच-बीच में छेद कर दें। इससे मशरूम के बीज फूलने के इसके जरिए बाहर आने लगेंगे। मशरूम आने में 1 महीना लग सकता है और उसे तैयार होने में और भी ज्यादा वक्त। तब तक प्लास्टिक के बैग को अंधेरे वाली जगह पर शिफ्ट कर दें और पानी का छिड़काव भी करें। इस दौरान आपको छेड़-छाड़ नहीं करना है।
 

Recommended Video

मशरूम लगाते वक्त ध्यान खेंर ये बातें

wheat straw for maushroom
  • मशरूम लगाने के लिए जब आप भूसा तैयार कर रही हो, तब उसे अधिक मात्रा में पानी में डिप किया जाता है। पानी में पहले से फंगीसाइड(कीटनाशक) का इस्तेमाल कर लें। आप चाहें तो इसके लिए अन्य कीटनाशक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस पानी में भूसे को अच्छी तरह मिक्स कर दें और बाहर निकाल लें। भूसा पानी को पूरी अब्सॉर्ब कर लेता है और अब उसे मशरूम उगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • मशरूम लगाने के लिए अगर आप प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऊपर से छेद करें, ताकी जब पानी का छिड़काव करें तो यह अंदर तक चला जाए। इससे नमी मिलेगी।

अगर आप घर पर मशरूम लगा रही हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। साथ ही,अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।