दालों और बीजों को सही तरीके से स्टोर करना, किचन की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। कई बार गलत तरीके से स्‍टोर करने से उनमें कीड़े लग जाते हैं। कुछ दिनों पहले मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। मैं मार्केट से तिल के बीज खरीदकर लाई और इसे मैंने कंटेनर में बंद कर दिया। कुछ दिनों बाद जब मैंने इसे इस्‍तेमाल करने के लिए खोला तो देखा कि उसमें कीड़े दिखाई देने लगे हैं।

ये कीड़े न केवल आपके स्टोर किए हुए बीजों को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि अगर खाने में इन बीजों का इस्‍तेमाल किया जाए तो ये आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकते हैं। ऐसे में इन्‍हें फेंकने का मन भी नहीं करता है क्‍योंकि यह बहुत महंगे होते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप तिल के बीज को अच्‍छी तरह से स्‍टोर करके इनसे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। 

दालचीनी

daalchinni sesame seeds from bugs

अगर आप तिल के बीजों को लंबे समय के लिए स्टोर करना चाहती हैं तो इसके कंटेनर में दालचीनी की कुछ स्टिक्स डालें। दालचीनी कीटनाशक की तरह काम करती है और इसकी महक कीड़ों से छुटकारा पाने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: बारिश में दालों और अनाज को कीड़े से बचाने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं

नीम के पत्ते

बीज को स्टोर करते समय कंटेनर को अच्‍छी तरह से पोंछकर डालें क्‍योंकि नमी में कीड़े जल्‍दी पनपने लगते हैं। इसमें नीम की पत्तियां डाल दें। नीम में बहुत सारे औषोधीय गुण होते हैं। इससे कीड़े होने की संभावना कम होती है और अगर कीड़े होते भी हैं तो इन पत्तियों के सेवन से मर जाते हैं।

साबुत लाल मिर्च

आप जब भी आपको लंबे समय के लिए तिल को स्टोर करना होता हैं तो आपको कंटेनर में सूखी लाल मिर्च के कुछ टुकड़े डालने चाहिए। सूखी लाल मिर्च तिल में होने वाले कीड़ों के लिए एक कीटनाशक की तरह काम करती है और कीड़ों को दूर करने में मदद करती है।

तेज पत्ता 

tej patta sesame seeds from bugs

तिल को कीड़ों से बचाने के लिए कंटेनर में थोड़े से तेज पत्ते डालें। तेज पत्तों की महक से तिल में कीड़े भी नहीं लगते हैं और इन पत्तों का फ्लेवर भी इसमें मिक्स हो जाता है। लेकिन जब इनकी खुशबू आना बंद हो जाए तब इनको तिल में से निकालकर दूसरे पत्ते रख दें।

अन्‍य टिप्‍स

  • नमी के कारण अक्सर तिल में कीड़े पड़ जाते हैं। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि हल्दी का एक टुकड़ा या करी पत्ता डालने से कीड़े नहीं लगते हैं। करी पत्ता को ड्राई रोस्ट करके ही डालें।
  • आप चाहे, तो तिल में 8 से 10 लौंग भी रख सकती हैं। ये भी तिल को कीड़े से बचाएगा।

तिल के बीजों को स्‍टोर करने का सही तरीका

seesame seeds

  • जब भी आप बाजार से तिल खरीदती हैं तब इसे खरीदने से पहले समाप्ति तिथि की जांच जरूर करें। कई बार कीड़े होने का कारण बीजों का पुराना होना भी होता है।
  • तिल के बीच को स्टोर करने से पहले कढ़ाई में सूखा भूनना कीड़ों से बचाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। 
  • बीजों को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में रखें जिससे नमी किसी भी रूप में प्रवेश न कर सके। 
  • तिल के बीजों को कंटेनर में स्‍टोर करने से पहले इसे अच्‍छी तरह से पोंछ लें, ताकि इसमें किसी भी तरह की नमी न रहें। 

Recommended Video

  • स्थायी ताजगी के लिए, तिल को हमेशा प्रकाश और गर्मी से दूर एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।
  • कीड़ों को दूर रखने के लिए किचन की अलमारी को नियमित रूप से कीटनाशकों से साफ करें
  • किचन की अलमारियों में नीम के सूखे पत्तों को रखने से भी कीड़ों से बचाव किया जा सकता है। 

तिल के बीजों को कीड़ों से बचाने के लिए यह नुस्खे आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं और ये तरीके आपके तिल को खराब होने से भी बचाते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit: Freepik & Shutterstock.com