गेंदे के फूल आमतौर पर मंदिरों में या घर में भगवान को बहुतायत में अर्पित किए जाते हैं। यह फूल बहुत अधिक मात्रा में मिलते हैं और घर की सजावट से लेकर फूलों की माला बनाने तक इनका इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं कई सौंदर्य से जुड़ी चीज़ों में जैसे चेहरे की या बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन फूलों का मास्क भी तैयार किया जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य लाभ के लिए भी गेंदे के फूलों से बनी चाय का सेवन किया जाता है।

गेंदे का फूल आमतौर पर बाजार से लाया जाता है और उसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सूखे हुए फूलों से घर पर ही कुछ आसान तरीकों से गेंदे का पौधा तैयार किया जा सकता है? आइये आपको बताते हैं गेंदे के पौधे तैयार करने के लिए आसान स्टेप्स।  

गेंदे के फूलों की किस्में 

गेंदे का फूल या मैरीगोल्ड फूल चार अलग-अलग प्रकारों में आते हैं। 

अफ्रीकी मैरीगोल्ड्स या टैगेट्स एरेक्टा

africi marigold  

यह प्रजाति सबसे ऊंची और सबसे सीधे मैरीगोल्ड पौधों की है, जो 3 से 4 फीट ऊंचाई तक पहुंचती है और बड़े, पूर्ण फूलों का उत्पादन करती है। वे मैक्सिको और मध्य अमेरिका में  मूल रूप से पायी जाती हैं और सूखे जैसी परिस्थितियों में भी पनपती हैं। 

टैगेटेस टेनुइफोलिया 

ये खूबसूरत मैरीगोल्ड्स गर्म, शुष्क स्थलों में अच्छी तरह से पनपते हैं। वे शायद ही कभी एक फुट से अधिक ऊंचाई तक पहुंचते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:विंटर में कुछ इस तरह घर पर आप भी उगाएं पालक

इंग्लिश मैरीगोल्ड्स या पॉट मैरीगॉल्ड्स 

यह प्रजाति दक्षिणी यूरोप में मूल रूप से पायी जाती है। इसके चमकीले फूल खाने योग्य होते हैं इसलिए यह अक्सर किचन गार्डन में जड़ी-बूटियों के साथ उगाया जाता है।

फ्रेंच मैरीगोल्ड्स या टैगेट्स पटुला

french mari gold

इरेक्टा की तुलना में छोटे और अधिक कॉम्पैक्ट होते हैं। वे लंबे होने की तुलना में अक्सर व्यापक होते हैं। सुरुचिपूर्ण और आँखों को अच्छे लगने वाले होते हैं और इसके पौधे आमतौर पर 6 इंच से 2 फीट तक बढ़ते हैं। 

सूखे हुए फूलों से उगाएं पौधा 

आप इस पौधे को घर पर उगाने के लिए आप नर्सरी से पौधे के बीज ला सकते हैं और आप घर पर सूखे हुए फूलों से भी पौधे तैयार कर सकते हैं।  फ्रेंच मैरीगोल्ड्स को आसानी से बीज यानी सूखे हुए फूल से तैयार किया जा सकता है।  

स्टेप -1

mari gold flower 

घर पर गेंदे का पौधा लगाने के लिए आप सबसे पहले गेंदे के एक फूल की पंखुड़ियां अलग करके अच्छी तरह से सुखा लें। इन सभी पंखुड़ियों को अच्छी तरह से धूप में सुखाएं। गेंदे के फूल की सूखी हुई पंखुड़ियां ही बीज का काम करती हैं और इससे पौधा तैयार किया जाता है। 

स्टेप -2 

एक ट्रे या पॉट के साथ शुरू करें जो नम मिट्टी पॉटिंग मिक्स से भरा हो। पॉटिंग मिक्स पर मैरीगोल्ड सीड्स छिड़कें। बीजों को मिट्टी की पतली परत से ढक दें। पॉट या ट्रे को प्लास्टिक रैप से कवर करें और ट्रे को गर्म स्थान पर रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:इस आसान तरीके से घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

Recommended Video

स्टेप -3 

गेंदा के बीजों को अंकुरित होने के लिए किसी प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आपको अभी तक प्रकाश प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। बीज से बढ़ने वाले मैरीगोल्ड्स के लिए अगला कदम अंकुरित होने के लिए रोज लगाए गए गेंदे के बीज की जांच करना है। 

स्टेप - 4

mari gold plant

आमतौर पर, मैरीगोल्ड्स को अंकुरित होने में तीन से चार दिन लगेंगे, लेकिन स्थान ठंडा होने पर इसमें कुछ दिन लग सकते हैं। एक बार गेंदा के पौधे दिखाई देने के बाद, प्लास्टिक की चादर को हटा दें और ट्रे को ऐसे स्थान पर ले जाएँ, जहाँ से रोज़ाना कम से कम पाँच घंटे या अधिक प्रकाश मिलेगा। प्रकाश एक कृत्रिम स्रोत है। जैसे-जैसे अंकुर बढ़ते हैं, नीचे से पानी डालकर पॉटिंग मिक्स नम रखें।

स्टेप -5 

जैसे ही बीजों से अंकुर दिखने लगें इन्हें ज्यादा देखभाल की आवश्यकता है। लगभग 22 दिन के बाद बीजों से पौधे तैयार होने लगते हैं। पौधे तैयार होने के बाद पौधों को अलग-अलग गमलों में शिफ्ट कर दें और धूप वाले स्थान पर गमले को रखें। 

सुझाव 

mari gold plant in pot

  • घर में गेंदे के सूखे फूल से पौधा तैयार करने के लिए फूल की पंखुड़ियां अच्छी तरह सूखी होनी चाहिए। 
  • बीज डालने के बाद बर्तन को हल्की धूप वाली जगह पर रखें। 
  • बीच-बीच में निरिक्षण करें और मिट्टी हलकी गीली रखें। 
  • ओवर वाटरिंग से बचें अन्यथा बीज मिट्टी के अंदर खराब हो सकते हैं। 

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप भी आसानी से घर पर गेंदे का पौधा तैयार कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik