तेज गंध और छोटे कंकड़ की तरह दिखने वाली हींग खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। हींग को खाने में सिर्फ थोड़ी सी मात्रा में डालने की जरूरत होती है। हींग एक तरह का मसाला है जो हर भारतीय के किचन में उपलब्ध होता है। हींग की खेती भारत में पहले नहीं होती थी, यहां ये बाहर के देश जैसे ईरान, अफ़ग़ानिस्तान, और उज़्बेकिस्तान जैसे देशों से आती है। हालांकि, समय के साथ इसकी खेती भारत में भी शुरू कर दी गई है।

कुछ शोधकर्ता हींग की खेती के लिए कोशिश कर रहे हैं। जिससे अब हींग की पैदावार भारत में बढ़ाई जा सके। वहीं हींग का पौधा लगाना आसान नहीं है, कई बार यह पौधा मर जाता है। अगर आप घर पर हींग का पौधा लगा रही हैं तो इसे ठंडे और शुष्क वातावरण में लगाएं। यही नहीं शुरुआत में इस पौधे को आप घर पर गमले में भी लगा सकती हैं। 

हींग का पौधा कैसे लगाएं

hing plant

हींग के बीज आसानी से नहीं मिलते, और यह बीज आसानी से उगते भी नहीं हैं। इसलिए जब भी आप हींग का पौधा घर पर लगायें तो इसके लिए ऑनलाइन पौधा मंगवाएं। आपको ऑनलाइन हींग का पौधा आसानी से मिल जाएगा। आप इसे पहली बार लगा रही हैं तो यह बात ध्यान रखें। इसके साथ ही हींग के पौधे में अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती। पौधे को सिर्फ नमी चाहिए होती है, इसलिए इसकी मिट्टी अधिक गीली नहीं होनी चाहिए। मिट्टी ऐसी होनी चाहिए जिसमें पानी आसानी से ड्रेन हो जाए। इसके लिए आप गार्डन की मिट्टी में रेत मिक्स कर दें। इसके साथ एक मुट्ठी सड़ा हुआ गोबर मिक्स करें। गोबर अधिक मिक्स नहीं करना है क्योंकि यह गर्म होता है। जड़ों को गर्माहट मिलने से यह पौधा मर सकता है।

इसे भी पढ़ें: Garden Tips: गमले में भी आसानी से उगा सकती हैं अमरूद का पौधा, जानिए कैसे

कोकोपीट का इस्तेमाल कैसे करें

use coco peat

पौधों के लिए कोकोपीट भी उपयोगी माना जाता है। ऐसे में जब आप कोकोपीट का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे ऊपर-ऊपर से डाल दें। इसका इस्तेमाल तब करें जब गर्मी हो रही हैं क्योंकि पानी ड्रेन होने से पौधा मर सकता है। ऐसे में कोकोपीट के इस्तेमाल से पानी थोड़ी देर रूक जाएगा, जिससे जड़ों में नमी रहेगी। जब आप इसका पौधा घर पर लगाएं तो एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट ना करें। शुरुआत में इसे एक बड़े से गमले में रख दें, और जब इसकी मिट्टी सूख जाए तभी इसमें पानी डालें। (पौधे को दीमक से कैसे बचाएं)

हींग के पौधे को छायादार जगह पर रखें

हींग के पौधे को जिस तरह अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती, ठीक उसी तरह इसे अधिक धूप की भी आवश्यकता नहीं होती। तेज धूप में रखने के बजाय सुबह वाली सनलाइट में इसे बाहर रख दें। 2 घंटे बाद इसे अंदर ले आएं और किसी छायादार जगह पर रख दें। ध्यान रखें कि यह पौधा ठंडी जगह पर लगाया जाता है, ऐसे में अगर आप इसे तेज धूप में रखेंगी तो यह नष्ट हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: बोरेक्स पाउडर की मदद से घर के इन कामों को आप भी बनाएं आसान

Recommended Video

हींग का पौधा लगाते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें

hing plant growing tips

  • अगर आप हींग का पौधा खरीदकर घर पर इसे लगा रही हैं तो सर्दियों में लगाएं। दरअसल आम दिनों में तापमान अधिक होता है और 30 डिग्री सेल्सियस के बाद यह पौधा गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाता।
  • अधिक से अधिक यह पौधा 35 डिग्री तक जीवित रहता है, इसके बाद अगर तापमान में तेजी आ गई तो यह मर जाएगा। इसे लगाते वक्त अधिक छेड़छाड़ या फिर होममेड खाद का उपयोग ना करें। ध्यान रखें कि इसे लगाना काफी मुश्किल होता है, इसलिए इन चीजों का इस्तेमाल ना करें।
  • शुरुआत में पौधा काफी छोटा होता है, जिसे लगाने के कुछ दिनों बाद ही नीचे के पत्ते सूख जाते हैं। इसलिए इसे अपने आप ग्रो होने दें, एक बार जब यह मिट्टी में एडस्ट हो गया तो यह आसानी से ग्रो करेगा।

आप भी घर पर हींग का पौधा लगाना चाहती हैं तो इन बातों का खास ध्यान रखें। साथ ही, अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।