अक्सर आपने देखा होगा, जब घर पुराने हो जाते हैं तो दीवारों पर पेड़ और पौधे उगने लगते हैं। बार-बार साफ करने के बाद भी यह फिर से उग जाते हैं।बता दें कि पुरानी दीवारों में अक्सर ऐसा देखा गया है। यह घर की खूबसूरती को खराब कर देते हैं, यही नहीं धीरे-धीरे यह दीवारों को भी नुकसान पहुंचाने लगते हैं। ऐसी स्थिति में आपको ना सिर्फ पेड़-पौधों को जड़ से निकालना होगा बल्कि इसकी सफाई भी अच्छे तरीके से करनी होगी।

कई बार इन दीवारों में काई जम जाती हैं, जिसकी वजह से भी पेड़-पौधे उगने लगते हैं। समय पर इसका उपाय नहीं किया गया तो यह परेशानी को और बढ़ा देते हैं। अगर आपके भी घर की दीवारों में पेड़-पौधे उग आएं तो हम यहां बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं। यही नहीं इन टिप्स की मदद से दीवारों को सुरक्षित भी कर सकती हैं।  

पेड़-पौधों को निकालकर फेंके

plants on walls

जब भी आपको घर के दीवारों के बीच से पेड़-पौधे पनपते हुए नजर आएं, उसे तुरंत निकालकर फेंक दें। पेड़ पौधों को निकालने के बाद वहां जब जगह खाली बच जाए तो उसे मिट्टी से भर दें। कोशिश करें कि उस जगह को एक बार अच्छी तरह चेक कर लें कहीं वहां काई तो नहीं जमी हुई है। अगर काई जमी हुई है तो उस स्थान को रेत से साफ कर दें। सफाई करने के बाद बचे हुए रेत को वहां शिफ्ट कर दें, जहां से आप ने पेड़-पौधों को निकाला है।

इसे भी पढ़ें: बेहद गंदा हो गया है व्हाइट एक्सटेंशन बोर्ड तो उसे ऐसे करें क्लीन

ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल

bleanching powder

पेड़-पौधों को निकालने के बाद उस जगह पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब भी दीवारों से पेड़-पौधे पनपते हुए नजर आएं आप वहां ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें। दरअसल, जड़ों में ब्लीचिंग पाउडर डालने से पौधे नष्ट हो जाएंगे और वापस फिर नहीं पनपेंगे। कोशिश करें कि ऐसा आप शुरुआत में ही कर दें, क्योंकि एक बार पेड़-पौधे बड़े हो गए तो उसे निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। (पौधों की ग्रोथ ऐसे बढ़ाएं)

इसे भी पढ़ें: इन 6 तरह के डस्‍टर को साफ करने के लिए आसान टिप्‍स

Recommended Video

मिट्टी के तेल का इस्तेमाल करें

कई बार घर की दीवारों से बड़े पेड़ उग आते हैं, जिन्हें एक बार काटने के बाद दोबारा उग आते हैं। ऐसी स्थिति में आप मिट्टी का तेल पेड़ के जड़ के पास गिरा दें। कुछ दिनों में पेड़ सूख जाएंगे और फिर इसे आसानी से निकाल सकते हैं। मिट्टी का तेल इस्तेमाल करने की वजह से वहां वापस से पेड़-पौधे नहीं आएंगे। हालांकि, आपको यह चेक करते रहने होगा, अगर दोबारा पेड़-पौधे उग आते हैं तो वापस से मिट्टी के तेल का इस्तेमाल करें।


अगर आपके भी घर की दीवारों में पेड़-पौधे निकल आए हैं तो इन तरीकों को आजमा सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
है