बारिश के मौसम में कई तरह के कीड़े घर के भीतर आने लगते हैं। भले ही ये कीड़े हमें बहुत ज्यादा नुकसान न पहुंचाएं लेकिन ये कई तरह से हानिकारक होते हैं। मुख्य रूप से ये कीड़े घर में गंदगी और कीटाणुओं के पनपने का कारण बनते हैं। ऐसे ही बरसाती कीड़ों में से हैं लेडीबग्स। ये मुख्य रूप से घर के गार्डन में होते हैं लेकिन कई बार ये घर के भीतर भी प्रवेश कर जाते हैं और घर की चीज़ों को खराब करते हैं।

ये कीड़े अक्सर किसी हाउस प्लांट के साथ घर में आ जाते हैं और इन्हें आसानी से हटा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इन्हें यदि समय के साथ ही घर से दूर न किया जाए तो ये किसी भी उपाय से दूर नहीं होते हैं और पेस्ट कण्ट्रोल करवाना ही एक विकल्प होता है। अगर लेडीबग घर में घुस जाते हैं तो ये बहुत तेजी से बढ़ने लगते हैं और एक बड़ी समस्या का कारण बनते हैं। आइए जानें इन्हें किन घरेलू नुस्खों से आसानी से घर से दूर किया जा सकता है। 

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल 

vaccume cleaner ladybug

लेडी बग को घर से हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा तरीका है। जिस स्थान पर ज्यादा मात्रा में लेडीबग हैं वहां वैक्यूम का इस्तेमाल करें और इन्हें वैक्यूम बैग में इकठ्ठा करके घर के बाहर निकाल दें। सबसे ज्यादा ध्यान में रखने वाली बात है वैक्यूम बैग को अच्छी तरह से साफ़ करना। क्योंकि यदि इसमें एक भी लेडी बग बचा रह जाएगा तो ये और बग्स को पैदा करने का कारण बन सकता है। उन्हें एक बार हटा देने के बाद अन्य कीड़ों से बचने के लिए कीड़े वाले स्थान को अच्छी तरह से साबुन से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:बारिश के मौसम में बाथरूम में आने वाले केंचुओं से ऐसे पाएं छुटकारा

डिश साबुन का इस्तेमाल 

dishwash soap liquid

यदि घर में बहुत ज्यादा मात्रा में लेडी बग हो जाएं तो इन्हें दूर भगाने के लिए  डिश सोप यानी बर्तन धोने वाले लिक्विड का इस्तेमाल करें। इसके लिए साबुन के पानी का घोल तैयार करके  डालें और उस जगह पर रखें जहां ज्यादा संख्या में कीड़े हों। इन कीड़ों को फंसाने के लिए साबुन से भरे बाउल को एक प्रकाश वाले क्षेत्र में रखें, जैसे कि खिड़की या दरवाज़े के बगल में। लेडीबग इस लिक्विड की तरफ आकर्षित होकर इस बाउल में गिर जाते हैं और मर जाते हैं।

लाइट ट्रैप का इस्तेमाल 

lady bug remove

अपने रसोई घर में सामान्य वस्तुओं के साथ घर पर एक लेडीबग-फ्रेंडली लाइट ट्रैप बनाएं। इसके लिए आप एक प्लास्टिक की बड़ी बोतल को आधा काटें और एक फ़नल बनाने के लिए ऊपर के आधे हिस्से को नीचे के हिस्से में पलटें। फ़नल में एक एलईडी लाइट जोड़ें, जिससे लेडीबग  को बोतल के नीचे प्रवेश करने के लिए जगह मिल जाए। ये कीड़े प्रकाश की ओर आकर्षित होते हैं और इस जाल में आसानी से फंस जाते हैं। इन्हें इसमें फंसाकर आप घर से बाहर निकाल सकती हैं। 

कीटनाशक स्प्रे तैयार करें 

lady bug remove sprey

जड़ी-बूटियों और आवश्यक तेलों का मिश्रण भी लेडी बग को दूर भगाने के लिए कारगर नुस्खा है। इसके लिए किसी भी एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर ऑयल, लौंग के तेल या नीम के तेल की कुछ बूंदों को एक लीटर पानी में मिक्स करें। इस लिक्विड को स्प्रे बोतल में भरें और जिस स्थान पर ज्यादा संख्या में लेडी बग्स हों उस जगह पर इससे स्प्रे करें। इससे ये कीड़े बहुत जल्दी मर जाते हैं या दूर भाग जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:घर में बिन बुलाए आने वाले इन 8 तरह के मेहमानों को दफा कर देंगे ये घरेलू उपाय

वेनेगर स्प्रे तैयार करें 

white veneger sprey

वेनेगर या सिरके की महक लेडी बग को पसंद नहीं होती है इसलिए इन्हें दूर भगाने के लिए एक खाली स्प्रे बोतल में सफेद सिरका डालें। जिस स्थान से आपको कीड़े हटाने हैं वहां सिरका का स्प्रे करें। सिरके के संपर्क में आने से लेडीबग मर जाते हैं और उनके द्वारा छोड़े गए फेरोमोन को भी सिरका हटा देता है। लेडीबग फेरोमोन नाम का एक तरल छोड़ते हैं जो अन्य लेडीबग को आकर्षित करता है। फेरोमोन को हटाकर आपके घर में आने वाले अन्य लेडी बग्स से छुटकारा पाया जा सकता है। 

Recommended Video

प्रोफेशनल की लें मदद

pest control 

अगर आप किसी भी तरह से इन कीड़ों को हटाने में सफल नहीं होते हैं तो एक पेस्ट कण्ट्रोल प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं। लेडी बग्स से छुटकारा पाने के लिए पेस्ट कण्ट्रोल करवाना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इससे पूरे कीड़े घर से बाहर निकल जाएंगे और इसके अंडे भी नष्ट हो जाएंगे जिससे पूरी तरह से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

उपर्युक्त सभी युक्तियों को अपनाकर आप लेडीबग को आसानी से घर से दूर भगा सकते हैं और इनकी संख्या को बढ़ने से भी रोक सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik and pixabay