घर की किचन में अक्सर चींटी से लेकर कॉकरोच पाए जाते हैं, जिनसे समय-समय पर छुटकारा पाने के लिए महिलाएं घरेलू नुस्खों से लेकर दवाईयों तक का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन बारिश के मौसम में यह काफी परेशान करते हैं और अगर इन पर समय रहते ध्यान ना दिया जाए तो यह आपके भोजन को दूषित करने के साथ-साथ कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। जब घरेलू नुस्खों से फायदा नहीं होता, तब पेस्ट कण्ट्रोल करवाना काफी अच्छा माना जाता है।

एक बार पेस्ट करवाने के बाद लंबे समय तक किचन के छोटे-छोटे जीवों से मुक्ति मिल जाती है। लेकिन इसके बाद आपकी किचन अतिरिक्त केयर मांगती है। दरअसल, पेस्ट के दौरान हानिकारक व तेज महक वाले रसायनों का प्रयोग किया जाता है और इसलिए इनकी महक लंबे समय तक आपकी किचन में रह सकती है। साथ ही अगर यह रसायन आपके बर्तन आदि में लग जाए तो यह उसे दूषित कर सकते हैं। इसलिए किचन में पेस्ट कण्ट्रोल करवाने के बाद आपको उसकी सही तरह से देखभाल करनी चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं-

एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल

kitchen care after pest control exercise container

अगर आपने हाल ही में पेस्ट कण्ट्रोल करवाया है तो यह जरूरी है कि आप सभी तरह के मसालों व अन्य फूड आइटम्स को एयर टाइट कंटेनर में रखें। कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वह सेरल्स आदि को उस गत्ते के बॉक्स में ही स्टोर करती हैं, जिस पैकेजिंग में वह आते हैं। लेकिन आप ऐसा ना करें।

इसे जरूर पढ़ें- सेहतमंद बने रहने के लिए इन 11 जरूर बातों का रखें ध्‍यान

सबसे पहले तो इस तरह के कार्डबोर्ड बॉक्स में कई बार छोटे-छोटे जीव छिप जाते हैं और उसे खाते रहते हैं, जिसके बारे में आपको पता नहीं चलता। इसके अलावा पेस्ट करवाने के बाद अगर इस तरह खुले बॉक्स का इस्तेमाल किया जाए तो इससे दवाई की महक खाने में भी चली जाती है, जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

किचन को रखें सूखा

kitchen care after pest control exercise dry

जब पेस्ट के दौरान जीव मर रहे होते हैं, तब वह कम से कम अपने जीवन को बचाने के लिए पानी का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसके अलावा, पानी और तेल जैसे कई अन्य तरल पदार्थ जब मिक्स होते हैं, तब वह एक चिकना यौगिक बनाते हैं जो कीड़े को आकर्षित करते हैं। इसलिए पेस्ट कण्ट्रोल करवाने के बाद आप सुनिश्चित करें कि आपकी रसोई को हर समय सूखा रखा जाए। हर बार जब आप अपने बेसिन में पानी का उपयोग करते हैं, तो उसे सुखाने के लिए किसी कपड़े के टॉवल का इस्तेमाल करना ना भूलें।

Recommended Video

रसोई को रखें साफ

kitchen care after pest control exercise kitchen clean

पेस्ट करवाने के बाद एक बार के लिए भले ही छोटे जीवों से आपको मुक्ति मिल जाए, लेकिन अगर आप लंबे समय तक उन्हें अपनी किचन से दूर रखना चाहती हैं तो किचन की क्लीनिंग पर पूरा ध्यान दें। मसलन, हर दिन आपकी रसोई में मौजूद कचरे को बाहर करना अत्यावश्यक है। यह आपके घर में कीटों को रोकने के लिए एक शानदार तरीका है।

इसे जरूर पढ़ें- बारिश में कैसे रखें किचन की सामग्रियों का ध्यान, पढ़ें ये आसान टिप्स

अपने कचरे को बिन में रखें और इसे हर सुबह इसे खाली करें और उसके बाद ही आप डस्टबिन को दोबारा अपनी रसोई में इस्तेमाल करें। अपशिष्ट कीटों को आमंत्रित करते हैं, इसलिए यदि आप इसे लंबे समय तक वहां रहने देते हैं तो आपकी रसोई में एक बार फिर से कीट का संक्रमण हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।