बहुत सारे कीड़े ऐसे होते हैं, जिनके काटने से शरीर में खुजली, जलन और अन्‍य समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो जाती हैं। चिग्‍गर  भी ऐसा ही एक कीड़ा है, जो आकार में छोटा सा और लाल रंग का होता है। यदि यह शरीर पर बैठ भी जाता है तो उस स्थान पर खुजली होने लग जाती है। 

आमतौर पर चिगर क्या होता है, लोगों को तब ही पता चलता है जब उन्हें इसके काटने के बाद दिक्कत महसूस होती है। कई मामलों में तो लोग इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा पाते हैं कि उन्हें चिगर नाम के किसी कीड़े ने काटा है। 

तो चलिए आज हम आपको चिग्‍गर   के बारे में और इसके काटने पर होने वाली समस्याओं और उनके उपचार के बारे में जानकारी देंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: मच्छर और कीटों के काटने से होती है स्किन प्रॉब्लम तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

chiggers  bite  home  remedies

क्‍या होता है चिगर? 

चिगर मकड़ी जैसा दिखता है। यह होता भी मकड़ी के ही परिवार से है। मगर आकार में यह बहुत ही छोटा होता है और अमूमन लोग मकड़ी और चिग्‍गर में फर्क महसूस नहीं कर पाते हैं। लेकिन यदि  चिग्‍गर आपकी त्वचा पर बैठ जाए या अपको काट ले, तो बेशक आपको उस दौरान इस बारे में पता नहीं चलेगा मगर कुछ देर बाद आपको उस स्थान पर बहुत ज्यादा खुजली होगी और जलन भी होने लग जाएगी। आपको बता दें कि आमतौर पर चिग्‍गर गार्डन या फिर ऐसे स्थान पर पाए जाते हैं, जहां बहुत ज्यादा घास होती है। 

कैसे करें चिग्‍गर से बचाव? 

बेस्‍ट तरीका है कि आप जब गार्डन एरिया में हों तो फुल कपड़े पहने और ज्यादा घास पर न चलें। आपको बता दें कि चिग्‍गर त्वचा पर उस स्थान पर बैठता है, जहां वह गर्म होती है। त्वचा पर बैठने के बाद चिग्‍गर उसे खाना शुरू करता है। जी हां, चिग्‍गर खून नहीं पीता है बल्कि त्वचा को अपने पंजों से पकड़ कर त्वचा को खाता है। वैसे तो यह कई दिनों तक त्वचा पर चिपका रह सकता है, मगर इसे जैसे ही त्वचा से हटाया जाता है वैसे ही वहां लाल चक्‍कता पड़ जाता है, त्वचा सख्‍त हो जाती है और खुजली होने लगती है। 

इसे जरूर पढ़ें: उड़ने वाली चींटियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

chiggers bites image

 चिग्‍गर के काटने पर नुकसान?

अगर आपको चिग्‍गर ने काटा है, तो जाहिर है कि आपको बहुत अधिक खुजली हो रही होगी। मगर इसे करने से बचें, खासतौर पर उस स्थान पर नाखून न लगाएं। यदि आप ज्यादा खुजली (खुजली कम करने के टिप्‍स) करते हैं, तो उस स्थान से पानी निकलने लगता है और यदि वह पानी किसी और स्‍थान पर लग जाए तो संक्रमण होने का खतरा रहता है।  

चिगर के काटने के घरेलू उपाय 

  • अगर आपको चिग्‍गर ने काटा है और आपको खुजली हो रही है तो उसमें राहत पाने के लिए आप नहाने के पानी में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इससे यदि त्वचा में सूजन आ रही है तो उसे कम होने में मदद मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि आपको साधारण पानी से ही नहाना है। इस दौरान गर्म पानी से नहाने से बचें। 
  • आपको यदि ज्यादा खुजली और जलन हो रही है, तो एक कप पानी में टी-ट्री ऑयल एसेंशियल ऑयल की 5 ड्रॉप्‍स डाल कर आप कॉटन पैड्स से प्रभावित स्थान की सफाई करें। टी-ट्री ऑयल में भी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। 
  • आप प्रभावित स्थान की बर्फ से सिकाई भी कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको खुजली और जलन दोनों में राहत मिल जाएगी। 

नोट- चिग्‍गर के काटने पर आपको कोई गंभीर रोग नहीं होगा, मगर काफी दिनों तक प्रभावित स्थान पर खुजली और जलन रहेगी। आप ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों को आजमा कर कुछ समय के लिए खुजली और जलन में राहत पा सकते हैं, मगर इसके सही उपचार के लिए आपको डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए। डॉक्टर आपको कोई दवा प्रभावित स्थान पर लगाने के लिए दे सकता है या फिर लैक्टो कैलामाइन क्रीम (लैक्टो कैलामाइन के फायदेलगाने की सलाह भी दे सकता है। 


यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit- Freepik, Shutterstock