स्किन की प्रोब्लम हर लड़की को होती है और हर उम्र में होती है! चेहरे पर पिंपल, पिंपल के मार्क्स, ब्लैकहेड्स, टैनिंग, रैशेज़ जैसी ना जाने और भी कितनी समस्याओं से लड़कियां परेशान होती हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए लड़कियां अपने चेहरे पर कई तरह के फेस पैक, फेशियल, स्किन ट्रीटमेंट, महंगी क्रीम और ना जाने क्या-क्या इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन अब आपको ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके चेहरे की त्वचा पर होने वाली इन परेशानियों को आप सिर्फ एक लोशन से ही दूर कर सकती हैं। अगर आपके पास ये लोशन होगा तो आपकी स्किन का ग्लो हमेशा ही बना रहेगा इतना ही नहीं आपके चेहरे पर कोई दाग धब्बा भी नज़र नहीं आता। 

अब आप इस एक लोशन का नाम भी जरूर जानना चाहेंगी तो हम आपको बता दें कि ये लोशन आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा। इसे कैलेमाइन कहते हैं और और ये आपकी स्किन को कैसे इन प्रोब्लम्स से दूर रखना है अब आप ये भी जान लीजिए। कैलेमाइन लोशन में कैस्टर ऑयल, ग्लिसरीन, वॉटर ज़िंक ऑक्साइड, कैओलिन और ज़िंक कार्बोनेट जैसे जरुरी चीज़े होती हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद भी होती हैं।

इसे जरूर पढ़ें-  सोनाक्षी सिन्हा की फ्लॉलेस स्किन का राज है मुलतानी मिट्टी, आप भी आजमाएं

कैलेमाइन से बना रहता है चेहरे का ग्लो

कैलेमाइन लोशन में कैओलिन और ग्लिसरीन होती है जो आपकी स्किन का ग्लो बनाए रखती है। अगर आप इरे रेग्यूलर यूज़ करती हैं तो आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाती है जिस वजह से चेहरे पर ग्लो आने लगता है।

 

कैलेमाइन से ब्लैकहेड्स नहीं होता

कैलामाइन में मौजूद कैओलिन और जिंक कार्बोनेट होता है जो आपकी स्किन के पोर्स को इतना हेल्दी बना देता है कि फिर इससे ब्लैकहेड्स ही नहीं होते। कैलेमाइन आपकी स्किन के बड़े और खुले पोर्स को कम करता है। डेली सुबह नहाने के बाद आपको इसे अपने चेहरे पर लगाना चाहिए इससे आपको काफी फायदा होगा।

Recommended Video

कैलामाइन लगाने से नहीं होती टैनिंग

कैलामाइन में जिंक ऑक्साइड होता है जो आपकी स्किन पर सूरज की हानिकारक किरणों का असर नहीं पड़ने देता। अगर आपको टैनिंग हो भी गई हो तो आप इसे दिन में 2-3 बार अपनी स्किन पर इस्तेमाल करें इससे टैनिंग भी दूर हो जाएगी। खासकर धूप में जाने से पहले आप इसे अपनी स्किन पर जरूर लगाएं।

skin calamine lotion

कैलामाइन स्किन के दाग-धब्बे और रैशेज को दूर करेगा

इस लोशन में कैस्टर ऑयल और ग्लिसरीन होता है जो आपकी स्किन के रैशेज़ या दाग–धब्बे की परेशानी को खत्म करने में मदद करता है। बस हल्का सा कैलामाइन आप डेली कम से कम दिन में दो बार अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएंगीं तो आपको असर दिखने लगेगा।

नाइट क्रीम की तरह करें इस्तेमाल

कैलेमाइन लोशन को आप स्किन पर नाइट क्रीम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर उम्र की लकीरे भी समय से पहले नहीं दिखेंगी और चेहरे की रंगत भी बनी रहेगी।

इसे जरूर पढ़ें- जिद्दी पिंपल्‍स से 10 दिनों में छुटकारा दिलाते हैं ये 10 स्‍पेशल एंटी पिंपल पैक

पिंपल्स की परेशानी करे दूर

पिंपल का इलाज करके परेशान हो चुकी हैं राहत नहीं मिली तो एक बार आप पिंपवल पर कैलेमाइन लोशन लगाएं इसमें ज़िंक ऑक्साइड होता है जो स्किन के एक्सेस सीबम के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है जिससे आपकी स्किन पर हो रहे पिंपल खत्म हो जाते हैं और उनका निशान भी नहीं रहता। सोने से पहले कुछ दिनों तक रूई की मदद से पिंपल्स पर इसे लगाएं और सुबह धो लें. जल्द ही पिंपल्स की परेशानी दूर होगी।