भारत में शादी किसी भी बड़े उत्सव से कम नहीं है, लोग धूम-धाम में सेलिब्रेट और शादी में मस्ती करना पसंद करते हैं। लेकिन, कुछ समय से कोरोना महामारी की वजह से शादियों की रौशन फीकी पड़ गई थी, जो अब धीरे-धीरे वापिस लौट रही है। शादी के बाद हर कपल्स की चाहत होती है कि कुछ बेहतरीन समय सिर्फ एक-दूसरे के साथ गुजारे। इसलिए कपल्स हनीमून के लिए जाते हैं। लेकिन, कोरोना और विंटर के बीच में हनीमून पर जाने से कई कपल्स डर भी जाते हैं कि किसी मुसीबत में न फंस जाए। ऐसे में किसी भी मुसीबत से बचने के लिए कुछ प्लानिंग करना बेहद ज़रूरी है ताकि हनीमून के पल को हमसफ़र के साथ अच्छे से गुजार सके। अगर आप भी कोरोना और विंटर के बीच में हनीमून के लिए निकल रहे हैं, तो आपको इन बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

ज़रूरत भर सामान पैक करें 

honeymoon planning between winter and corona inside

अगर आपने कोरोना और विंटर के बीच में हनीमून पर जाने का प्लान बना लिया है, तो फिर ज़रूरत के हिसाब से सभी सामान को पैक कर लीजिये। सर्दियों के लिए गर्म कपड़े के साथ-साथ कुछ ज़रूरी दवाई भी पैक करना कतई न भूलें। फेस मास्क, पीपी किट, सेनेटाइजर के साथ खाने-पीने के सामान भी साथ में ज़रूर पैक करें। बाहर का खाना कभी भी आपके लिए नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए कुछ भोजन भी साथ में लेकर चलें। आप सभी सामान एक-दो एक्स्ट्रा भी रख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: नार्थ-ईस्ट की ये जगहें विंटर वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए हैं एकदम शानदार

जगह के बारे में मालूम करें

honeymoon planning between winter and corona inside

आप जिस जगह हनीमून के लिए जा रहे हैं, उस जगह के बारे में सभी जानकारी ज़रूर मालूम कर लें। मसलन, जहां आप जा रहे हैं, वहां कोरोना के क्या हालत है, ठंड कैसी है, उस जगह को लेकर सरकार की गाइडलाइन क्या है, जैसे महत्वपूर्ण जानकारी अपने पास ज़रूर रखें। कभी-कभी इस टिप्स के बारे में मालूम किए बिना ही कपल्स हनीमून के लिए चले जाते हैं और उस जगह जाकर मालूम चलता हैं कि कपल्स के लिए यह जगह बंद है।

Recommended Video

होटल पहले से बुक करें 

honeymoon planning between winter and corona inside

हनीमून पर जाने में पहले ही आप घर बैठे ऑनलाइन होटल को भी बुक कर सकते हैं। हां, होटल भी बुक करने से पहले होटल के बारे में पूरी जानकारी ज़रूर मालूमात कर लीजिये। होटल के बारे में ये भी मालूम करें कि होटल में पहले से कोई कोरोना मरीज तो नहीं था। ये भी मालूम करें कि होटल को समय-समय पर सेनेटाइज किया जाता है की नहीं। विस्तर की चादर और अन्य चीजे समय पर साफ किए जाते हैं कि नहीं, ये भी ज़रूर मालूम करें। खाने-पीने के इंतजाम के बारे में मालूम करें।

इसे भी पढ़ें: ठंड में वेडिंग का है प्लान, कोरोना से बचने के लिए जरूर करें ये उपाय


पर्सनल गाड़ी से निकले 

honeymoon planning between winter and corona know inside

ठंड और कोरोना वायरस से बचने के लिए आप बस, ट्रेन या फिर हवाई सफ़र पर न निकालकर आप पर्सनल गाड़ी से भी हनीमून के लिए जा सकते हैं। कई बार बस, ट्रेन या फिर हवाई सफ़र में यात्रा के दौरान वायरस से संक्रमित होने का डर लगा रहता है। हां, अगर आप भारत में बाहर हनीमून के लिए जा रहे हैं, तो बेसक आपको हवाई सफ़र से ही जाना होगा। लेकिन, अगर आप हिमाचल, उत्तराखंड या फिर दक्षिण भारत में कहीं जा रहे हैं, तो आप पर्सनल गाड़ी से जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@img.traveltriangle.com,thisfairytalelife.com)