• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर पर है छोटी वॉशिंग मशीन तो एक साथ बहुत से कपड़े धोने के लिए आजमाएं ये हैक्स

अगर आपके घर छोटी वॉशिंग मशीन है तो उसमें बहुत सारे कपड़े धोने के लिए आप ये हैक्स आजमा सकती हैं। 
author-profile
Published -06 Jul 2022, 17:23 ISTUpdated -06 Jul 2022, 17:31 IST
Next
Article
how to wash  clothes in small washing machine

कपड़े धोना बहुत ही मेहनत का काम होता है और शायद ही कोई ऐसा हो जिसे कपड़े धोना बहुत पसंद हो। जिनके पास वॉशिंग मशीन नहीं है उनकी अपनी समस्या है कि आखिर कपड़े धोने में समस्या कितनी हो रही है। इसके अलावा, अगर किसी के पास छोटी वॉशिंग मशीन है तो उसकी अपनी अलग समस्या है क्योंकि उनकी मशीन में बहुत ज्यादा कपड़े नहीं धोए जा सकते हैं। छोटी वॉशिंग मशीन में कभी भी ज्यादा भारी कपड़े नहीं धोए जा सकते हैं। 

ऐसा अधिकतर घरों में होता है कि आपको एक से ज्यादा ट्रिप में कपड़े धोने पड़ते हैं। अगर ऐसी समस्या आपकी भी है तो क्यों ना हम आपको कपड़े धोने के ही कुछ हैक्स बता दें। चलिए आपको हम कुछ आसान से हैक्स के बारे में बताते हैं। 

1. जरूरत से ज्यादा पानी ना भरें

अगर आपकी वॉशिंग मशीन ज्यादा बड़ी नहीं है तो आप एक बात का ध्यान रखें कि उसकी कैपेसिटी कम पानी की ही होगी। आप ज्यादा पानी डालने की कोशिश ना करें। ऐसे में जितने कपड़े आ सकते थे आपकी मशीन में वो भी नहीं आएंगे। जितना पानी का लेवल उसमें दिया गया है उतना ही पानी उसमें भरें। 

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत

2. बहुत भारी कपड़े एक साथ ना डालें

इसी के साथ, छोटी वॉशिंग मशीन में ज्यादा कपड़े आएंगे अगर आप एक साथ बहुत भारी कपड़े नहीं डालेंगे। अगर आप एक साथ बहुत ज्यादा भारी कपड़े एक ही लोड (wash load) में डालती हैं तो छोटे-छोटे कपड़ों के कई सारे लोड बन जाते हैं। ऐसे में आप ये काम करें कि छोटे-छोटे लोड्स अगर तैयार कर रही हैं तो एक-दो भारी कपड़ा हर लोड में डाल दें। अगर आप इस तरह से सॉर्ट करेंगी तो कपड़े जल्दी धुलेंगे और आपको बार-बार मशीन चलाने की जरूरत नहीं होगी। ऐसा आप सफेद कपड़ों की सफाई के लिए ना करें क्योंकि उनमें जल्दी दूसरे कपड़े का रंग चढ़ता है।

clothes washing at home

3. बहुत ज्यादा डिटर्जेंट ना डालें 

अधिकतर लोग ये सोचते हैं कि ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से उनके कपड़े ज्यादा अच्छी तरह से धुलेंगे। पर छोटी मशीन में झाग बहुत ऊपर तक आ जाता है और अगर ये ज्यादा बार हुआ तो मशीन के ऊपरी हिस्से में साबुन की परत जमने लगती है। ये कपड़ों को धोने की उसकी परफॉर्मेंस पर भी असर डालती है।  

इसे जरूर पढ़ें-  वॉशिंग मशीन में धोने हैं रंगीन कपड़े तो ये हैक्स करेंगे मदद 

Recommended Video

क्या काम बिल्कुल ना करें? 

वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनकी वजह से वॉशिंग मशीन की परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है और कपड़े भी जल्दी खराब होते हैं- 

drying washing machine clothes

  • जीन्स या शर्ट की पॉकेट्स में कुछ भी ना छोड़ें। प्लास्टिक, टिशू, चाभियां, सिक्के आदि सब कुछ वॉशिंग मशीन को नुकसान पहुंचा सकता है। 
  • जरूरत से ज्यादा उसे ना भरें। यकीनन आप ऊपर बताई हुई ट्रिक्स से लोड को कम कर सकते हैं, लेकिन फिर भी उसकी कैपेसिटी से ज्यादा कपड़े ना भरें। 
  • गीले कपड़े बहुत देर तक आप वॉशिंग मशीन में छोड़कर ना रखें। 
  • अगर कोई सीरियस समस्या है तो आप मैकेनिक को जरूर बुलाएं। 
  • फैब्रिक कंडीशनर अगर आप सीधे कपड़ों पर ही डाल देते हैं और उसे पहले डाइल्यूट नहीं करते हैं तो उससे भी कपड़ों के रेशे खराब होने की गुंजाइश ज्यादा है।  

तो ये थी कुछ ट्रिक्स जो छोटी वॉशिंग मशीन में आपको मदद कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।