• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वॉशिंग मशीन में धोने हैं रंगीन कपड़े तो ये हैक्स करेंगे मदद

अगर आपको वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने हैं तो आप ये हैक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हैक्स आपके रंगीन कपड़ों के रंग को सहेज कर रखेंगे। 
author-profile
Published -16 Mar 2022, 14:52 ISTUpdated -16 Mar 2022, 14:58 IST
Next
Article
coloured clothes in washing machine

वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल तो आजकल हर कोई करता है। ये वो सुविधाजनक गैजेट है जो हमारा बहुत समय बचा देता है। घर से बाहर रह रहे बैचलर्स हों, खुद को इंडिपेंडेंट बताकर अपना काम करने वाले टीनएजर्स हों या पूरे घर के कपड़े धोने वाली महिलाएं ये सभी के लिए बहुत ही सुविधाजनक चीज़ है, लेकिन सुविधा के साथ-साथ ये भी दिक्कत होती है कि वॉशिंग मशीन में एक साथ कपड़े धोने पर कई बार वो खराब हो जाते हैं। अगर आप वॉशिंग मशीन में रंगीन कपड़े धोते हैं तो उससे जुड़ी कुछ समस्याओं को भी झेलना पड़ता है। 

तो चलिए आज आपको हम वॉशिंग मशीन में रंगीन कपड़े धोने के कुछ ट्रिक्स और हैक्स बताते हैं। ये तरीके काफी सिंपल होंगे और हम आपको साथ ही साथ वो तरीके भी बताएंगे जिसे खुद ट्राई किया गया है और वो काम नहीं करते हैं। 

वॉशिंग मशीन में रंगीन कपड़े धोने से जुड़ी समस्याएं-

  • वॉशिंग मशीन में रंगीन कपड़े धोने से उनका कलर फेड हो जाता है। 
  • एक कपड़े का रंग दूसरे कपड़े में चढ़ जाता है। 
  • रंगीन कपड़ों में बहुत ज्यादा रोएं दिखने लगते हैं। 

तो आपको पहले बताते हैं कि इन तीनों ही समस्याओं को कम करने के लिए किस तरह के हैक्स ट्राई किए जा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बहुत आसानी से धुलेंगे कपड़े और निकलेंगे जिद्दी दाग, बस कपड़े धोते समय अपनाएं ये 4 टिप्स

1. एक जैसे शेड्स का ध्यान रखें-

अगर आपके पास इतने कपड़े हैं कि आपको दो-तीन बार वॉशिंग मशीन चलानी है तो आप एक जैसे शेड्स के कपड़ों को एक साथ धोएं। ब्लू और ब्लैक तो बाकी रंगीन कपड़ों से दूर रखें क्योंकि ये दोनों ही शेड्स बहुत ज्यादा लिंट अट्रैक्ट करते हैं और इसलिए ये बेहतर होगा कि आप इन्हें तो अलग से ही धोएं। हां, अगर कम कपड़े हैं तो ये तरीका नहीं अपनाया जा सकता है। 

coloured clothes washing problems

2. ठंडे पानी से ही धोएं रंगीन कपड़े-

रंगीन कपड़ों के साथ फेड होने की समस्या होती है। एक बार में ही वो फेड हो सकते हैं और इसलिए कभी उनके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। हमेशा ठंडे पानी में ही उन्हें धोएं। ये कपड़ों की शेल्फ लाइफ को भी बढ़ाएगा। 

3. अगर कोई दाग लगा है तो उसे पहले ही साफ करें

अगर आपके कपड़ों में कोई दाग लग गया है तो बेहतर होगा कि आप उसे पहले ही निकाल लें। प्री-ट्रीटमेंट या फिर सिर्फ उसी कपड़े को पहले से सोक करके रखना ठीक होगा। आप मशीन को हैवी वॉश साइकिल की जगह नॉर्मल या लाइट वॉश साइकिल में ही धोएं। दाग पहले से ही निकल जाएंगे तो आप वॉशिंग मशीन का प्रेशर कम कर सकते हैं। इससे भी कपड़ों के फेड होने की समस्या कम होगी।  

problems of washing clothes

4. कपड़ों को उल्टा करके धोएं 

ये तरीका आजमाया हुआ है और रंगीन कपड़ों के मामले में तो काफी असरदार होता है। आपके कपड़ों से आपने दाग पहले से ही निकाल दिए हैं और इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने कपड़ों को उल्टा करके ही धोएं। ये तरीका रंगीन कपड़ों का रंग बचाकर रखेगा। अगर कोई ऐसा कपड़ा है जिसके फेड होने का डर लग रहा है तो आप उसे जरूर उल्टा कर दें।  

hacks for coloured clothes in machine

5. फैब्रिक सॉफ्टनर करेगा आपकी मदद 

अगर आप फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके कपड़ों के लिए बेहतर साबित हो सकता है। अधिकतर लोग इसे डिटर्जेंट के साथ ही डाल देते हैं, लेकिन इसका सबसे अच्छा तरीका है डिटर्जेंट को सादे पानी से साफ करें और उसके बाद की वॉश साइकल में इसे डालें। इससे कपड़ों की शाइन भी बनी रहेगी और साथ ही साथ ये खराब भी नहीं होंगे।  

how to wash coloured clothes in washing machine

6. ड्रायर में ज्यादा न चलाएं 

रंगीन कपड़ों को एयर ड्राई करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है। ये उनका रंग बरकरार रखता है। ड्रायर में इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी ज्यादा न करें। आप पाएंगे कि इससे रंगीन कपड़ों का रंग खराब नहीं हुआ है।  

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत 

वो हैक्स जो काम नहीं करते हैं-  

अभी आपको रंगीन कपड़े धोने के कुछ हैक्स के बारे में तो बता दिया है, लेकिन ऐसे कई हैक्स हैं जो काम नहीं करते हैं।  

  • कपड़ों को सफेद करने के लिए एस्पिरिन या डिस्प्रिन का इस्तेमाल करने वाला हैक काम नहीं करता है। साथ ही इससे मशीन में काफी बिल्ड अप जमा हो जाता है। 
  • रंगीन कपड़ों के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल वाला हैक असरदार नहीं है और इसमें काफी झंझट भी करना होगा। 
  • नींबू के रस का इस्तेमाल कर दाग मशीन में हटाने वाला हैक भी उतना असरदार नहीं है इसलिए इसे इस्तेमाल न करें। 
  • वॉशिंग मशीन में नमक का इस्तेमाल कर कपड़ों का रंग निकलने से बचाने वाला हैक भी काफी प्रचलित है, लेकिन ये भी उतना काम नहीं करेगा और आपके लिए झंझट भी बढ़ जाएगा।  

अब अगली बार कपड़ों को धोते समय ये तरीका जरूर इस्तेमाल कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।