घर में और पड़ोस में जब भी पूजा होती है तो शंख ज़रूर बजती है। हर बार शंख की आवाज सुनने के बाद मन को बेहद सुकून मिलता है। शायद ऐसे कई लोग होंगे जिन्हें शंख की आवाज से सुकून पहुंचती होगी। पूजा-अर्चना में शंख बजाने का चलन बहुत पुराना है। खासकर सुबह और शाम को जब घर में या किसी मंदिर में आरती होती है तो शंख बजती ही बजती है। ऐसे में अगर आपके घर में भी शंख है और हर रोज उसे बिना साफ किए हुए ही इस्तेमाल करते हैं, तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से शंख की सफाई कर सकते हैं। कई बार शंख की अच्छे से सफाई नहीं करने पर पूजा-पाठ में विघ्न भी पड़ जाता है। तो आइए जानते हैं कैसे करना चाहिए शंख की सफाई

पहले करें तैयारी 

how to clean shankh conch shell inside and outside inside

अन्य चीजों के मुकाबले शंख की सफाई पर कुछ विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होती है। ऐसा नहीं की शंख लिया और पानी में डालकर साफ कर लीजिए। जी नहीं, शंख की अच्छे से सफाई करने से पहले आपको कुछ सामानों की व्यवस्था कर लेनी चाहिए। जैसे- सेविंग क्रीम, सिरका, बेकिंग सोडा, नींबू रस, नेलपेंट रिमूवर, ब्रश और साथ में साफ सूती कपड़ा। इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं जिससे आप आसानी से शंख की सफाई कर सकते हैं।

शेविंग क्रीम का करें इस्तेमाल 

how to clean shankh conch shell inside and outside inside

इसके लिए सबसे पहले आप एक फ्रेश बर्तन में शेविंग क्रीम को लें और एक से दो कप पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में शंख को डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 5 मिनट बाद इसे फिर से उलट-उपटकर रख दीजिए। यानी 10 मिनट अब शंख को किसी सॉफ्ट ब्रश की मदद से अच्छे से साफ कर लीजिए और किसी साफ कपड़े से पोंछ लीजिए। आप देखेंगे की शंख पहले के मुकाबले कुछ अधिक ही चमक रहा है। इस घोल से अंदर के हिस्से भी अच्छे से साफ हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना शंख बजाएं, तनाव से चेहरे पर आने वाली झुर्रियां को दूर भगाएं

नेल पेंट रिमूवर भी है बेस्ट क्लीनर    

clean shankh conch shell inside and outside inside

नेल पेंट रिमूवर भी है एक बेस्ट क्लीनर है। कई ऐसे शंख होते हैं जिनपर कोई चित्र या फिर कुछ शब्द लिखे हुए होते हैं। इन चित्र के खांचे में कई बार गंदगी बैठ जाती है, जिसके चलते शंख बेहद भी गंदा दिखाई देता है। ऐसे में इन खांचे से गंदगी को निकालने के लिए आप नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से गंदगी छूमंतर हो जाती है। इसके लिए कॉटन को नेल पेंट रिमूवर में डीप करें और आराम-आराम से खांचे की सफाई कर लीजिए।

Recommended Video

सिरका और नींबू का करें इस्तेमाल 

how to clean shankh conch shell in

सिरका और नींबू की मदद से भी आप शंख की सफाई अच्छे से कर सकते हैं। इसके लिए नींबू और सिरके का एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस तैयार घोल में कॉटन डीप करके शंख पर रगड़े। इससे शंख चमक उठेगा। इसके अलावा आप कुछ अधिक मात्रा में इस घोल को बना लीजिए। अब इस घोल में शंख को डालकर कुछ देर छोड़ दीजिए। लगभग 10 मिनट बाद कॉटन या ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: घर पर शंख रखना होता है बेहद शुभ, जानें कैसे और क्‍यों


नींबू और बेकिंग सोडा है बेस्ट क्लीनर 

नींबू और बेकिंग सोडा के मिश्रण से शंख ही नहीं बल्कि घर के कई चीजों की सफाई आसानी से कर सकते हैं। शंख की सफाई के लिए सबसे पहले आप इस दोनों ही चीजों का समांतर मात्रा में इस्तेमाल करके घोल बना लीजिए। अब इस घोल में ब्रश को डीप करें और शंख को रगड़-रगड़कर साफ कर लीजिए। इस घोल से साफ करने के बाद पानी से भी साफ करके सूती के कपड़े से पोंछ लीजिए।

इसके अलावा आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घोल, सर्फ़ का घोल या फिर साबुन के घोल से भी शंख की सफाई अच्छे से कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,newsnationtv.com)