• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गीले कपड़े की मदद से पता करें कितना खाली हुआ है आपका LPG गैस सिलेंडर

कुकिंग गैस एकदम से खत्म हो जाए तो बुरा लगता है, लेकिन अगर आपको पहले से ही पता हो कि ये कब खत्म होने वाली है तो? 
author-profile
Published -16 May 2022, 15:15 ISTUpdated -16 May 2022, 15:27 IST
Next
Article
different ways to check if gas cylinder is empty

जहां भी बात एलपीजी गैस सिलेंडर की आती है वहां पर हमेशा ही गृहणियों का जिक्र होता है। एलपीजी सिलेंडर एक ऐसी जरूरत है जो ना हो तो हमारे घर का पूरा काम ही अस्त-व्यस्त हो जाए। दिन प्रति दिन गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों ने तो परेशान कर ही रखा है साथ ही साथ इसकी बुकिंग भी धीरे-धीरे थोड़ी और पेचीदा होती जा रही है। कहने को तो गैस सिलेंडर बुकिंग की लंबी लाइन की जगह अब एप्स और फोन कॉल ने ले ली है, लेकिन इसे अपने घर तक बुलवाने का प्रोसेस अभी भी उतना आसान नहीं हुआ है। 

ब्लैक में मिलने वाला सिलेंडर 1500 और  बुकिंग के जरिए घर आने वाला सिलेंडर 950 का दाम पार कर चुका है। ऐसे में गैस खत्म होने से पहले ही बुकिंग करवा कर बिना किसी झंझट सिलेंडर बुलवा लिया जाए ये बहुत ही अच्छा होगा। पर कई बार हमें ये पता ही नहीं चल पाता है कि हमारे घर का गैस सिलेंडर कब खत्म हो गया है। पर अगर उसे पता करने का कोई हैक पता हो तो?

आज हम आपको ऐसा ही एक हैक बताने जा रहे हैं जिससे सटीक तौर पर ये पता चल सकता है कि गैस सिलेंडर भरा हुआ है या खाली है। हालांकि, मैं आपको पहले ही बता दूं कि ये तरीका आसान है और इससे सिलेंडर में कितनी गैस बची है इसका सटीक रिजल्ट मिलेगा। 

lpg gas cylinder ways to stop leakage

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों होते हैं गैस सिलेंडर के नीचे की ओर छेद? जानिए सिलेंडर के बारे में कुछ अनोखे फैक्ट्स

कैसे पता करें गैस सिलेंडर खाली है या भरा?

इस तरीके के लिए आपको एक मजबूत गीला कपड़ा लेना होगा। कपड़ा ऐसा होना चाहिए जिससे सिलेंडर पूरा कवर वो जाए और थोड़ा भी खाली ना रहे।

  • आपको करना ये है कि जब सिलेंडर थोड़ा खाली महसूस होने लगे तब गीले कपड़े को इसपर लपेट दें और फिर आप इसे ऐसे ही 1 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • सिलेंडर कपड़े से पूरी तरह से कवर होना चाहिए। जब 1 मिनट पूरा हो जाए तो कपड़ा सिलेंडर से हटा लें। 
  • जहां तक गैस होगी वहां पर पानी देर से सूखेगा और जहां सिलेंडर खाली होगा वहां जल्दी सूख जाएगा। 
  • ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जहां कुकिंग गैस होती है वो हिस्सा थोड़ा ठंडा होता है और सिलेंडर के खाली हिस्से में गर्माहट होती है। 
  • ये तरीका आपको सटीक तौर पर बता सकता है कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस बची है। ये तरीका सिलेंडर उठाकर देखने वाले तरीके से तो काफी आसान है। 
lpg gas cylinder kapda hack

इसे जरूर पढ़ें- LPG Cylinder पर सब्सिडी पाने के लिए करें ये काम 

कुकिंग गैस बचाने की टिप्स- 

अब आपने ये तो जान ही लिया कि गैस सिलेंडर खाली कितना हुआ है ये कैसे बताया जा सकता है, लेकिन अगर आपको कुकिंग गैस सेव करनी है तो उसके लिए कुछ टिप्स फॉलो की जा सकती हैं।  

lpg gas cylinder and its hack

  • गीले बर्तन सीधे बर्नर पर ना रखें इससे उन्हें गर्म होने के लिए ज्यादा गैस लगती है। आप बर्तनों को पोंछकर ही कुकिंग स्टोव पर चढ़ाएं। 
  • बर्नर को हमेशा साफ रखें। अगर आपका बर्नर साफ नहीं है तो गैस ज्यादा खर्च होगी। बर्नर से हमेशा ब्लू फ्लेम ही आने चाहिए अगर ऑरेंज आ रहे हैं मतलब बर्नर साफ नहीं है। 
  • गैस लीकेज का ध्यान रखें। अगर पाइप पुराना हो गया है या फिर बर्नर के सारे नॉजिल से गैस नहीं निकल रही है तो उसे चेंज करने के बारे में सोचें। 
  • खाना हमेशा ढक कर ही पकाएं। अगर आप खाना ढकते नहीं हैं तो गैस ज्यादा खर्च होती है। 
  • प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें जिससे खाना जल्दी भी पकता है और गैस भी कम खर्च होती है। 
  • अपने सभी इंग्रीडिएंट्स रेडी रखें गैस जलाकर फिर इंग्रीडिएंट्स खोजने में ज्यादा समय और गैस खर्च होती है। 
  • एकदम फ्रिज से निकालकर कोई चीज़ गैस पर ना चढ़ाएं। पहले उसे रूम टेम्परेचर पर आने दें फिर काम करें।  

ये सारी टिप्स आपको कुकिंग गैस बचाने में मदद भी करेंगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock/ Amazon/ indiamart

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।