चाहें लव मैरिज हो या अरेंज मैरिज, मैरिटल लाइफ में पति-पत्नी के बीच कुछ बातों पर नोकझोंक होती ही है। कई चीजों पर पति-पत्नी के विचार आपस में नहीं मिलते और कई बार इसे लेकर दोनों के बीच तनातनी भी हो जाती है। लेकिन मुश्किल तब होती है जब पति-पत्नी किसी गलतफहमी की वजह से एक-दूसरे से उलझ जाते हैं। अगर रोजमर्रा की जिंदगी में छोटी छोटी चीजों को लेकर दोनों के बीच मनमुटाव और गलतफहमी पैदा होने लगे, तो इससे रिश्ते में दरार आते देरी नहीं लगती। अगर आप बॉलीवुड के रोमांटिक कपल्स की तरह अपनी मैरिटल लाइफ को खुशनुमा बनाना चाहती हैं, तो रिश्ते में गलतफहमियां दूर करने पर आपको विशेष ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे तरीके, जिनके जरिए आप अपने रिश्ते में किसी भी तरह के शक और गलतफहमी को मिटा सकती हैं।

हर छोटी बात पर बहस करना जरूरी नहीं

bipasha basu with karan singh grover

आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कौन सी बातें आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। अगर किसी छोटी चीज पर आपके और आपके पति के बीच सहमति नहीं है, तो उस पर आपको बहुत ज्यादा बहस नहीं करनी चाहिए। हालांकि इसका अर्थ यह नहीं है कि आप पति की इच्छा के आगे खुद को समर्पित कर दें, लेकिन आपको यह जरूर देखना चाहिए कि इस समय आपके लिए उस विषय पर चर्चा करना कितना महत्वपूर्ण है। इस बारे में सोचने से आपको अपना तनाव घटाने में मदद मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: इन ट्रिक्स को अपनाने के बाद रिश्ते में हमेशा बना रहेगा रोमांस

एक दूसरे के नजरिया को समझें

पति और पत्नी, दोनों का व्यक्तित्व अलग होता है। दोनों की परवरिश अलग माहौल में हुई होती है और इसीलिए उनके विचारों और नजरिए में फर्क होना बहुत स्वाभाविक है। ऐसे में अपने पार्टनर की इच्छाओं और उनके रहने के तरीके का सम्मान करें। क्योंकि इसी पर निर्भर करेगा कि वे आपके साथ किस तरह से पेश आते हैं। आपसी समझबूझ से बहुत हद तक टेंशन को कम किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनी शादी में ये सात नई कस्में लीजिए और अपनी मैरिटल लाइफ को हैप्पी बनाइए

धैर्य बनाए रखें

neha dupia with husband happy family

गुस्से में कई बार पति-पत्नी एक दूसरे को कई ऐसी कड़वी बातें कह देते हैं, जो वह दूसरे के बारे में सोचते भी नहीं हैं, लेकिन गुस्से में बोल देते हैं। इस पर भी कई दिनों तक दोनों के बीच मनमुटाव बना रहता है। अगर आप गुस्सा आने पर भी धैर्य से काम लें और एक दूसरे के लिए दिल दुखाने वाली बातें कहने से बचें, तो रिश्ते में कई तरह की गलतफहमी हो से बचा जा सकता है। 

Recommended Video

जरूरत से ज्यादा उम्मीद रखना अच्छा नहीं

कई बार हम अपने पार्टनर से ऐसी चीजों की उम्मीद भी कर लेते हैं, जिसे पूरा करना उनके लिए प्रैक्टिकली पॉसिबल नहीं होता, मसलन वे हमेशा पत्नी के लिए समय निकालें, उनके साथ प्यार से पेश आएं, उन्हें घुमाने ले जाएं, उनके लिए गिफ्ट लेकर आएं , लेकिन पति की अपने कामों में व्यस्तता की वजह से शायद उन्हें इसके लिए वक्त ना मिल पाए। मुमकिन है कि पति की भी आपसे कुछ इसी तरह की उम्मीदें हों, लेकिन आप घर गृहस्ती से जुड़ी जिम्मेदारियों के बीच उन्हें क्वालिटी टाइम ना दे पाएं। ऐसे में एक दूसरे की जिम्मेदारियों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। एक-दूसरे से उतनी ही आप उम्मीद करें, जितना अपनी तरफ से पूरा किया जाना संभव हो। 

आप दोनों ही चाहते हैं घर में शांति

अक्सर टेंशन में आने पर पति-पत्नी एक दूसरे को बहुत कुछ बुरा भला कह देते हैं, लेकिन यह नौबत आने से पहले आप को यह सोचना बहुत जरूरी है कि आप दोनों ही घर में सुख-शांति से रहना चाहते हैं और आपको एक-दूसरे की फिक्र भी होती होगी। ऐसे में छोटी-छोटी गैरजरूरी बातों पर तूल देकर घर की सुख-शांति भंग ना करें।

पति के व्यवहार पर सवाल करें, चरित्र पर नहीं

कई बार पति के किसी व्यवहार से जब पत्नी आहत होती है, तो वह उनके चरित्र पर सवाल उठाने लगती है। इससे पति का नाराज होना बहुत स्वाभाविक है। अगर आपको पति के किसी व्यवहार से परेशानी है तो उसी पर सवाल पूछें और किसी भी स्थिति में उनके चरित्र को लेकर नेगेटिव कमेंट नहीं करना चाहिए। 

saif ali khan and kareena kapoor

लड़ाई में जीतना जरूरी नहीं

अक्सर पति-पत्नी के बीच जब बहस होती है, तो दोनों अपनी श्रेष्ठता साबित करने में लग जाते हैं। उनके बीच इस बात की होड़ हो जाती है कि कौन किसे कितना कड़वा बोल सकता है। यह बात याद रखें की लड़ाई लंबी खींचने से आप में से किसी का भी भला नहीं होने वाला। इसीलिए प्रॉब्लम होने पर अपनी तरफ से उसे जितनी जल्दी सॉल्व कर सकें, उतना ही आप दोनों के लिए अच्छा है। अगर आपका लक्ष्य समस्या सुलझाने की तरफ रहेगा, तो आप बिना बात की बहस में पड़ने से बचेंगी।

दोबारा झगड़ा न शुरू करें

कई बार पति-पत्नी के बीच एक ही बात पर बार-बार लड़ाई होती है। अगर आपको एक दूसरे के व्यवहार को लेकर कोई समस्या है तो उस पर स्पष्ट तरीके से पूछ लेने पर जो जवाब मिले, उसे स्वीकार कर लेना चाहिए और बात को वहीं खत्म कर देना चाहिए। अगर आप एक ही बात पर बार-बार पति से नाराजगी जताएंगी और उन्हें कड़वा बोलेंगी तो इससे आप दोनों के बीच तनातनी बनी रहेगी और आपका दांपत्य जीवन भी इससे प्रभावित होगा, इसीलिए बेहतर होगा कि किसी मुद्दे पर एक दूसरे के विचार जान लेने के बाद उस बात को वही खत्म कर दें। 

अगर आप इन बातों का ध्यान रखें तो निश्चित रूप से अपने दांपत्य जीवन को बॉलीवुड के रोमांटिक कपल्स की तरह सुखमय बना सकते हैं और छोटी-छोटी बात पर पैदा हो जाने वाली गलतफहमी हो को भी दूर रख सकते हैं।

Image Courtesy: Instagram(@deepikapadukone, @nehadhupia, @bipashabasu)