वक्त बदल रहा है और समय के साथ महिलाओं के मूल्यों और नजरिए में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले के समय में शादियां घर के बड़े बुजुर्ग तय करते थे, लेकिन अब महिलाएं खुद अपने लिए साथी पसंद कर रही हैं, मैट्रिमोनियल वेबसाइट और ऐप के जरिए भी मैच मेकिंग के ऑप्शन देख रही हैं। पहले के समय में महिलाएं शादी के बाद करियर बनाने या काम करने के बारे में नहीं सोचती थीं, लेकिन आज के समय की प्रगतिशील महिलाएं शादी के बाद अपने करियर को आगे बढ़ाना पसंद करती हैं। शादीशुदा जिंदगी में महिलाओं के वर्किंग होने पर जिम्मेदारियों का बंटवारा करना जरूरी हो जाता है, साथ ही पति-पत्नी के बीच बहुत सी चीजों पर अंडरस्टैंडिंग बेहतर होना भी बहुत जरूरी है। अगर अपनी शादी-शुदी जिंदगी की शुरुआत में पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ ये 7 नई कस्में लें, तो उनकी जिंदगी हमेशा खुशगवार बनी रहेगी। 

एक-दूसरे को स्पेस देने का वादा

new wedding vows to take happy marital life

चाहे आप एक-दूसरे से कितना ही प्रेम क्यों ना करती हो, संबंधों में स्पेस देना जरूरी है। पति और पत्नी दोनों को ही कुछ समय अपने अनुसार बिताने का मौका मिलना चाहिए। एक छत के नीचे रहने और बेड शेयर करने का अर्थ यह बिल्कुल नहीं है की आप पति पर हर वक्त हक जताएं। वहीं दूसरी तरफ पति को भी यह समझना होगा कि घर-परिवार की जिम्मेदारियों के बीच आपको रिलैक्स करने के लिए और अपने पसंदीदा काम के लिए पूरा मौका मिले।

इसे जरूर पढ़ें: मलाएका अरोड़ा से करण जौहर ने पूछा कि क्या वह इटली अकेली गई थीं तो मलाएका ने क्या जवाब दिया, जानिए

पार्टनर के काम को महत्व देने का वादा

ज्यादातर परिवारों में पति के काम को ज्यादा महत्व दिया जाता है। लेकिन अगर महिलाएं वर्किंग हैं तो उनके लिए भी काम बहुत मायने रखता है और उनके काम को भी पति के काम के बराबर अहमियत दिए जाने की जरूरत होती है। पति और पत्नी चाहे जो भी काम करते हों, उनके लिए एक-दूसरे के प्रोफेशनल वर्क के लिए सम्मान जाहिर करने का वादा कीजिए, क्योंकि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन ज्यादा कमाता है और कौन कम या फिर किसकी जॉब से रेगुलर इनकम होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन ट्रिक्स को अपनाने के बाद रिश्ते में हमेशा बना रहेगा रोमांस

सपने पूरे करने में साथ खड़े हों

पति और पत्नी, दोनों की शख्सीयतें अलग होती हैं और उनके सपने भी अलग होते हैं। अगर आप एक-दूसरे के साथ खुश रहना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर के ड्रीम्स के बारे में जानना चाहिए और इस बात को एनालाइज करना चाहिए कि आप कैसे अपने पार्टनर को उनका पैशन चुनने और उसमें बेहतर करने में मदद कर सकती हैं। जब आप अपने पति का साथ देंगी तो वे भी आपका पूरा सपोर्ट करेंगे। इस तरह आप एक-दूसरे के सपने पूरे करने का वादा निभाएं।

Recommended Video

अच्छे श्रोता बनें

new wedding vows to take marital life

मैरिटल लाइफ में पार्टनर से अपनी बातें कहने से ज्यादा अहम है उनकी बातों को सुनना और समझना, क्योंकि अपनी समझ के अनुसार आप अपने पति के साथ जैसा व्यवहार करेंगी, उसी के आधार पर आपके संबंध भी मजबूत होंगे। जब आपके पति आपके साथ अपनी फीलिंग्स शेयर करना चाहें, अपनी जिंदगी से जुड़ी कोई बात बताना चाहें या फिर अपनी कोई मुश्किल बताना चाहें तो खुले दिन से उनकी बातें सुनें।

 

धैर्य रखने का वादा

पति और पत्नी, दोनों का व्यवहार और आदतें अलग होती हैं। एक-दूसरे के साथ रहते हुए एडजस्टमेंट बनाने में काफी वक्त लग जाता है। ऐसे में कई बार पति-पत्नी को एक-दूसरे का व्यवहार नागवार गुजरता है, कुछ बातें बुरी लग जाती हैं। लेकिन इन चीजों पर पति से नाराजगी जाहिर करने के बजाय धैर्य बनाए बनाए रखने का वचन लें और पूरी विनम्रता के साथ अपनी बातें जाहिर करें।

एक-दूसरे को धोखा ना देने का वादा

रिलेशनशिप में विश्वास सबसे बड़ी चीज है और इसी पर मैरिटल लाइफ की खुशियां निर्भर करती हैं। एक बार अगर विश्वास टूट जाए तो फिर जिंदगी भर के लिए चीजें खराब हो सकती हैं। इसीलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी मैरिटल लाइफ खुशनुमा बीते तो आप हमेशा अपने पति के साथ ईमानदार रहने का वचन लें। पति की तरफ से भी जब रिश्ते में ईमानदारी निभाई जाती है तो आपसी संबंध मजबूत बने रहते हैं। 

साथ मिलकर संघर्ष का वादा

पति-पत्नी के जीवन में कई बार अलग-अलग तरह के चैलेंजेज आते हैं। जहां महिलाएं घर में सेटल होने और परिवार की जिम्मेदारियां उठाने में चुनौतियों का सामना करती हैं, वहीं पुरुष भी अपनी नई जिम्मेदारियों के चलते थोड़ी मुश्किलों का सामना करते हैं। लेकिन अगर पति-पत्नी एक-दूसरे का साथ दें और उनकी मुश्किलों को आसान बनाने पर काम करें, तो मैरिटल लाइफ हमेशा अच्छी बनी रहती है।   

All Image Courtesy: Pexels