घर में पॉजिटिव एनर्जी लाने के लिए फेंगशुई काफी असरदार तरीका माना जाता है। फेंगशुई के अलग-अलग तरह के गैजेट्स के जरिए घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ाया जा सकता है और नेगेटिव एनर्जी को घर से दूर किया जा सकता है। इससे घर के लोगों पर सकारात्मक असर पड़ता है, उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और घर-परिवार में सुख-शांति भी बनी रहती है। फेंगशुई का ऐसा ही एक बेहतरीन गैजेट है ड्रैगन। इसके जरिए कैसे घर की पॉजिटिविटी को बढ़ा सकते हैं, वास्तु एक्सपर्ट नरेश सिंगल से आइए जानते हैं। 

फेंग्शुई ड्रैगन से घर में बढ़ाएं पॉजिटिविटी

fengshui dragon vastu tips for family relations

फेंग्शुई ड्रैगन बाजार में अलग-अलग तरह के मटीरियल्स और कलर्स में उपलब्ध हैं। इनमें ग्रीन फेंग्शुई ड्रैगन स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना जाता है, वहीं गोल्डन ड्रेगन घर में सुख-समृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है। फेंग्शुई ड्रैगन घर में ऐसी दिशाओं पर रखना चाहिए, जिससे घर में पॉजिटिविटी बढ़ाने में मदद मिल सके। हालांकि घर के कुछ हिस्सों में इसे रखने पर नेगेटिव एनर्जी का फ्लो भी बढ़ सकता है। यह जगह हैं गैराज, बाथरूम या कोई बंद जगह। दरअसल ऐसी जगहों पर एनर्जी का फ्लो बाधित होने की वजह से ड्रेगन रखने का लाभ नहीं मिल पाता।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips For Bath Room: इन 8 टिप्स को अपनाने से दूर हो जाएगा बाथरूम का वास्तु दोष 

इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में ड्रैगन की बहुत ज्यादा संख्या ना हो। अधिकतम पांच ड्रैगन ही घर में रखें। साथ ही इन्हें इतनी ऊंचाई पर रखें, जहां से इन पर आराम से नजर पड़ जाए। अगर आप फेंग्शुई ड्रैगन के जरिए घर में प्रेम संबंधों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो फिनीक्स के साथ रखें। इससे मैरिटल लाइफ बेहतर बनती है।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में मनी प्लांट लगाने से आएगा गुड लक, इन अहम बातों का रखें ध्यान

अन्य गैजेट्स के साथ मिलाकर ना रखें 

fengshui dragon vastu tips for health

ड्रैगन काफी ज्यादा लकी माना जाता है। लेकिन इसे सही दिशा में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ड्रैगन के पंजे को खिड़की या दरवाजे की दिशा में नहीं रखना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि फेंग्शुई ड्रैगन को अन्य गैजेट्स के साथ मिलाकर ना रखें। दरअसल इस गैजेट को काफी पावरफुल माना जाता है।

इससे घर में पॉजिटिविटी आती है लेकिन अगर इसे रखने में कुछ खास बातों का ध्यान ना रखें तो इससे नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में जहां भी ड्रैगन रखें, उस जगह पर दूसरी चीजें ना रखें और ड्रैगन को पूरा सम्मान दें। 

प्रेम संबंध होंगे मजबूत 

यह प्रेम और शक्ति का प्रतीक है। हमारे प्रिय जनों के लिए की खुशहाली के लिए यह काफी ज्यादा असरदार हो सकता है। ड्रैगन बड़ों को सही रास्ता दिखाने का काम करता है, परिवार के सम्मान में बढ़ोत्तरी करता है। यह परिवार को सुरक्षा देता है और उसे बुरी शक्तियों से बचाता है। अगर आप अपने करियर में सफलता पाना चाहती हैं तो पूर्व दिशा में रखें। इससे आपका फोकस बढ़ेगा और आप करियर में अच्छा करने के लिए सही फैसले ले पाएंगे।