बेड शीट पर अक्सर क्रीज पड़ने से कई बार पूरे कमरे का लुक खराब दिखता है। बेड शीट अगर सही तरह से जमी रहेगी तो यकीनन कमरा ज्यादा व्यवस्थित दिखेगा। इतना ही नहीं कई लोगों को तो क्रीज वाली बेडशीट पर सोना अच्छा भी नहीं लगता है। कई लोगों को तो कॉटन की बेटशीट प्रेस करनी पड़ती है ताकि उसमें बहुत ज्यादा क्रीज न पड़े। पर इसके लिए कुछ हैक्स भी अपनाए जा सकते हैं ताकि बार-बार बेडशीट्स को क्रीज होने से बचाया जा सके। 

हम जिन हैक्स की बात कर रहे हैं उसमें क्रीज हटाने के लिए हमें बेड शीट्स प्रेस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी भले ही आपने वॉशिंग मशीन में कपड़े धोए हों। इसमें कई सारी ट्रिक्स होटल और हॉस्पिटल बेड मेकिंग के तरीकों जैसी हैं जो आप घर पर आसानी से उपयोग कर सकते हैं। 

1. हॉस्पिटल कॉर्नर्स बेड शीट्स-

नहीं-नहीं ये असल में हॉस्पिटल का कोना नहीं है बल्कि ये तो हॉस्पिटल कॉर्नर यानि बेड शीट्स किस तरह से अस्पतालों में लगाई जाती हैं जिस तरह से उनके कोने मोड़े जाते हैं ये ट्रिक है। इस ट्रिक से आप अपनी बेड शीट को नॉर्मल से थोड़ा अलग गद्दे के नीचे टक कर सकते हैं जिससे ये बहुत ही अच्छी तरह से फिट हो जाएगी और क्रीज नहीं पड़ेगी। आप ऐसा नॉर्मल चादर के साथ भी कर सकते हैं और कॉटन की चादर के साथ भी। 

bed creases

कैसे करें-

  • सबसे पहले बेडशीट को ठीक से फ्लैट करके बिछा लें।
  • इसके बाद चौड़ाई वाले हिस्से को गद्दे के नीचे टक करें।
  • अब एक कॉर्नर को लेकर 45 डिग्री एंगल बनाएं और इसे सीधे ही नीचे टक करें। 
  • बस आपका कॉर्नर अब अपनी जगह फिक्स हो गया है। 
  • ज्यादा बेहतर अंडरस्टैंडिंग के लिए ये वीडियो देखें। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Detailsbydre (@detailsbydre)

 

इसी तरह से बेडशीट्स को होटल और हॉस्पिटल्स में जमाया जाता है ताकि वो बार-बार हिलें नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें- घर का सारा काम खुद करती हैं तो ये 10 हैक्स आपके बहुत काम आएंगे 

2. हेयर ड्रायर की मदद से दूर करें बेड शीट क्रीज- 

कॉटन की बेड शीट्स धोने के बाद बहुत ज्यादा क्रीज भरी हो जाती हैं और हर बार इन्हें प्रेस करने का ऑप्शन सही नहीं होता। ये काफी मेहनत भरा काम भी होता है। ऐसे में अगर आप बेड शीट्स को ठीक से रखना चाहते हैं तो हेयर ड्रायर की मदद भी ले सकते हैं।  

आपको बस करना ये है कि अपनी कॉटन की बेडशीट को ऊपर दिए तरीके से बेड पर टक करें और उसके बाद उसपर हल्का पानी स्प्रे करके हेयर ड्रायर से सुखा दें। नहीं-नहीं बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा बस आपको धीमी स्पीड पर हेयर ड्रायर चलाकर सिर्फ कुछ सेकंड के लिए पानी वाली जगह पर रखना है। आप चाहें तो सिर्फ हाथ फेरने से उस जगह मौजूद क्रीज को ठीक कर सकते हैं।  

bed sheet and folds

इसे जरूर पढ़ें- 1 मिनट में चाय की छलनी साफ करने की आसान ट्रिक, प्लास्टिक और स्टील दोनों पर होगा असर 

3. कपड़े धोते समय ही निकालें आधी क्रीज- 

कपड़े अगर वॉशिंग मशीन में धोए जाएं तो उनमें बहुत सारी सिकुड़न आ जाती है। ऐसे में आप ड्रायर में कपड़े सुखाते समय कुछ ट्रिक्स अपना सकते हैं जिससे सिकुड़न आए ही न- 

folding bedsheet

1. आप बेडशीट को पहले ही फोल्ड करके सुखाएं जैसे कैबिनेट में रखते हैं। यकीन मानिए इससे कपड़ों में क्रीज 70% तक कम हो जाएगी। आप ऐसा टी-शर्ट्स आदि के साथ भी कर सकते हैं। 

2. सुखाते समय डालें कुछ आइस क्यूब्स: अगर आप ड्रायर में कपड़े सुखाते समय कुछ आइस क्यूब्स ड्रायर में डाल दें। ऐसा करने से गर्मी से स्टीम बनेंगी और क्रीज कम होंगी।  

ये सारे हैक्स आपकी बेड शीट्स को क्रीज फ्री रखने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। एक बार इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।