घर का सारा काम खुद करती हैं तो ये 10 हैक्स आपके बहुत काम आएंगे

घर का काम अगर बहुत ज्यादा होता है तो ये कुछ हैक्स काम में आपकी मदद भी कर सकते हैं और समय भी बचा सकते हैं। 
best kitchen hacks

किचन का काम दिखने में तो बहुत थोड़ा सा होता है, लेकिन यकीन मानिए ये होता बहुत मुश्किल है। घर का काम करने के लिए कई लोगों का बहुत सारा समय खराब हो जाता है और कई लोगों को तो इसमें जरूरत से ज्यादा समय लग जाता है। इन दिनों लॉकडाउन में तो हाउस हेल्प भी नहीं आ रही है कि थोड़ा-थोड़ा काम हो जाए। ऐसे में अगर कुछ किचन हैक्स आपको पता चल जाएं तो अच्छा होगा। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ बहुत अच्छे हैक्स। 

1कुकर के ढक्कन में नहीं लगेगी दाल-

cooker hacks

दाल बनाते समय अगर बार-बार कुकर के ढक्कन से दाल का पानी निकलता है और आस-पास सब गंदा हो जाता है तो आपको बस एक ट्रिक अपनानी है। दाल उबालते समय आप कुकर में दाल के साथ-साथ एक स्टील की छोटी कटोरी भी डाल दीजिए। जी हां, खाली कटोरी डालनी है जिससे दाल उफनेगी नहीं और कुकर की सीटी से सिर्फ स्टीम ही निकलेगी। 

2मुनगा या सहजन को स्टोर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक-

munga hacks

इसे भी मटर की तरह ही स्टोर किया जा सकता है। बस आप सहजन की फल्लियों को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर फ्रीजर में किसी एयर टाइट कंटेनर में जमा दें। ऐसा करने से सहजन 1.5 महीने से भी ज्यादा समय तक टिका रह सकता है। 

3किचन की कैंची की धार हो गई है कम तो अपनाएं ये ट्रिक-

kaichi hacks

अगर आपके किचन की कैंची की धार कम हो गई है तो नई कैंची लाने से पहले आप ये ट्रिक जरूर आजमा सकते हैं। आप कैंची को नमक के डिब्बे में दो-तीन मिनट के लिए चला लें। जी हां, सादा नमक ही काम आएगा। बस आपकी कैंची की धार सही हो जाएगी और नई कैंची लाने की जरूरत नहीं होगी। 

 

4अगर राजमा भिगोना भूल गए हैं तो करें ये काम-

rajma hacks

आप सबसे पहले राजमा को पानी से तीन-चार बार अच्छे से वॉश करें और फिर कुकर में राजमा और पानी डालकर 1 चम्मच नमक डाल दें। आप 1 सीटी आने के बाद कुकर को ठंडा होने तक इंतज़ार करें। अब इसमें 1 कप आइस क्यूब्स डाल दें। जी हां, नमक और आइस क्यूब्स से राजमा गलता आसानी से है। अब इसे दोबारा कुकर में सीटी लगाएं और फिर गैस स्लो करके 5-7 मिनट तक पकाएं। बस इसी ट्रिक में आपका काम हो जाएगा। बेकिंग सोडा डालकर पकाने से स्वाद में समस्या आती है, लेकिन इस ट्रिक से स्वाद सही रहेगा। 

5अगर चावल उबालते समय बच गया है बहुत सारा पानी तो करें ये काम-

rice bread hacks

अगर चावल उबालते समय पानी ज्यादा हो गया है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि इसे कैसे तुरंत खाने लायक किया जाए तो उसे गैस पर रखकर 1 पीस ब्रेड डाल दें। इसे पलट भी दें। अब आप गैस बंद कर बस  इस ब्रेड के पीस को कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसे बाद में निकालें क्योंकि अभी तक ब्रेड काफी सॉफ्ट हो गई होगी। इस ब्रेड को बाद में आप चिली फ्लेक्स डालकर खा भी सकते हैं। 

6अगर किसी नमक के जार में आ गया है पानी तो करें ये काम-

salt hacks

अगर नमक के छोटे जार में बहुत सारा मॉइश्चर आ गया है और नमक गीला निकल रहा है तो आप इस जार में चावल के दाने डाल दें। चावल के दाने एक तो मॉइश्चर सोख लेते हैं और दूसरा चावल भारी होने के कारण नमक को बाहर प्रेस करता है तो टेबल सॉल्ट आसानी से निकलता है। 

 

7सबसे आसानी से लहसुन छीलने की ट्रिक-

lehesun hacks

लहसुन को छीलना काफी आसान हो सकता है बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आपको करना ये है कि लहसुन की कलियों को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में डाल देना है। इस समय में आप अपना बाकी काम निपटा सकती हैं। इसके बाद जब आप लहसुन छीलेंगी तो बिना किसी मेहनत के सिर्फ ऊपर का हिस्सा काटने से ही पूरा छिलका निकल जाएगा। 

8नहीं बदलेगा चटनी का रंग-

chutney hacks

कई बार होता कुछ यूं है कि हम चटनी पीसते हैं तो थोड़ी सी देर में ही उसका रंग बदल कर काला होने लगता है और फ्रिज में रखने के बाद तो ये और भी ज्यादा काला हो जाता है। ऐसे में अगर आप चटनी पीसें तो उसमें 1 चम्मच दही डाल दें। ये करने से चटनी का रंग काला नहीं पड़ेगा। 

9सेब के टुकड़े नहीं होंगे काले-

apple hacks

आप कई बार सेब को काटते हैं तो वो थोड़ी देर में ही अपना रंग बदलने लगते हैं। ऐसा न हो और सेब कटने के बाद भी काफी देर तक फ्रेश रहे इसके लिए आप सेब के टुकड़ों में थोड़े से ठंडे पानी में नमक और नींबू मिलाकर इन सेब के टुकड़ों को उसमें डालकर निकाल लीजिए। ये सेब काफी देर तक फ्रेश रहेंगे। 

 

10सब्जी को रोस्ट करने पर भी नहीं खराब होगा गैस बर्नर-

roasting hacks

अगर आप किसी भी सब्जी को रोस्ट करने जा रही हैं जैसे टमाटर, बैंगन, मिर्च या कुछ और तो उसे सीधे गैस पर रखने के पहले थोड़ा सा तेल उसपर लगा लें। इससे सब्जी का छिलका आसानी से निकल जाएगा। 

ये सारी किचन ट्रिक्स आपके बहुत काम आ सकती हैं। आप इन्हें जरूर आजमाएं और अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।