चाय की छलनी तो सभी घरों में होती है, लेकिन चाय की छलनी का इस्तेमाल हर घर में अलग तरह से होता है। कई बार तो ये होता है कि लोग सालों साल अपनी पुरानी चाय की छलनी ही इस्तेमाल करते रहते हैं और उसे बहुत गंदा कर लेते हैं। कई बार थोड़ा सा गंदा होने पर ही छलनी को फेंक दिया जाता है। चाय की छलनी इस्तेमाल करने के तरीके काफी अलग हो सकते हैं, लेकिन एक बात तो आपको माननी होगी कि अगर ये साफ रहे तो ज्यादा बेहतर होगा। 

स्टील की छलनी हो या प्लास्टिक की एक बार अगर उसपर दाग लग गए तो उसे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि एक ट्रिक से आप इसे साफ कर सकते हैं। बहुत मुश्किल नहीं बहुत ही आसान सी ट्रिक है जो एक बार में ही आपकी छलनी पर लगे मुश्किल दागों को साफ कर देगी। चाहें आपने चाय की छलनी से तेल ही क्यों न छान लिया हो वो साफ हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं इसकी आसान सी ट्रिक-

चाय की छलनी साफ करने को लेकर कई लोग नींबू, सिरका, बेकिंग सोडा आदि इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो ये सब भी काफी असर करेगा, लेकिन एक ऐसी चीज़ भी है जो इससे ज्यादा असर कर सकती है। वो चीज़ है ईनो। जी हां, हम वैसे भी कई बार इडली या ढोकला तुरंत फरमेंट करने के लिए ईनो का इस्तेमाल करते हैं और ये किचन में मौजूद रहता है, लेकिन यकीन मानिए चाय की छलनी साफ करने के लिए ये एक अच्छा उपाय हो सकता है। 

strainer and cleaning for home

इसे जरूर पढ़ें- दूध में कैसे जमाएं मोटी मलाई, जानें दूध से जुड़े 3 अलग ट्रिक्स

स्टील की छलनी साफ करने के लिए टिप्स-

स्टील की छलनी तो वैसे बहुत आसानी से साफ हो सकती है। अगर आपकी छलनी बहुत पुरानी नहीं है तो आप हर 8-10 दिन में इसे गैस पर रखकर जला लें। ऐसा करने से उसके अंदर के कण जल जाएंगे और इसे ठोकने पर ये अपने आप ही निकल जाएंगे। स्टील की छलनी को आप सीधे गैस बर्नर पर रख सकते हैं। ये इस तरह के बर्तनों की सफाई की आसान ट्रिक है। 

strainer cleaning tips

अगर आपकी छलनी पुरानी है और बहुत ज्यादा गंदी है तो ये टिप्स अपनाएं-

  • सबसे पहले गैस पर रखकर छलनी को गर्म करें
  • इसके बाद एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें तुरंत ही ईनो डालकर छलनी को डाल दें
  • यहां पर एक केमिकल रिएक्शन होता दिखेगा और छलनी पर 1 मिनट में ही असर हो जाएगा
  • अब आप एक टूथब्रश की मदद से इसे चारों तरफ से साफ कर सकते हैं ये बहुत ही आसानी से साफ हो जाएगी। आप चाहें तो थोड़ा सा डिटर्जेंट ले लें।  

ये तो ट्रिक थी स्टील की छलनी को साफ करने की, पर प्लास्टिक की छलनी को तो आप सीधे गैस पर नहीं रख सकते हैं। पर उसे भी इस तरह से साफ जरूर कर सकते हैं।  

strainer for cleanign

इसे जरूर पढ़ें- घर का सारा काम खुद करती हैं तो ये 10 हैक्स आपके बहुत काम आएंगे 

प्लास्टिक की छलनी साफ करने के लिए टिप्स- 

प्लास्टिक की छलनी साफ करने के लिए भी यही टिप्स अपनानी है।  

  • आप गर्म पानी में तुरंत ईनो डालकर उसमें छलनी डाल दें
  • इस छलनी को ऐसे ही साफ किया जा सकता है
  • 1 मिनट में ये साफ होने लगेगी और फिर आप इसे ब्रश से रगड़ सकते हैं
  • इसमें लगे चाय के दाग भी आसानी से साफ हो जाएंगे 

अगर मान लीजिए आपके पास ईनो नहीं है तो फिर आधा चम्मच बेकिंग सोडा और उसके साथ दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर यही ट्रिक अपनाएं। लेकिन इसके बाद छलनी को अच्छे से सादे पानी और डिटर्जेंट से साफ जरूर कर लीजिएगा।  

ये ट्रिक बहुत ही आसानी से पूरी की जा सकती है और आप इसे आज ही ट्राई भी कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।