नारियल पानी को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर को एनर्जी देते हैं। साथ ही इससे बॉडी में हाइड्रेशन लेवल भी बना रहता है। वहीं, इसमें मौजूद पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व आपके शरीर के लिए लाभदायक साबित होते हैं।

हालांकि, नारियल पानी केवल आपके शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि यह आपके गार्डन एरिया में भी काम आ सकता है। अगर आप चाहें तो इसे रूटिंग हार्मोन से लेकर फर्टिलाइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने गार्डन एरिया का ख्याल रख सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम जानते हैं कि नारियल पानी को गार्डन एरिया में किस तरह इस्तेमाल किया जाए-

रिपोर्ट्स में साबित हुई है नारियल पानी की गुणवत्ता 

coconut water in hindi

नारियल पानी सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं, पौधों के लिए बेहद लाभकारी है और ऐसा कई रिपोर्ट्स में भी साबित हो चुका है। दरअसल, फिलीपींस के सेंट्रो एस्कोलर विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि नारियल पानी कमर्शियल लिक्विड फर्टिलाइजर की तरह प्रभावशाली है। वहीं, एक अन्य अध्ययन में यह बात साबित हुई है कि नारियल पानी का उपयोग मिट्टी में पोषक तत्वों की उपलब्धता और अन्य आवश्यक पौधों के तत्वों को बढ़ाता है। यह मिट्टी के फास्फोरस और पोटेशियम के घुलनशीलता में भी मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप पोषक तत्वों की मात्रा और उपज में वृद्धि होती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- गार्डन में भी किया जा सकता है डिटर्जेंट का इस्तेमाल, जानिए कैसे

प्लांट्स को फर्टिलाइज करने के लिए करें नारियल पानी का इस्तेमाल

coconut water

अगर आप अपने प्लांट्स को नेचुरल तरीके से फर्टिलाइज करना चाहते हैं ताकि वह बेहतर ग्रोथ करें और केमिकल्स से उन्हें कोई नुकसान ना हो तो इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं-

  • एक लीटर पानी में 50-100 मिलीलीटर शुद्ध नारियल पानी मिलाकर अच्छी तरह हिलाएं। अब इस पानी को हर -4 सप्ताह में एक बार पौधों को दें। इसमें मौजूद ग्रोथ हार्मोन की उच्च मात्रा के कारण, यह नेचुरल फर्टिलाइजर की तरह काम करेगा।
  • इसके अलावा, आप इस पानी को अपने घर के पौधों, जड़ी-बूटियों, सब्जियों और फूलों के पत्ते पर भी स्प्रे कर सकते हैं ताकि उन्हें अधिक रसीला और झाड़ीदार बनाया जा सके। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि पत्तियों पर स्प्रे करने के बाद वह सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में ना आएं।

रूटिंग हार्मोन के रूप में नारियल पानी का करें इस्तेमाल

coconut water using tips in hindi

नारियल पानी एक बेहतरीन रूटिंग हार्मोन साबित हो सकता है। (नारियल के छिलके से लेकर टिन कैन की मदद से कुछ ऐसे बनाएं प्लांट होल्डर) ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि नारियल पानी में ऑक्सिन होते हैं, जो एक प्लांट की ग्रोथ को रेग्युलेट करने वाले हार्मोन के रूप में काम कर सकते हैं..

नारियल के पानी को रूटिंग हार्मोन के रूप में उपयोग करने के लिए आप प्लांट की कटिंग को मिट्टी में लगाने से पहले इसे करीबन 5 से 15 मिनट के लिए नारियल के पानी में डिप करके रखें। इसके बाद आप कटिंग से प्लांटेशन करें। आपको अधिक बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें- किचन वेस्टेज को गार्डन एरिया में कुछ इस तरह किया जा सकता है इस्तेमाल

तो अब नारियल पानी को सिर्फ अपनी डाइट तक ही क्यों सीमित रखना, इसे गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें और अपने प्लांट्स को नेचुरल तरीके से फलते-फूलते देखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik