गर्मियों के मौसम में शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से ठंडा रखने की जरूरत होती हैं। ऐसे में जहां आप शरीर को बाहर से कूलर और ऐसी द्वारा ठंडा रख सकते हैं, वहीं शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए आपको कुछ ऐसी खाने-पीने की वस्‍तुओं को अपने आहार में शामिल करना होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखें। 

नियमित नारियल पानी पीना शरीर को अंदर से ठंडा और तरोताजा बनाएं रखने का एक सरल और असरदायक उपाय है। आप गर्मियों के मौसम में रोज एक नारियल पानी पी सकती हैं।  न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉक्‍टर शिखा शर्मा ने इससे जुड़ी एक पोस्‍ट अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर शेयर की है, जिसमें वह बताती हैं, 'नारियल पानी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। इसमें वह सभी पोषक तत्‍व होते हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसमें वह तत्‍व भी होते हैं जो व्‍यक्ति को साधारण डाइट से नहीं मिल पाते हैं।'

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप रोज एक नारियल पानी पीएंगे तो आपको अपने शरीर में 5 कौन से बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे- 

 

नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व- 

  • पानी- 98 ग्राम 
  • शुगर- 2.61ग्राम 
  • डाइटरी फाइबर- 1.5 ग्राम 
  • मैग्नीशियम-30 मिलीग्राम 
  • पोटैशियम-250 मिलीग्राम 
  • विटामिन-सी-2.5 मिलीग्राम 
  • सोडियम-105 मिलीग्राम 
  • कैल्शियम-25 मिलीग्राम 

नारियल पानी के फायदे- 

pors and cons of coconut water

1. किडनी स्‍टोन में राहत

किडनी में स्‍टोन की समस्‍या अब बहुत आम हो चुकी है। यह समस्‍या अधिकतर गलत खान-पान की वजह से होती है। अगर किडनी में मौजूद पत्‍थरी 5 एमएम से छोटी है तो आप नियमित नारियल पानी के सेवन से इसे यूरिन के द्वारा निकाल सकते हैं। दरअसल, ऐसा कहा गया है कि अधिक पानी पीने से पत्‍थरी किडनी से अपने आप बाहर आजाती है। नारियल पानी शरीर में पानी की ही भरपाई करता है और किडनी से पत्‍थरी को बाहर निकालने में मदद करता है। 

2. कब्‍ज की समस्‍या हो जाएगी दूर 

पाचन तंत्र को दुरुस्‍त बनाए रखने में भी नारियल पानी मददगार होता है। अगर आपको एसिडिटी और कब्‍ज की समस्‍या है तो रोज नारियल पानी पीने से यह समस्‍या दूर हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert tips: रोज छाछ पीने से सेहत को होंगे ये 5 बड़े फायदे

drinking coconut water daily in summer

3. वजन कम करने में मिलेगी मदद 

नारियल पानी में एंटी ओबेसिटी गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से एडिपोज टिशू मास , जिसे बॉडी मास भी कहा जाता है, कम हो जाता है। आपको बता दें कि नारियल पानी में डाइटरी फाइबर होता है। अगर आप एक नारियल पानी (नारियल पानी से पाएं ग्लोइंग स्किन) रोज पीते हैं तो आपको काफी देर तक भूख नहीं लगेगी क्‍योंकि नारियल पानी को हजम होने में वक्‍त लगता है और इसे पीने के बाद पेट भरा हुआ सा लगता है। 

यह बात सच है कि केवल नारियल पानी पीने से आपका वजन कम नहीं होगा मगर यह आपको वजन कम करने में मदद जरूर करेगा क्‍योंकि इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म रेट भी सुधरता है, जिसका सीधा असर वजन पर पड़ता है। 

4. कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीज भी नियमित रूप से नारियल का पानी पी सकते हैं। आपको बता दें कि नारियल पानी शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है। मगर डायबिटीज के मरीजों को 1 से अधिक नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। 

coconut water on empty stomach

5. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लिए अच्‍छा 

जंक फूड खाने का शौक आजकल सभी उम्र के लोगों में देखा जा रहा है। ऐसे में बहुत कम उम्र के बच्‍चे तक हृदय रोग से ग्रस्‍त पाए जा रहे हैं। अधिक चिकना और वसा युक्‍त भोजन करने से रक्‍त में लिपिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे धमनियों में ब्‍लॉकेज होने का खतरा रहता है और हार्ट अटैक तक आ सकता है। मगर नारियल पानी पीने से रक्‍त में लिपिड की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है। 

Recommended Video

नारियल पानी पीने का सही समय - 

सुबह के समय खाली पेट नारियल का पानी पीना सेहत के लिए सबसे अच्‍छा रहता है। आप इसे दोपहर के भोजन से पहले या रात के डिनर से पहले भी पी सकती हैं क्‍योंकि इससे पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप अधिक भोजन नहीं करेंगी। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह की और भी सेहत से जुड़ी जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।