डिटर्जेंट या डिश सोप एक ऐसी चीज है, जो हम सभी के घर में हमेशा ही रखा रहता है। कपड़ो की क्लीनिंग से लेकर बर्तनों की सफाई यहां तक कि घर की विभिन्न जगहों पर मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए डिटर्जेंट व डिश सोप का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके पूरे घर को चमकाने में मदद करता है। लेकिन क्या आपने कभी डिटर्जेंट को अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के बारे में सोचा नहीं है। शायद नहीं।

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन अगर आप गार्डनिंग का शौक है तो ऐसे में डिटर्जेंट यकीनन आपके बेहद काम आ सकता है। इतना ही नहीं, डिटर्जेंट को गार्डन में कई अलग-अलग तरीकों से काम में ला सकते हैं। मसलन, गार्डन से छोटे-छोटे कीटों को दूर करने के लिए इसकी मदद ली जा सकती हैं। इसी तरह, कुछ प्लांट्स की ग्रोथ के लिए भी डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डिटर्जेंट का गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

जंगली घास को हटा दें

detergent using tips in garden

गार्डन एरिया में अक्सर जंगली घास उग आती है। ऐसे में आप डिटर्जेंट की बोतल की मदद से खरपतवार को आसानी से हटा सकते है। (होममेड डिटर्जेंट पाउडर बनाने का तरीका) इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप आधा कप नमक, एक गैलन सिरका और डिशवाशिंग डिटर्जेंट को मिक्स करें। अब आप इसे अपने गार्डन एरिया में स्प्रे करें। यह 2-3 घंटों के भीतर ही खरपतवारों को तेजी से नष्ट कर देगा।

गुलाब के प्लांट की ग्रोथ में मददगार

gulab plant in hindi

गुलाब का पौधा देखने में काफी अच्छा लगता है, लेकिन इसे मेंटेन करना इतना आसान नहीं होता है। ऐसे में गुलाब के प्लांट की केयर करने का एक आसान तरीका है कि आप समय-समय पत्ते पर एक पतला डिटर्जेंट स्प्रे का उपयोग करना। यह मौसमी कीटों को हटाने और फर्टिलाइजर को मिट्टी की भीतरी परतों में घुसने देने में मदद करेगा। जिससे प्लांट ग्रोथ में मदद मिलेगी। इस स्प्रे को बनाने के लिए डिश सोप की जरूरत होगी। हालांकि, यह ध्यान रखें कि वह किसी तरह के परफ्यूम या डाई रहित हो। इस स्प्रे को बनाने के लिए करीबन ढाई चम्मच वेजिटेबल ऑयल में ढाई चम्मच डिश सोप और एक गैलन डिस्टिल्ड वाटर डालकर मिक्स करें। अब इसे झाड़ी पर स्प्रे करें। हालांकि, पहले एक छोटे से एरिया पर स्प्रे करके पैच टेस्ट करें। यदि पत्ती पीली हो जाती है, तो इसमें पानी की मात्रा बढ़ा दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर में चंपा का पौधा लगाएं या नहीं, वास्तु एक्सपर्ट से जानिए

फ्रूट फ्लाई को करें ट्रैप 

टमाटर सहित ऐसे कई प्लांट्स होते हैं, जिन्हें फ्रूट फ्लाई नष्ट कर देती हैं। यह ना केवल पौधे का रस चूसते हैं, बल्कि इन्हें काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं। इसके अतिरिक्त, वे वायरल और बैक्टीरियल रोगों को अन्य स्वस्थ पौधों तक भी पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आग आर्गेनिक तरीके से इन फ्रूट फ्लाई से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। पतला तरल साबुन या डिशवाशिंग डिटर्जेंट एक कम लागत वाला उपकरण है जो आपके कीमती पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाता है और फ्रूट फ्लाई को ट्रैप करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक बाउल में डिटर्जेंट और व्हाइट विनेगर डालकर मिक्स करें और इसे अपने बगीचे में रखें। जहां सिरके की गंध मक्खियों को आकर्षित करेगी लेकिन साबुन का घोल उन्हें उड़ने से रोकेगा।

बग्स से पाएं छुटकारा

garden using tips in hindi

डिशवॉशिंग लिक्विड या डिटर्जेंट गार्डन एरिया में आने वाले बग्स को खत्म करने में बेहद ही कारगर है। इसका उपयोग आम गार्डन पेस्ट्स जैसे एफिड्स, माइलबग्स, स्पाइडर माइट्स और थ्रिप्स आदि से निपटने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच वेजिटेबल ऑयलव एक चम्मच गार्डन सेफ डिटर्जेंट या लिक्विड डिश सोप डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को प्रभावित और स्वस्थ पौधों पर सावधानी से लगाएं। सभी प्लांट्स पर अप्लाई करने से पहले पौधे के एक छोटे से हिस्से पर इस मिश्रण का उपयोग करके देखें। यदि पत्ते मुरझा जाते हैं या भूरे हो जाते हैं, तो आगे के उपयोग से बचना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- पानी की कमी होने पर प्लांट में नजर आते हैं यह लक्षण, जानिए

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik