किचन में काम करते हुए बहुत सारा सामान ऐसा होता है, जो बतौर वेस्टेज निकलता है। सब्जियों के छिलकों से लेकर चायपत्ती आदि को महिलाएं यूं ही डस्टबिन में डाल देती हैं। हालांकि, ऐसा करना कभी भी फायदे का सौदा साबित नहीं हो सकता। सबसे पहले तो हमें हमेशा ही यह कोशिश करनी चाहिए कि हम कम से कम वेस्टेज को बाहर फेंके और दूसरा अगर संभव हो उस वेस्टेज या बचे हुए सामान को रियूज करने के आइडियाज पर काम करें, ताकि हर चीज का मैक्सिमम यूज किया जा सके।

हालांकि, एक अच्छी बात यह है कि किचन का मैक्सिमम वेस्टेज आपको फेंकने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इन्हें अपने गार्डन एरिया में बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको किचन वेस्टेज को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

खट्टे फलों से शुरू करें बीज लगाना

how to use kitchen leftover in garden

खट्टे फलों के छिलकों को फेंकने की जगह उसका इस्तेमाल सीड्स के लिए करना एक अच्छा आइडिया है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि वाटर ड्रेनेज के लिए छिलके के नीचे एक छेद करें और इसे गमले की मिट्टी से भरें। अब इसमें बीज बोएं और थोड़ा पानी छिड़कें।  जब बीज अंकुरित होकर रोपाई के लिए तैयार हो जाए तो इसे सीधे बगीचे में या कंटेनर में लगाएं। आपको इस दौरान छिलके को हटाने की जरूरत नहीं है। धीरे-धीरे छिलका डिकंपोज हो जाएगा और आपके प्लांट्स की ग्रोथ में भी मदद करेगा।  

वेजिटेबल स्टॉक को फर्टिलाइजर की तरह करें इस्तेमाल

अगर आप गैस पर कुछ सब्जियों को उबालते हैं या भाप देते हैं, तो उसके बाद बचे हुए पानी को नाली में फेंक देते हैं। लेकिन, अब आप इसे नाली में न डालें। एक बार जब पानी ठंडा हो जाए, तो इसे बर्बाद करने के बजाय पौधों में डालें। यह एक बेहतरीन फर्टिलाइजर की तरह काम करेगा। चूंकि यह पानी सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है, इसलिए इसका उपयोग पौधों को पानी देने के लिए करना वास्तव में फायदेमंद होगा।

केले और संतरे के छिलकों से बनाएं फर्टिलाइजर

banana used in garden

अन्य किचन स्क्रैप की तरह, केला फास्फोरस और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और उनके छिलके पौधों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। (गार्डन के लिए बेहद यूजफुल है केले का छिलका)अगर आप घर पर ही पौधों के लिए खाद बना रही हैं तो केले और संतरे के छिलकों को उसमें शामिल कर सकती हैं या फिर इसे सीधे गार्डन एरिया में केमिकल फर्टिलाइजर की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-अमरूद के पेड़ में आएंगे अधिक फल बस करें ये 5 काम

मिर्च का करें इस्तेमाल

how to use green mirch in garden

मिर्च भी आपके गार्डन एरिया में बेहद काम आ सकती है। आप मिर्च के उपरी हिस्से व बीज का इस्तेमाल करके अपने गार्डन एरिया से पेस्ट को दूर कर सकती हैं। आप मिर्च के वेस्ट को ब्लेंड करें। अब इसे छानकर स्प्रे बोतल में पानी के साथ मिलाएं और स्प्रे का इस्तेमाल अपने पौधों से कीटों को दूर करने के लिए करें। 

चाय की पत्तियों का करें इस्तेमाल

how to use tea bags in garden

सर्दी के मौसम में गरमा-गरम चाय पीना काफी अच्छा लगता है। लेकिन उसकी पत्तियों को ऐसे ही फेंक दिया जाता है। जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। यह आपके गार्डन एरिया के लिए बेहद ही लाभदायक है। चूंकि इनमें 4.4 प्रतिशत नाइट्रोजन, 0.25 पोटैशियम और 0.24 फॉस्फोरस होता है, ये पत्तियां एक बेहतरीन आर्गेनिक फर्टिलाइजर की तरह काम कर सकती हैं। आप चाहें तो यूज्ड पत्तियों को एक बार फिर से पानी में उबालकर और ठंडा करके पौधों को पानी दें या फिर आप उसकी पत्तियों को ऐसे भी मिट्टी में डाल सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर पर कंटेनर में इस तरह लगाएं हरी मटर, जानें आसान विधि

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik, balconygardenweb