कुछ लोग किचन में चिमनी सिर्फ इसलिए लगवाते हैं क्योंकि वो किचन को अच्छा लुक देना चाहते हैं। लेकिन चिमनी लगवाना सिर्फ एक स्टेटस सिम्बल न होकर हर एक किचन की जरूरत भी बन गया है। इससे न सिर्फ किचन की खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि ये किचन को सुरक्षित रखने के लिए भी जरूरी है। आइये जानें क्यों जरूरी है किचन के लिए चिमनी -

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी के उपयोग 

kitchen chimney ()

जब  बात भारतीय खाना पकाने की आती है, तो ज्यादा तेल में खाद्य पदार्थों  भूनना, मसालों, तड़के के व्यंजनों आदि का उपयोग करना, आपके रसोई घर यानी कि किचन की शान होता है। इसके अलावा खाना पकाने में आने वाली खुशबू और तेल व मिर्च से निकलने वाली झार आपकी आँखों के लिए भी परेशानी उत्पन्न करती हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक किचन चिमनी आपके किचन के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इलेक्ट्रिक चिमनी एक रसोई के अंदर हवा और तेल के कड़ों को खींच कर बाहर निकाल देती है। जिससे किचन के अंदर सफाई मेन्टेन रहती है। जिससे आपकी रसोई साफ़ और मसालों की तेज खुशबू से मुक्त रहती है।   

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी के फायदे 

आइए आपको बताते हैं चिमनी लगवाने के फायदों के बारे में -

हवा को शुद्ध रखती है 

kitchen chimney ()

चिमनी का उपयोग करने से आपकी रसोई की हवा से गर्म गैसों और विषाक्त प्रदूषकों का प्रभाव नहीं होता है। इस सभी तत्वों को चिमनी द्वारा बाहर निकाल दिया जाता है। चिमनी  खाना बनाते समय रसोई में कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर को भी नीचे लाती है। चूंकि आपकी रसोई में हवा ठंडी और स्वच्छ रहती है, इसलिए यह बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं के विकास को भी नियंत्रित करने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें  : इन आसान टिप्स की मदद से बनाइये अपनी किचन को क्लीन एंड शाइनी

Recommended Video


खाना बनाना करे आरामदायक 

किचन चिमनी का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा खाना बनाना आसान और आरामदायक कर देना है। चिमनी, किचन की गर्म हवाओं को बाहर निकाल देती है जिससे गर्मी का प्रभाव आपके चेरे पर नहीं पड़ पाता है। यह न केवल खाना पकाने को आरामदायक बनाती  है बल्कि सुरक्षित भी करती है। इसके अलावा, चिमनी रसोई की सुगंध और वाष्प को बाहर निकाल देती है जिससे छींक और आँखों से आंसू आने जैसी परेशानियां नहीं होती हैं। 

दीवारों को सुरक्षित बनाती है 

kitchen chimney ()

इलेक्ट्रिक किचन चिमनी का उपयोग करने का एक और लाभ यह है कि आपके गैस बर्नर के पीछे की दीवार और टाइल्स को साफ़ रखती है। इसके इस्तेमाल से किचन के अंदर रखा सामान और वुडेन वर्क भी सेफ रहता है और इनमें तेल के धब्बे नहीं पड़ते हैं। इस तरह चिमनी पूरे किचन को साफ़ रखती है।  जब आपकी रसोई अधिक समय तक के लिए साफ रहेगी तब आपको कम सफाई और रखरखाव की आवश्यकता होगी जिससे आपका समय भी बचेगा। 

इसे जरूर पढ़ें  : आसानी से कैसे करें किचन चिमनी की सफाई, आइए जानें

किचन का लुक निखारे 

kitchen chimney ()

अपने किचन में एक इलेक्ट्रिक चिमनी स्थापित करना आपके किचन को देखने में अच्छा लुक तो देता ही है ,साथ की किचन को रचनात्मक भी बनाती  है। ऐसे किचन को देखकर लोगों को इसकी तारीफ़ करने का मन करता है और ये किचन की खूबसूरती को भी बढ़ाती है। अगर आप किचन रेनोवेशन का काम पूरा करने की सोच रही हैं, तो अपने नए किचन को दीवारों और अन्य उपकरणों के साथ मैच करने वाली चिमनी से सजाएं। 

उपर्युक्त सभी बातें इस बात की ओर संकेत करती हैं कि किचन की चिमनी आपके किचन की शोभा बढ़ाने के साथ -साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है। अब इंतज़ार किस बात का आप अगर इस दिवाली किचन में कुछ बदलना चाहती हैं तो किचन में चिमनी ही लगवा लें और किचन को एक नया लुक दें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pintrest