घर का हिस्सा चाहे कोई भी हो, देखने में तभी अच्छा लगता है, जब उसे करीने से सजाया गया हो। खूबसूरत घर यकीनन सबके मन को शांति देता है। लेकिन घर को डेकोरेट करना वास्तव में इतना आसान भी नहीं है। अगर आप थोड़ा क्रिएटिव व डिफरेंट तरीके से नहीं सोचेंगी, तो न तो घर को एक यूनिक लुक मिलेगा और साथ ही घर सजाने के चक्कर में आपके काफी सारे पैसे खर्च भी हो जाएंगे। इसलिए अगर आप कम बजट में अपने घर को पर्सनल टच देना चाहती है तो आपको लीक से हटकर कुछ सोचना ही पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips- किचन के वास्तु दोष से घर में हो सकती है लड़ाई, ये 7 उपाय अपनाएं और घर में सुख-शांति पाएं

वहीं अगर बात किचन की हो तो इससे हर स्त्री का गहरा नाता होता है। यहां पर सिर्फ भोजन ही नहीं पकता, बल्कि पकती हैं खुशियां और यह हैप्पीनेस घर के सदस्यों तक तभी पहुंचती हैं, जब खाना बनाते समय आपका मूड भी अच्छा हो। ऐसे में किचन की डेकोरेशन को किस तरह नजरअंदाज किया जा सकता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि किचन को सजाने में आप बहुत से पैसे खर्च करें। अगर आप चाहें तो किचन में काम आने वाली कुछ चीजों की मदद से ही उसे खूबसूरत बना सकती हैं-

वुडन बोर्ड

easy kitchen decoration ideas ()

आपको भले ही अहसास न हो लेकिन यह वास्तव में हर किचन की जरूरत है और अगर आप इसे अपनी किचन में जगह देती हैं तो इससे पूरी किचन का लुक ही बदल जाता है। वुडन बोर्ड में आप लंच व डिनर का मेन्यू लिख सकती हैं या कोई अच्छा सा नोट लिख सकती हैं। इस तरह हर किसी को पता चल जाएगा कि मील में क्या बनने वाला है।

Recommended Video

वहीं अक्सर किचन में सामान खत्म हो जाता है और जब आप राशन लाने के लिए लिस्ट बनाती हैं तो बहुत सी चीजें छूट जाती हैं, जिससे आपको बार-बार मार्केट भागना पड़ता है। लेकिन अगर आपकी किचन में वुडन बोर्ड है तो आप किसी भी चीज के खत्म होते ही उसे वहां पर नोट कर दें और फिर जब आप ग्रॉसरी लिस्ट बनाएंगी तो कुछ भी सामान नहीं छूटेगा।

ग्लॉस जार

easy kitchen decoration ideas ()

अगर आप अब तक किचन में सामान रखने के लिए प्लास्टिक के जार रखती आई हैं तो अब उसे ग्लॉस जार से रिप्लेस कर दें। सबसे पहले तो प्लास्टिक के जार में सामान स्टोर करना सेहत के लिए सही नहीं माना जाता। वहीं जब आप ग्लॉस जार का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको आसानी से दिखता है कि किस जार में कौन सा सामान है। साथ ही ग्लॉस के जार किचन में देखने में बेहद ही खूबसूरत लगते हैं। यह आपकी शेल्फ को एक एलीगेंट लुक देते हैं।

रिवॉल्विंग काउंटरटॉप स्पाइस रैक 

easy kitchen decoration ideas ()

यह तो हर किचन का हिस्सा होना ही चाहिए। किचन में महिलाएं कई तरह के मसाले रखती हैं और उन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में रिवॉल्विंग काउंटरटॉप स्पाइस रैक काफी काम आता है। इसमें आप एक साथ कई मसाले आसानी से रख सकती हैं और इन पर लेबलिंग के कारण आसानी से इसे इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह किचन के डेकोर को भी यूनिक बनाता है। अगर आपके काउंटरटॉप पर इतनी जगह नहीं है कि आप यह स्पाइस रैक रख सकें तो आप दीवार में फिक्स होने वाले रैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए करें ये आसान उपाय

प्लांट्स का सहारा

easy kitchen decoration ideas ()

किचन में अगर थोड़ी ग्रीनरी एड कर दी जाए तो इससे आपकी रसोई जीवंत हो उठती है। इतना ही नहीं, किचन में फ्रेशनेस व पॉसिटिविटी के कारण आपका मूड भी बेहतर रहता है। आप किचन में कई तरह के हब्र्स के प्लांट्स को लगा सकती हैं। इससे किचन तो खूबसूरत बनेगी ही, साथ ही आपके खाने का स्वाद भी कई गुना बढ़ेगा।