क्या आप जानते हैं कि आपके जन्म का पत्थर यानी कि बर्थस्टोन आपके भाग्य और भविष्य पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है। बर्थस्टोन से पता चलता है कि आपके आने वाले जीवन में क्या होने वाला है। साल के हर महीने के हिसाब से जन्म लेने वाले लोगों के लिए ये बर्थस्टोन सारी इच्छाओं को पूरा करने में मदद करते हैं। इसीलिए एक्सपर्ट ये बताते हैं कि जन्म के महीने के हिसाब से आपके लिए कौन सा स्टोन शुभ है और कौन सा स्टोन आपकी किस्मत बदल सकता है। प्रख्यात ज्योतिर्विद पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी जी कहते हैं कि जन्म के महीने के हिसाब से आपके लिए कौन सा स्टोन शुभ है और कौन सा स्टोन आपकी किस्मत बदल सकता है आइए जानें -

जनवरी - गार्नेट

inside

 

जो लोग साल के पहले महीने यानी कि जनवरी में जन्म लेते हैं आमतौर पर वो थोड़े अंतर्मुखी होते हैं। इस महीने में जन्म लेने वालों के लिए रत्न गार्नेट है। इस बर्थस्टोन के इस्तेमाल से व्यक्ति को गहरे रहस्यों को समझने में मदद मिलेगी क्योंकि वे उन चीजों के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं जिनसे वे प्यार करते हैं। दूसरी ओर, इन व्यक्तियों को ज्यादा वफादार माना जाता है और जब प्रियजनों का बचाव करने की बात आती है वो पीछे नहीं हटते हैं । वे प्रेम की अभिव्यक्ति में भी भावुक नहीं होते हैं।

फरवरी - एमेथिस्ट

inside

इस महीने में जन्म लेने वाले थोड़े से आध्यात्मिक और थोड़े भावुक होते हैं। व्यक्तिगत रूप से ये लोग अपनी ही धुन में रहते हैं । इस महीने के लिए बर्थस्टोन एमेथिस्ट है। ये व्यक्ति किसी भी रिश्ते में बंधने को बहुत ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं। वे शांति पसंद होते हैं और उन्हें सपने देखने वाले भी कहा जाता है। इस बर्थस्टोन एमेथिस्ट को धारण करने से इनका भाग्य बदल सकता है और उन्हें हर जगह सफलता मिल सकती है।  

मार्च - एक्वामरीन 

inside

जिन व्यक्तियों का जन्म मार्च के महीने में होता है वो आकर्षक और मिलनसार होते हैं। इस महीने का बर्थस्टोन एक्वामरीन है। ये व्यक्ति अत्यधिक रचनात्मक होते हैं, लेकिन साथ ही, वे यह समझने में असफल होते हैं कि दूसरों के मन में क्या चल रहा है, इसलिए वे लंबे समय तक विवाह के बंधन में नहीं बंध पाते हैं। दूसरी ओर, इस बर्थस्टोन का उपयोग करने से इन व्यक्तियों को कला में अपनी खुशी खोजने में मदद मिलेगी और कविता, संगीत, चित्रकला आदि के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में भी मदद मिलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें: राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

अप्रैल - डायमंड 

inside

ऐसे व्यक्ति  जिनका जन्म अप्रैल माह में हुआ है उनके लिए डायमंड सबसे शुभ बर्थस्टोन है। ये व्यक्ति अपने ह्रदय में अपार प्रेम भाव रखते हैं। उन्हें दोस्तों और प्रेमियों के रूप में उनकी वफादारी और प्रतिबद्धता के लिए भी जाना जाता है। वे उन लोगों की देखभाल और सुरक्षा के बारे में भी बहुत हद तक सोचते हैं जिनसे वे प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं। 

मई - पन्ना 

inside

जो लोग मई के दौरान पैदा होते हैं, वे दूसरों के विचारों, भावनाओं और स्नेह को प्राथमिकता देने के लिए जाने जाते हैं। इस महीने के लिए बर्थस्टोन पन्ना है। ये व्यक्ति हर चीज के ऊपर अपनी भावनाओं को प्राथमिकता देते हैं। इस बर्थस्टोन का उपयोग करके वो काफी उदार हृदयी बन जाते हैं। दूसरी ओर, उनका यह उदार रवैया पीछे हट सकता है क्योंकि वे स्वयं की भावनाओं और मूल्य को दूसरों द्वारा संचालित या प्रभावित करने की अनुमति देते हैं। वे अपने आसपास की छोटी-छोटी बातों के और उनसे होने वाले प्रभावों पर भी ध्यान देते हैं। 

जून - पर्ल 

inside

ऐसे लोग जिनका जन्म जून महीने के दौरान होता है, वे अपनी हर चीज में आकर्षक होते हैं। इस महीने का बर्थस्टोन मोती होता है। इन व्यक्तियों की शारीरिक बनावट अच्छी होने के साथ ये एक अच्छे व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं। इस बर्थस्टोन का उपयोग करने से उन्हें एहसास होता है कि वे ज्यादा सपने देखने वालों में से हैं। वे उस जीवन की वास्तविकता को नजरअंदाज करते हैं जो वे जी रहे हैं। दूसरी ओर, वे अपने कौशल से आपको आश्चर्यचकित भी कर सकते हैं क्योंकि वे अपने लक्ष्यों में बहुत दृढ़, उज्ज्वल और स्वतंत्र होते हैं।

जुलाई -रूबी

inside

जुलाई में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को उनके स्वयं के बारे में सोचने से पहले आमतौर पर दूसरे की खुशी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है। इस महीने के लिए बर्थस्टोन रूबी है। इस बर्थस्टोन का उपयोग करने से इन व्यक्तियों को अपने जीवन में उच्च मित्रता और अन्य रिश्तों को महत्व देने में मदद मिलती है। ऐसे लोग किसी से जो भी वादा करते हैं उसे जरूर निभाते हैं। 

अगस्त - पेरिडोट 

inside

जिन व्यक्तियों का जन्म अगस्त महीने के दौरान होता है उनका बर्थस्टोन पेरिडोट है। इन व्यक्तियों को स्वभाव से अत्यधिक दयालु और सहानुभूति रखने के लिए पहचाना जाता है और इस बर्थस्टोन का उपयोग करने से उनके इस गुण में वृद्धि होती है। उन्हें प्रेम और दया के वाहक के रूप में जाना जाता है और वो हर जगह प्रेम और दया का प्रवाह करते हैं। 

Recommended Video

सितंबर - सेफायर 

inside

सितंबर में जन्म लेने वाले लोग उच्च आत्मविश्वास रखते हैं। इस महीने के लिए बर्थस्टोन नीलम या सेफायर है। इस बर्थस्टोन का उपयोग करने वाले व्यक्ति अकेले में बहुत समय बिताना पसंद करते हैं। वे वास्तव में सुर्खियों में होने की परवाह नहीं करते हैं। ये व्यक्ति अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं । वे अपने जीवन में कोई भी काम पूरा करने में बहुत मुश्किल से सफल होते हैं। इसके अलावा, ये व्यक्ति एक दयालु और आकर्षक व्यक्तित्व के साथ जन्म लेते हैं। ये हर उस व्यक्ति के चेहरे पर एक मुस्कान लाने को मजबूर कर देते हैं जिनसे वो एक बार मिलते हैं। 

अक्टूबर - ओपल

opal

इस महीने में पैदा होने वाले व्यक्ति अपने जीवन में परिवार के लिए एक विशेष स्थान रखते हैं। इस महीने के लिए बर्थस्टोन ओपल है। ये व्यक्ति हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में होते हैं जो परिवार की अहमियत को समझते हुए अच्छे जीवनसाथी की भूमिका निभाए। इस बर्थस्टोन का उपयोग उनके वास्तविक और आकर्षक व्यक्तित्व को निखारता है । यह देखा जाता है कि ये लोग चुंबकीय रूप से दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। 

नवंबर -पुखराज

topaz

नवंबर के दौरान पैदा होने वाले व्यक्ति अद्वितीय होते हैं और इस महीने के लिए बर्थस्टोन पुखराज होता है। इन व्यक्तियों को उनके व्यक्तित्व और उनके द्वारा किए जाने वाले प्रयासों के लिए जाना जाता है, जो वे दूसरों के लिए करते हैं। वे कई बार समाज की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरते। इस बर्थस्टोन का उपयोग करने से इन व्यक्तियों को नए विचारों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी जिसकी लोग सराहना करेंगे।

दिसंबर -फीरोजा़ या टर्कौएश

tarquash

जो लोग  दिसंबर के दौरान पैदा हुए हैं, वो जिससे भी मिलते हैं उस पर अपनी विशेष छाप छोड़ देते हैं। इस महीने का बर्थस्टोन फ़िरोज़ा या टर्कौएश है। इस बर्थस्टोन का उपयोग करने वाले व्यक्तियों को उनकी दयालु स्वभाव और प्रेमपूर्ण स्वभाव के लिए जाना जाता है। इस महीने में जन्म लेने वाले लोग अपने जीवन में प्राथमिकता अपने प्रियजनों को और उनकी प्राथमिकताओं को देते हैं। ये स्वभाव से थोड़े शर्मीले भी होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Advice: घर में कूड़ादान रखने की भी है अलग दिशा, जानें क्या कहता है वास्तु

इस तरह यदि आप अपने जन्म के महीने के हिसाब से बर्थस्टोन धारण करते हैं तो आपकी किस्मत चमक सकती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik and unsplash