वास्तु शास्त्र के अनुसार दिशाओं का बहुत ज्यादा महत्त्व है। घर में कोई भी वस्तु यदि गलत दिशा में रखी हो तो इसका असर घर की सुख समृद्धि पर पड़ता है। इसके अलावा गहन हानि भी होती है जो घर में होने वाले झगड़ों का भी कारण बनती है।आपके मन में अनायास ही कई सवाल आते होंगे जैसे किस दिशा की तरफ पैर करके सोना अच्छा है ? किस दिशा की ओर मुंह करके भोजन करने से स्वास्थ्य अच्छा होगा और किस दिशा में क्या वस्तु रखी जाए कि घर में खुशियों की भरमार हो। ऐसे ही प्रश्नों में से एक अहम् प्रश्न है घर में कूड़ादान रखने की सही दिशा क्या है? आइए विश्व प्रसिद्ध वास्तुविद पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी जी से जानें घर में कूड़ादान रखने की सही दिशा के बारे में - 

किस दिशा में न रखें 

नॉर्थ ईस्ट 

dustbin at home ()

विश्व प्रसिद्ध वास्तुविद पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी का कहना है कि घर की नार्थ ईस्ट दिशा में कूड़ादान न रखें क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और एक संरचित विचार प्रक्रिया में हस्तक्षेप करेगा। आप हमेशा तनाव और अनिश्चितता से ग्रस्त महसूस करेंगे।

ईस्ट या पूर्व दिशा 

डस्टबिन को आपके घर के पूर्वी क्षेत्र में नहीं रखा जाना चाहिए। यहां रखने से, आप शायद अकेला महसूस करेंगे और लोगों से मिलने और बाहर जाने की इच्छा नहीं होगी। इसके अलावा, यह आपके विकास के लिए एक बाधा के रूप में कार्य कर सकता है। 

दक्षिण पूर्व दिशा 

dustbin at home ()

घर की दक्षिण पूर्व दिशा में कूड़ादान रखने से आपके धन संचय में बाधा आती है या फिर यूं कहा जाए कि धन अधिक और बेकार कामों में व्यय होता है। 

उत्तर दिशा 

जब घर की उत्तर दिशा में कूड़ादान रखा होगा तब आपके लिए नौकरी और करियर के अवसर कम हो जाएंगे। इसलिए इस दिशा में भी कूड़ादान रखने से बचें। 

इसे जरूर पढ़ें : माता लक्ष्मी से जुड़े ये 8 उपाय ला सकते हैं घर में खुशहाली

किस दिशा में रखें कूड़ादान 

dustbin direction at home ()

दक्षिण पश्चिम दिशा 

वास्तु में दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम को अपव्यय और विसर्जन का जोन माना गया है इसलिए यह दिशा कूड़ेदान रखने के लिए उपयुक्त मानी गई है। यहां कूड़ादान रखने से व्यक्ति के  दिमाग में व्यर्थ की बातें नहीं आती हैं और प्रगति का मार्ग प्रशस्त होता है।  

इसे जरूर पढ़ें : क्या आप जानते हैं कुछ सपने देते हैं शुभ संकेत, हो सकती है धन की वर्षा

उत्तर-पश्चिम

इस दिशा को  डिप्रेशन का जोन माना जाता है। आप घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में कूड़ादान रख सकती हैं। यहां रखा कूड़ादान आपको जीवन के प्रति सकारात्मक बनाता है।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

  • सुनिश्चित करें कि कूड़ेदान का ढक्कन हमेशा ढका रहे और इसे  नियमित रूप से साफ किया जाए।
  • प्रवेश द्वार पर न रखे कूड़ादान ऐसा करने से नकारात्मकता आती है। 
  • बेडरूम में न रखें कूड़ादान इससे पति-पत्नी के रिश्तों में दरार आती है। 
  • कभी भी टूटा हुआ डस्टबिन घर में नहीं रखना चाहिए इससे घर की आर्थिक स्थिति पर असर होता है।

आप जब भी अपने घर में डस्टबिन रख रही हों आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे घर में कोई समस्या न हो। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik