• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अल्कोहल पीने से पहले क्यों बोलते हैं Cheers, जानें वजह

क्या आप भी ड्रिंक करने से पहले Cheers बोलते हैं, तो पहले जान लें इसका मतलब क्या होता है। 
author-profile
Published -09 Sep 2022, 11:32 ISTUpdated -09 Sep 2022, 15:36 IST
Next
Article
history of cheers before drinking

जब भी कहीं दोस्तों की महफिल लगती है तो जाम छलकते हैं। अक्सर हम सभी किसी खुशी या गम के कारण अल्कोहल का सेवन करते हैं। इस दौरान अक्सर ड्र्रिंक करने से पहले  चीयर्स कहा जाता है। शायद आपने भी यह जरूर किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों बोलते हैं? 

ज्यादातर लोगों को कई चीजों के पीछे का कारण नहीं पता होता है। लेकिन कहते हैं न कि कोई भी चीज बिना मतलब के नहीं की जाती है। इसी तरह चीयर्स बोलने और गिलास टकराने के इस रिवाज का भी एक मलतब है। क्या आप जानना चाहते हैं कि इस शब्द की उत्तपति कहां से हुई और ऐसा क्यों किया जाता है? अगर हां तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

Cheers क्यों बोलते हैं?

reason for cheers

यह शब्द ‘Chiere’से निकला है, जो कि एक फ्रांसीसी शब्द है। इसका मतलब होता है ‘चेहरा या सिर’। हालांकि, पहले के समय में चीयर्स बोलना उत्तसुकता और प्रोत्साहन का प्रतीक था।

चीयर्स खुशी को व्यक्त और जश्न मनाने  का एक तरीका है। इसका मतलब होता है कि अच्छा समय अब शुरू हो चुका है। 

Cheers करते वक्त क्यों टकराते हैं गिलास?

why we clink glass before drinking

हमारी पांच इंद्रियां होती हैं, जो अपने-अपने हिसाब से काम करती हैं। इसी तरह ड्रिंक पीने के दौरान हमारी केवल चार इंद्रियां ही काम करती हैं। जैसे आंखों द्वारा ड्रिंक को देखा जाता है, वहीं नाक सूंघने का काम करती है। लेकिन इस दौरान हमारे कान इस काम में शामिल नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना दिखने वाली चीजों से जुड़ी रोचक बातें, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

यही कारण है कि ड्रिंक करने से पहले गिलास टकराते हैं। इस दौरान जो आवाज निकलती है, वह इस अनुभव को बेहतर करती है। ऐसा करके हम अपनी पांच इंद्रियों को काम में लाते हैं। गिलास टकराने का चलन सदियों से चला आ रहा है। यह एक तरीका का रिवाज ही है। यह एकजुटता को दर्शाता है। (बिछिया का महत्व)

 

इसे भी पढ़ें: शादी के इन अलग-अलग प्रकार के बारे में कितना जानते हैं आप

यह भी है एक कारण

जर्मन के लोगों का मानना है कि गिलास टकराने से बुरी आत्मा पास नहीं आती है। इसलिए वहां के लोग हमेशा ड्रिंक करने से पहले इस रिवाज को जरूर निभाते हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।