• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शादी के इन अलग-अलग प्रकार के बारे में कितना जानते हैं आप

शादी जीवन का एक बड़ा फैसला होता है, ऐसे में हम आपको कई प्रकार की शादियों के बारे में बताएंगे।
author-profile
Next
Article
various types of marriages

भारत हो या कोई दूसरा देश, शादी सभी के लिए एक अहम फैसला होता है। इस फैसले के साथ ही हम अपने जीवनसाथी का चुनाव करते हैं, कि हमें बाकी की जिंदगी किस शख्स के साथ बितानी है। ऐसे में लोग बेहद सोच समझकर शादी का फैसला करते हैं। आपने लव और अरेंज मैरिज के बारे में सुना होगा, मगर इसके अलावा भी दुनिया भर में कई तरह की शादियां होती हैं। जिनमें से कुछ प्रकार हमें भारत में भी देखने को मिलते हैं, वहीं कुछ ऐसे प्रकार की शादियां भी हैं, जिनकी इजाजत भारत में नहीं दी जाती है। 

आज के आर्टिकल में हम आपको दुनिया भर में होने वाली तरह-तरह की शादियों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानना बेहद इंटरेस्टिंग है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन शादियों के बारे में-

सिविल मैरिज 

different forms of marriages

सिविल का मतलब नागरिक विवाह है, जिसमें सरकारी अधिकारी द्वारा शादी कराई जाती है। बता दें कि इस तरह की शादी को सरकारी अधिकारी रिकॉर्ड करता है और मान्यता देता है। इस प्रकार की शादी को धार्मिक संस्थान के द्वारा भी किया जा सकता है। चर्च और आर्य समाज के मंदिर में भी इस तरह की शादियां कराई जाती हैं।

इंटर-फेथ मैरिज- 

interfaith marriage

इंटर-फेथ मैरिज वह रिश्ता है, जिसमें दो अलग-अलग धर्मों को मानने वाले लोग आपस में शादी करते हैं। इस मैरिज के तहत दो अलग धर्मों के लोग कानूनी तौर पर पति-पत्नी बन सकते हैं। हालांकि इंटर-फेथ शादियों के बाद कपल में से किसी एक को अपना धर्म बदलना पड़ता है। वहीं स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी करने के लिए धर्म बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है, बता दें कि इस एक्ट को साल 1954 में बनाया गया था।

इसे भी पढ़ें- अरेंज मैरिज में कुछ इस तरह बढ़ाएं प्यार

कॉमन लॉ मैरिज- 

common law marriage

कामन लॉ मैरिज के तहत दो लोग पति- पत्नी की तरह रहते हैं, मगर उनके पास शादी का कोई पास शादी से जुड़ा कोई भी प्रमाण या लाइसेंस नहीं होता है। इस तरह की शादी में कपल के बीच शादी की कोई भी सेरेमनी नहीं हुई होती। हालांकि इस तरह की शादी के लिए घरवालों और दोस्तों को यह जानकारी होनी चाहिए कि आप जल्द ही शादी करने वाले हैं।

एकांकी विवाह (मोनोगेमस मैरिज)-

monogamy marriage

इस तरह की शादियां दुनिया भर में बेहद कॉमन है। ऐसे विवाह में एक व्यक्ति अपने जीवनकाल के दौरान केवल एक ही जीवनसाथी के साथ होता है। मोनोगेमस विवाह में केवल दो लोग शामिल होते हैं, जिसमें एक पुरुष और एक स्त्री के बीच में विवाह किया जाता है। भारत और दुनिया के कई अलग देशों में मोनोगेमस मैरिज देखने को मिलती है।

इसे भी पढ़ें- किसी ने एक-दूसरे पर मारी वरमाला, तो किसी का शादी का सेहरा हुआ वायरल, देखें मजेदार वेडिंग ब्लूपर्स

बहु विवाह- 

polygamy or polymarry

इस तरह की शादी में 2 से ज्यादा लोग शामिल होते हैं। हालांकि, ऐसे विवाह अब बेहद कम ही देखने को मिलते हैं। बहु में किसी भी व्यक्ति के एक से ज्यादा जीवनसाथी मौजूद होते हैं। बहुविवाह दो प्रकार के होते हैं-

बहु पत्नी विवाह- 

इस तरह के विवाह में किसी पुरुष के पास एक से ज्यादा पत्नियां होती हैं। जब हम शरिया कानून की बात करते हैं तो उसमें पुरुषों को एक से अधिक पत्नियां रखने का अधिकार होता है। पुराने समय में भी राजा-महाराजाओं की कई पत्नियां होती हैं।

बहु पति विवाह-

इस तरह के विवाह में किसी स्त्री के पास एक से ज्यादा पति होते हैं। हालांकि इस तरह की शादियां बहुत कम देखने को मिलती हैं।

शॉट गन मैरिज- 

shot gun marriage

इस तरह की शादियां अक्सर जल्दबाजी में की जाती हैं। कई बार शादी से पहले होने वाली प्रेगनेंसी को छिपाने के लिए य प्रेगनेंसी की बदनामी से खुद को बचने के लिए लोग शादी का फैसला करते हैं। इस तरह की शादियां अक्सर समाज के दबाव में आकर की जाती हैं। भारत एक ऐसा ही देश है जहां शादी से पहले महिलाओं के प्रेग्नेंट होना बड़ी बात होती है, ऐसे में कई बार शॉट गन मैरिज का फैसला लिया जाता है।

अंतरजातीय विवाह- 

पहले समय में लोग अपनी जाति में शादी करने का फैसला करते थे। मगर समय के साथ लोगों की सोच में कई बदलाव आए, जिस कारण भारत समेत दुनिया भर में अंतरजातीय शादी का चलन कॉमन हो गया है। अंतरजातीय विवाह में दो अलग-अलग जाति के लोग एक दूसरे से शादी करते हैं। इस तरह की शादी को मिक्स मैरिज भी कहा जाता है,जो धीरे-धीरे लगभग दुनिया के कई हिस्सों में कॉमन हो रही है। 

सेम सेक्स मैरिज- 

same sex marriage

इस तरह की मैरिजेस में एक ही लिंग कपल के होते हैं। चाहे वो दो महिलाएं हो या फिर दो पुरुष, बता दें कि इस तरह की शादियों को दुनिया भर के कुछ देशों में लीगल कर दिया गया है, वहीं कुछ जगहों पर इस तरह की शादियों को गैर कानूनी माना जाता है। 

भारत में आर्टिकल 377 के हटने के बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे हैं कि एक दिन सेम सेक्स मैरिज को भी भारत में समय के साथ लीगल कर दिया जाएगा। पर अभी सेम सेक्स मैरिज पर समाज का मत दो भागों में बंटा हुआ है। 

कन्वीनियंस मैरिज- 

marriage for money

इस तरह की शादियां अक्सर राजनीतिक या फाइनेंशियल फायदे के लिए की जाती हैं। ऐसी शादियां एक प्रकार का सौदा होती हैं, जिसमें लोग एक दूसरे से जुड़े फायदे के लिए शादी के बंधन में बंधते हैं। ऐसी शादियों में कपल के बीच प्यार नहीं होता, बल्कि इसकी जगह दोनों के निजी स्वार्थ होते हैं।

सीक्रेट मैरिज- 

इस तरह की शादियों में कपल पूरे समाज से अपने रिश्ते के बारे में छिपाते हैं। ऐसी कई शादियां हुई हैं, जिन्हें पहले चोरी-छिपे कर लिया जाता है, मगर इसके बारे में घर, परिवार या समाज को कोई भी जानकारी नहीं होती है। 

ओपन मैरिज- 

इस तरह की मैरिज के बारे में आपने कई वेब सीरीज में सुना होगा, जिसमें कपल एक दूसरे के साथ ऑफिशियल तौर पर पति-पत्नी की तरह रहते हैं। इसके बावजूद भी दोनो एक दूसरे को अलग-अलग लोगों से मिलने का मौका देते हैं। इस तरह की शादियां किसी एग्रीमेंट की तरह होती हैं। 

Recommended Video

लावेंडर मैरिज- 

lavender marriage

इस तरह की शादियों में दो समलैंगिक लोग सहमति के साथ एक दूसरे से शादी कर लेते हैं। अक्सर समलैंगिक कपल इस तरह की शादियां परिवार और समाज के दबाव में आकर कर लेते हैं। कई बार  कपल दुनिया को अपनी समलैंगिकता के बारे में नहीं बताना चाहते हैं, जिस वजह से वो शादी करने का फैसला करते हैं। हालांकि इस तरह की शादियों में कपल एक दूसरे को अपने-अपने पार्टनर्स के साथ रहने की पूरी आजादी देते हैं।

तो ये थी अलग-अलग तरह की शादियां जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।