बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की उम्र 71 वर्ष है। उम्र के इस पड़ाव पर पहुंच कर भी हेमा मालिनी बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। मगर अपनी जवानी के दिनों में हेमा इतनी ज्‍यादा खूबसूरत दिखती थीं कि उनकी सुंदरता के चर्चे पूरी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में हुआ करते थे। केवल चर्चे ही नहीं,  उस दशक का हर सफल एक्‍टर हेमा मालिनी के साथ फिल्‍म में काम करने का ख्‍वाब सजाए रहता था। इंडस्‍ट्री के कुछ दिग्‍गज एक्‍टर्स तो हेमा मालिनी की खूबसूरती के इतने दीवाने हो गए थे कि वह उनके पास शादी का प्रपोजल तक लेकर पहुंच गए थे। हालांकि, हेमा ने सभी के प्रस्‍ताव को ठुकरा कर एक्‍टर धर्मेंद्र से शादी रचाई थी। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि फिल्‍म इंडस्‍ट्री के वो कौन से एक्‍टर्स थे, जो हेमा मालिनी के रूप-सौंदर्य के दीवाने हो गए थे। 

इसे जरूर पढ़ें: 250 करोड़ रुपए की जायदाद की मालकिन हैं Dream Girl हेमा मालिनी

hema sanjeev

संजीव कुमार 

संजीव कुमार और हेमा मालिनी को लेकर एक किस्‍सा (जानें संजीव कुमार और हेमा मालिनी का किस्‍सा)बहुत मशहूर है। ऐसा कहा जाता है कि संजीव कुमार को हेमा मालिनी बहुत पसंद थीं। कई फिल्‍मों में संजीव और हेमा ने साथ काम भी किया है। इस दौरान कई बार संजीव ने हेमा को प्रपोज करने की कोशिश की थी। मगर हेमा के मन में संजीव की छवि हमेशा एक अच्‍छे दोस्‍त की ही थी। संजीव कुमार ने एक बार हेमा मालिनी को शादी का प्रपोजल भी दिया था। मगर, हेमा मालिनी ने उन्‍हें साफ मना कर दिया। साथ ही हेमा तब से संजीव कुमार से दूरियां भी बनाने लगी थीं। फिल्‍म 'शोले' में भी हेमा ने डायरेक्‍टर के आगे यही शर्त रखी थी कि संजीव कुमार के साथ वह कोई सीन नहीं देंगी। हेमा के शादी के प्रस्‍ताव को ठुकराने के बाद संजीव ने कभी न शादी करने का फैसला लिया और मरते दम तक शादी नहीं की। 

hema jitendra

जितेंद्र 

हेमा मालिनी को एक्‍टर जितेंद्र द्वारा दिए गए शादी के प्रपोजल का किस्‍सा भी मशहूर है। बताया जाता है कि हेमा और धर्मेंद्र एक दूसरे से प्‍यार करते थे। 4 बच्‍चों के पिता धर्मेंद्र के बारे में जब हेमा के पेरेंट्स को पता चला तो वह हेमा पर अपने को-स्‍टार और बेहद अच्‍छे दोस्‍त जितेंद्र से शादी करने का प्रेशर डालने लगे। हेमा के घरवालों ने जितेंद्र को भी हेमा से शादी के लिए राजी कर लिया था। हेमा भी घरवालों के प्रेशर में जितेंद्र से शादी करने के लिए तैयार हो गई थीं। दोनों लोग चिन्‍नई में शादी करने वाले थे। मगर यह बात जब धर्मेंद्र को पता चली तो वह जितेंद्र की गर्लफ्रेंड शोभा सिप्‍पी को लेकर चिन्‍नई पहुंच गए । धर्मेंद्र ने वहां पहुंच कर हेमा से बात की और जितेंद्र से शादी तोड़ने के लिए कहा। हेमा ने भी धर्मेंद्र की बात मानी और जितेंद्र से शादी के लिए इंकार कर दिया। हेमा से नाराज हो कर जितेंद्र अपने परिवार के साथ वहां से चले गए और 18 अक्‍टूबर 1974 को उन्‍होंने गर्लफ्रेंड शोभा से शादी कर ली। (हेमा मालिनी-जितेंद्र की शादी का किस्‍सा)

hema raaj

राज कुमार 

भारतीय सिनेमा में वेटरेन एक्‍टर राज कुमार का बड़ा नाम है। 70 के दशक में राज कुमार के साथ फिल्‍म में काम करना हर एक्‍ट्रेस के लिए बड़ी बात होती थी। फिल्‍म 'लाल पत्‍थर' में राज कुमार के साथ वेटरेन एक्‍ट्रेस वैजयंती माला को साइन किया गया था। मगर राज कुमार फिल्‍म में हेमा मालिनी को चाहते थे। वह हेमा मालिनी की खूबसूरती (हेमा मालिनी की खूबसूरती का राज) के दीवाने थे। राज कुमार के कहने पर वैजयंती माला की जगह हेमा मालिनी को फिल्‍म ऑफर कर दी गई।

Recommended Video

पहले हेमा ने फिल्‍म में काम करने से इंकार कर दिया मगर राज कुमार के समझाने पर उन्‍होंने वह फिल्‍म की। हेमा मालिनी राज कुमार  की बहुत बड़ी फैन थीं। जब राज कुमार ने उन्‍हें प्रपोज किया तो हेमा ने उन्‍हें यह कह कर मना कर दिया कि 'मैं हमेशा आपकी फैन रहूंगी मगर शादी नहीं कर सकती।' इस तरह राज कुमार का भी शादी का प्रपोजल हेमा ने ठुकरा दिया था। 

आखिर में हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र से वर्ष 1980, 2 मई को साउथ इंडियन स्‍टाइल में शादी कर ली। इसके लिए धर्मेंद्र और हेमा ने अपना धर्म भी बदला था। शादी के लिए हेमा ने अपना नाम बदल करआइशा बी रख लिया था और धर्मेंद्र ने दिलावर खान। 

बॉलीवुड से जुड़ी और भी पुरानी और रोचक जानकारियां जानना चाहती हैं तो पढ़ती रहें HerZindagi से।