फिल्म 'शोले' बॉलीवुड की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर्स में से एक रही है। अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, हेमा मालिनी, धर्मेंद्र, संजीव कुमार जैसे बड़े स्टार्स इस फिल्म में एक साथ नजर आए थे। चाहें जय-वीरू की दोस्ती हो या जय की बसंती के साथ मस्ती, ठाकुर का गब्बर सिंह से बदला लेने का जुनून हो या जय-वीरू का एक्शन, हर सीन आज भी लोगों के जेहन में ताजा है। फिल्म में एक्शन, इमोशन, ड्रामा, रोमांस जैसी सभी चीजें थीं, जिन्होंने दर्शकों का जबरदस्त एंटरटेनमेंट किया था। फिल्म में धन्नो पर सवार बसंती के डायलॉग आज भी बहुत से लोगों को जबानी याद होंगे। फिल्म के हर किरदार ने दर्शकों पर अपनी एक अलग छाप छोड़ी थी। लेकिन इस फिल्म में संजीव कुमार और हेमा मालिनी के अहम किरदारों के बावजूद दोनों ने साथ में एक सीन भी शूट नहीं किया। आखिर इसकी वजह क्या थी, आइए जानते हैं।

शोले में ठाकुर ने नहीं लिया बसंती का नाम

 
 
 
View this post on Instagram

"Будет танцевать пуля"- эту фразу я запомню навсегда😁 Амджад Кхан -эта роль сделала его самым знаменитым злодеем актером в истории Болливуда. Сколько раз ходили в кинотеатр чтобы посмотреть этот фильм?😂 . . . . @amitabhbachchan @aapkadharam @dreamgirlhemamalini . . . . #saifalikhan#saraalikhan#shraddhakapoor#sidhartmalhotra#shahidkapoor#shahrukhkhan#salmankhan#madhuridixit#deepikapadukone#ranvirsingh#anuskhasharma#aishwaryarai#amitabachan#aliabhatt#abhishekbachchan#kajol#karismakapoor#katrinakaif#karinakapoor#индия#болливуд#шахрукхкхан#дипикападукон#ранвирсингх#каджол#местьизакон#sholay#dharmendra

A post shared by Перевод Индийских Песен❤ (@bollywood___song__) onMay 7, 2020 at 12:38am PDT

 

'शोले' की कहानी पूरी तरह से संजीव कुमार के किरदार 'ठाकुर' पर केंद्रित है। 'ठाकुर' के किरदार में वह गब्बर को जिंदा पकड़ने की बात कहते हैं, लेकिन एक भी डायलॉग में वह बसंती का नाम नहीं लेते। जबकि बसंती ही फिल्म में जय-वीरू को ठाकुर के घर तक लेकर आती है। इस समय में हेमा मालिनी और संजीव कुमार के साथ में सीन नहीं करने की एक बड़ी वजह थी। 

इसे जरूर पढ़ें: धर्मेंद्र ने किया था कुछ ऐसा कि होते-होते रह गई थी हेमा मालिनी-जितेंद्र की की शादी

हेमा मालिनी से बेपनाह मुहब्बत करते थे संजीव कुमार

hema malini and sanjeev kumar seeta geeta

सूत्रों के अनुसार संजीव कुमार हेमा मालिनी को दिलो-जान से चाहते थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने हेमा मालिनी के पेरेंट्स से भी बात की थी। लेकिन हेमा की मां इसके लिए राजी नहीं हुईं, क्योंकि संजीव कुमार की जाति अलग थी। उन्होंने संजीव कुमार से बताया कि वे अपनी ही जाति में अपनी बेटी की शादी करेंगी और उन्होंने अपनी बेटी के लिए लड़का पहले ही खोज लिया है।

इसे जरूर पढ़ें: 250 करोड़ रुपए की जायदाद की मालकिन हैं Dream Girl हेमा मालिनी

sanjeev kumar loved hema malini

हेमा मालिनी शुरुआत में संजीव कुमार के खिलाफ नहीं थीं, लेकिन मां के फैसले में हेमा मालिनी ने उनका पूरा साथ दिया। जब शादी की बात नहीं बन पाई तो धीरे-धीरे संजीव कुमार और हेमा के रिश्तों में दरार आने लगी। संजीव कुमार हेमा मालिनी के लिए इस कदर दीवाने थे कि हेमा के इनकार करने के बाद वह अपनी मौत होने तक कुंवारे रहे। 

Recommended Video

शोले के सेट पर इस बात से नाराज हुई थीं हेमा मालिनी

 
 
 
View this post on Instagram

#himamalini #dharmendradeol #bollywood #sholay

A post shared by 🌟 MELIINDIYA 🌟 (@meliindiya) onMay 15, 2020 at 4:14am PDT

 

शोले फिल्म की शूटिंग के दौरान संजीव कुमार एक बार फिर हेमा के करीब थे और उन्होंने दूसरी बार उन्हें शादी के लिए प्रपोज कर दिया। इस समय में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे। संजीव कुमार का प्रपोज करना हेमा और धर्मेंद्र, दोनों को नागवार गुजरा। इस पर हेमा मालिनी ने फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी से जाकर साफ कह दिया कि वह संजीव कुमार के साथ एक सीन भी साथ में शूट नहीं करेंगी। इस समय में धर्मेंद्र काफी बड़े स्टार थे और रमेश सिप्पी ने उनकी बात मान ली। 

hema malini with dharmendra

हेमा मालिनी इस समय में धर्मेंद्र के प्यार में पागल थीं और उन्हें संजीव कुमार का प्रपोजल रिजेक्ट करने में बिल्कुल भी देरी नहीं लगी। उधर संजीव कुमार ताउम्र अपने इसी दर्द के साथ जीते रहे। हेमा मालिनी के लिए उनका प्रेम कभी कम नहीं हुआ। शायद इसीलिए वह किसी और के साथ घर बसाने के बारे में सोच नहीं पाए। 

अगर आपको यह खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें और अपने चहेते सेलेब्स के बारे में खबरें जानने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।