बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' यानि हेमा मालिनी 70 के दशक से लेकर अभी तक अपनी फिल्मों के अलावा ब्यूटी, हेल्थ और फिटनेस के लिए जानी जाती हैं। हेमा मालिनी की खूबसूरती के बारे में क्या कहा जाए। हेमा जी की उम्र 72 साल है और इस उम्र में जहां आम तौर पर लोगों के चेहरे का ग्लो चला जाता है, वहीं हेमा का ग्रेस अभी भी बरकरार है। चाहे बात हो उनकी ग्लोइंग स्किन की या फिर उनकी फिटनेस की, हेमा मालिनी हर मौके पर ये साबित कर देती हैं कि वो कुछ खास हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि, 'मैं हमेशा खुद को अपनी उम्र से 10 साल छोटा मानती हूं।' यकीनन हेमा को देखा जाए तो ऐसा लगता ही नहीं कि वो 72 साल की हैं। 11 अक्टूबर को हेमा मालिनी का जन्मदिन होता है और ऐसे में हम उनके खास ब्यूटी रूटीन के बारे में बात करते हैं।

हेमा मालिनी के स्किन केयर रूटीन में काफी हद तक नेचुरल चीज़ें शामिल हैं। एक इंटरव्यू में वो कह चुकी हैं कि सुबह 9 बजे तक का समय उनका होता है और वो योग, प्राणायाम और हेल्दी डाइट लेने से लेकर वो सब कुछ करती हैं जो वो करना चाहती हैं। हेमा मालिनी डांसिंग की शौकीन भी हैं और ये तो हम बखूबी जानते हैं कि वो स्टेज पर कितनी अच्छी तरह से परफॉर्म करती हैं।

1. योग का लेती हैं सहारा-

हेमा मालिनी ने मेरी सहेली को दिए एक इंटरव्यू में अपने कई ब्यूटी सीक्रेट्स उजागर किए थे। उसमें से एक ये था कि वो योग और प्राणायाम में विश्वास रखती हैं जिससे उनकी स्किन बहुत अच्छी दिखती है। हेमा के अनुसार सिर्फ बाहरी खूबसूरती ही मायने नहीं रखती। अंदर से खूबसूरत होना भी जरूरी है।



हेमा मालिनी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भी योगा करते हुए अपना वीडियो और तस्वीर शेयर की थी।


इसे जरूर पढ़ें-  बॉलीवुड हिरोइन्स क्या खाती हैं कि बढ़ती उम्र नज़र ही नहीं आती

2. नींद में नहीं डालती खलल-

हेमा मालिनी सिर्फ बॉलीवुड एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि एक सांसद भी हैं और अपने बिजी शेड्यूल के बाद भी वो ये कोशिश करती हैं कि उनकी नींद में कोई खलल न पड़े। फिर भी अगर उनकी नींद पूरी नहीं हो पाई है तो भी वो योग और मेडिटेशन का सहारा लेती हैं। वो जितना हो सके अपनी स्किन को नेचुरल रखने की कोशिश करती हैं।

hema malini glowing skin

3. डाइट का रखती हैं पूरा ख्याल-

हेमा मालिनी ने अपने इसी इंटरव्यू में कहा था कि, 'मुझे तो समझ ही नहीं आता कि आखिर लोग कैसे रात में उल्टा-सीधा खाकर, शराब और सिगरेट पीकर, भरपूर नींद न लेकर अपने शरीर के साथ खिलवाड़ करते हैं।' जहां तक हेमा मालिनी का सवाल है तो वो अपनी डाइट को भी नेचुरल रखने की कोशिश करती हैं। सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पीती हैं। इसके अलावा, अपनी डाइट में वो फल और सब्जियों को जरूर शामिल करती हैं। हर तरह का न्यूट्रीशन उनके शरीर को मिले इसलिए वो अपना ख्याल रखती हैं।

हेमा मालिनी के हिसाब से शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है इसलिए वो अपनी डाइट में नारियल पानी, ग्रीन टी और कई फ्रूट जूस शामिल करती हैं।

Recommended Video

4. हेवी मेकअप नहीं है पसंद-

हेमा मालिनी को अपनी स्किन पर बहुत ज्यादा मेकअप पसंद नहीं है। उन्हें स्किन को नेचुरल रखना पसंद है। वो अपनी स्किन पर एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करती हैं और कोशिश करती हैं कि उन्हें बहुत ज्यादा मेकअप न करना पड़े। उन्होंने एक बार कहा था कि, 'मेरी स्किन मुझे भगवान ने दी है, मैं जितना हो सके इसे साफ और मेकअप फ्री रखने की कोशिश करती हूं।'

इसे जरूर पढ़ें- हेमा के करीब जाने के लिए धरम जी ने दी थी रिश्वत, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की 9 Rare तस्वीरों के साथ जानिए कुछ फैक्ट्स

hema malini dancing skils

5. डांस से रहती हैं फिट-

हेमा मालिनी के डांसिंग स्किल्स लाजवाब हैं।  वो योग और साइकलिंग के अलावा डांसिंग के जरिए भी खुद को फिट रखती हैं। सिर्फ हेमा ही नहीं बल्कि उनकी बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल भी डांसिंग का शौक रखती हैं और कई स्टेज शो में हिस्सा ले चुकी हैं। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हेमा की फिटनेस का राज़ क्या है।



यकीनन हेमा मालिनी कई लोगों के लिए इंस्पिरेशन बन सकती हैं। वो बहुत ही अच्छी तरह से खुद को मेंटेन करती हैं और उनके कुछ टिप्स हम भी फॉलो कर सकते हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit: Hema Malini Instagram