अच्‍छी सेहत किसी भी व्‍यक्ति के लिए सबसे बड़ी पूंजी होती है। सेहतमंद व्‍यक्ति किसी भी काम को बेहद आत्‍मविश्‍वास के साथ कर सकता है। मगर सेहत का अच्‍छा और खराब होना कभी-कभी हमारे हाथों में होता है तो कभी-कभी ग्रहों की दिशा और विचित्र संयोग से भी यह प्रभावित होती है। आने वाले नए वर्ष 2021 में ग्रहों की चाल कैसी रहेगी और उसका हमारी सेहत पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा, चलिए जानते हैं भोपाल के ज्योतिषाचार्य एंव हस्तरेखर्विंद विनोद सोनी पोद्दार से। 

Health  Horoscope   mesh

मेष 

वर्ष 2021 स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से मेष राशि के जातकों के लिए बेहतरीन साबित होगा। इस वर्ष आप खुद को फिट रखने के लिए योगा और एक्‍सरसाइज का सहारा लेंगे। मगर इन सबके साथ अपने खान-पान पर भी ध्‍यान दें और बाहर के खाने से जितना हो सके बचें। आपको सबसे ज्‍यादा अपनी सेहत पर ध्‍यान मई से जुलाई के महीनों में देना है। इस समय ग्रह नक्षत्रों की चाल आपके अनुकूल नहीं रहेगी। ऐसे में आपकी सेहत पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपको थोड़ी भी परेशानी हो तो उसे नजरअंदाज करने की जगह डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लें। 

वृषभ

इस वर्ष सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां आपको हो सकती हैं। मगर यह परेशानियां इतनी बड़ी नहीं होंगी जिसके बारे में सोच कर चिंता की जाए। आप अपनी लाइफस्‍टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करके इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं लेकिन आलस्‍य के कारण आप यह करने में असमर्थ महसूस करेंगे। हो सके तो नियमित योगा करें और भारी तले-भुने भोजन से दूर रहें। इस वर्ष आपको पेट और त्‍वचा संबंधी बीमारी से जूझना पड़ सकता है, मगर उचित इलाज से यह ठीक हो जाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Career Horoscope 2021: नौकरीपेशा और कारोबारियों के लिए कैसे फल लेकर आ रहा है यह वर्ष, पंडित जी से जानें

Health  Horoscope    kark

मिथुन 

इस वर्ष आपकी राशि से छठे भाव में केतु की उपस्थिति और बारहवें भाव में राहु का विराजमान होना, आपके सामने स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों ला सकता है। इतना ही नहीं, आपको इस वजह से अपनी सेहत बनाए रखने के लिए खर्च भी अधिक करना पड़ सकता है। हालांकि, यदि आप अपने खान-पान पर ध्यान देंगे तो इस समस्या से भी बच सकते हैं, इसलिए अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करें। इस वर्ष आपकी राशि में दुर्घटना का भी योग है। वाहन चलाते वक्‍त सावधान रहें क्‍योंकि आपको चोट लग सकती है। 

कर्क

यह कर्क राशि के जातकों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से मिला-जुला रहेगा। आपको इस वर्ष लंबे वक्‍त से चली आ रही किसी बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा, मगर इस वर्ष वजन कम करने के लिए आपको काफी मश्‍क्‍कत करनी होगी। इस वर्ष  शनि और गुरु की युति सप्तम भाव में है, जो दर्शाती है कि आपको सेहत से जुड़ी कुछ छोटी बड़ी दिक्‍कतें हो सकती हैं, इसलिए इन सब से बचने के लिए खान-पान पर विशेष ध्‍यान दें। 

इसे जरूर पढ़ें: Horoscope 2021: राशि के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह पूरा साल

Health  Horoscope    leo

सिंह 

स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष 2021 में कई उतार-चढ़ाव आएंगे। साल की शुरुआत में सेहत थोड़ी खराब रहेगी। शारीरिक तकलीफों के साथ-साथ आपको मानसिक तनाव से भी गुजरना पड़ेगा। मार्च के महीने में आप खुद को स्‍वस्‍थ महसूस करेंगी। काम में व्‍यस्‍त रहने के कारण मानसिक तनाव भी कम हो जाएगा। इस वर्ष अपनी जीवनशैली में योगा एवं एक्‍सरसाइज को शामिल करके आप अपनी सेहत को दुरुस्‍त रख सकती हैं। अपने खान-पान पर भी ध्‍यान दें, क्‍योंकि आपको इस वर्ष वजन बढ़ने की शिकायत हो सकती है, जो अन्‍य बीमारियों को जन्‍म देती है। सितंबर के बाद जब हल्‍की ठंड का मौसम शुरू होता है तब अपनी सेहत का ज्‍यादा ध्‍यान रखें। सांस से जुड़ी बीमारी है तो लापरवाही बिलकुल भी न करें। 

कन्या

स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष की शुरुआत कन्‍या राशि के जातकों के लिए अच्छी रहने वाली है| आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही रुप से खुद को स्वस्थ पाएंगे। साल के मध्य भाग में आपको सेहत के प्रति बहुत सचेत रहना होगा क्योंकि इस दौरान शनि का गोचर आपके पांचवें भाव में होगा और यह गोचर आपके स्वास्थ्य जीवन को प्रभावित करेगा। हो सकता है कि कोई बड़ी बीमारी हो जाए, इसलिए थोड़ी भी दिक्‍कत महसूस करने पर डॉक्‍टर से परामर्श जरूर करें। अगर आप लंबे वक्‍त से किसी शारीरिक परेशानी को नजरअंदाज कर रही हैं या छुपा रही हैं तो वक्‍त आ गया है कि आप उसका इलाज करवाएं। 

Health  Horoscope   tula

तुला 

स्‍वास्‍शि के दृष्टिकोण से इस वर्ष आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको कोई नशा करने की आदत है तो उसे छोड़ने का प्रयास करें। खासतौर पर वर्ष के शुरुआती महीनों में सेहत को नजरअंदाज न करें। अपने खान-पान का ध्‍यान रखें और योगा एवं व्‍यायाम को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। अगर आप जीवनशैली में सकारात्‍मक बदलाव लाते हैं तो साल के अंत तक आपको सेहत से जुड़े बहुत अच्‍छे परिणाम देखने को मिलेंगे।  

वृश्चिक

वर्ष 2021 में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। मगर अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करके आप इन परेशानियों से खुद को बचा भी सकते हैं। वर्ष के मध्‍य में आपको टाइफाइड, पित्‍त, लीवर में सूजन, किडनी में स्‍टोन और बुखार की समस्‍या हो सकती है। मगर इन बीमारियों का सही इलाज करवाने पर आपको जल्‍दी ही आराम भी मिल जाएगा। इस वर्ष आपको अपनी दिनचर्या को सुधारने की विशेष जरुरत है। खासतौर पर नियमित रूप से योगा करने को अपनी आदत में डाल लें। 

Health  Horoscope   dhanu

धनु 

वर्ष 2021 स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से धनु राशि के जातकों के लिए कई  उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। इस वर्ष आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य की भी चिंता सताएगी। इससे आप वर्ष भर मानसिक तनाव में रहेंगे। बीते वर्ष सेहत से जुड़ी जो परेशानियां हुई थीं वह इस वर्ष ज्‍यादा बढ़ सकती हैं। अपने खान-पान पर ध्‍यान दें। किसी भी तकलीफ को छुपाएं नहीं बल्कि डॉक्‍टर से परामर्श करें और नियमित रूप से योगा करें, इससे आपको मानसिक तनाव कम होगा। 

Recommended Video

मकर

इस वर्ष मकर राशि वाले जातक सेहत के लिहाज से काफी मजबूत रहेंगे। मगर आपको वर्ष के मध्‍य में बुखार, सिरदर्द और सास से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। इस समय थोड़ा सावधान रहें क्‍योंकि थोड़ी सी लापरवाही आपको बड़े संकट में डाल देगी। अपने खान-पान का ध्‍यान रखें और कम से कम बाहर का खाना खाएं। 

Health Horoscope   meen

कुम्भ

यह वर्ष आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए सामान्य रहने वाला है। हालांकि वर्ष के मध्‍य में मौसम बदलने के कारण आपको छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। बाहर का ज्‍यादा खाना खाने से आपको इस वर्ष पेट संबंधी बीमारियां अधिक परेशान करेंगी। इस वर्ष राशि का स्वामी राशि के बारहवें भाव में पूरे वर्ष स्थित रहेगा, जिसकी वजह से शारीरिक समस्याएं तो आएंगी, मगर उचित देखभाल से दूर भी हो जाएंगी। अपनी दिनचर्या को थोड़ा सुधारें और उचित नींद लें, योगा करें और पौष्टिक आहार लें। 

मीन 

वर्ष  2021 में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस वर्ष आप अपना वजन कम करने के प्रयास करेंगे। साथ ही अपनी जीवनशैली में भी बदलाव करेंगे, जिससे वर्ष भर आप ऊर्जा से भरे रहेंगे। थोड़ा सा आलस्‍य त्‍यागने की कोशिश करें और मेडिटेशन करें, इससे आपका मानसिक तनाव भी कम होगा।  

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।