वर्ष 2021 आने वाला है। इस वर्ष के आगमन के साथ ही लोगों के मन में यह जानने की उथल-पुथल मची है कि आने वाला नया वर्ष उनके लिए कैसा साबित होगा। खासतौर पर यह वर्ष करियर के लिहाज से कैसा बीतेगा, यह बात सभी जानना चाहते हैं। 

तो चलिए  भोपाल के ज्योतिषाचार्य एंव हस्तरेखर्विंद विनोद सोनी पोद्दार से जानते हैं इस वर्ष का करियर हॉरोस्‍कोप। 

Career  Horoscope   mesh

मेष 

मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 बेशक मिले-जुले फल लेकर आएगा, मगर करियर के लिहाज से इस वर्ष आपको शुभ परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष राशि के दशम घर में शनि का होना दर्शाता है कि आपको कार्यक्षेत्र में नई जिम्‍मेदारियां मिलेंगी। इन जिम्‍मेदारियों को आप बेहद संगठित ढंग से पूरा करेंगे, जिसकी वजह से आपको अधिकारियों सहयोग मिलेगा औरवे आपके काम की सराहना भी करेंगे। मेष राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज से जनवरी, अप्रैल और सितंबर का महीना बेहद महत्‍वपर्ण होगा। इन महीनों में आपको नए अवसरों की प्राप्ति होगी, जो आके करियर को नई दिशा और ग्रोथ देंगे। 

यदि आप कारोबारी हैं तो यह साल आपके लिए अच्‍छे और बुरे दोनों फल लेकर आएगा। वर्ष शुरुआती कुछ महीनों में आपका काम थोड़ा कम चलेगा, मगर वर्ष की दूसरी तिमाही के पहले ही महीने अप्रेल से आपका काम जोर पकड़ लेगा और वर्ष अंतिम महीने तक आपका काम बहुत अच्‍छा चलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Horoscope 2021: राशि के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए यह पूरा साल

वृषभ 

सितारे इस वर्ष वृषभ राशि के जातकों के पक्ष में हैं, जो यह दर्शाते हैं कि करियर के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए अच्‍छा साबित होने वाला है। इस वर्ष भाग्‍य भी आपका पूरा साथ देगा। आप कार्य से जुड़े जो भी फैसले लेंगे या योजनाएं बनाएंगे, उन सभी में आपको लोगों का समर्थन और सफलता मिलेगी। अपने अच्‍छे काम की वजह से पूरे वर्ष आपको अपने अधिकारियो से प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को इस वर्ष दूसरी तिमाही में पदोन्‍नति भी मिल सकती है। इससे आपका वेतन भी बढ़ेगा। हो सकता है कि आपका नई जगह ट्रांसफर हो जाए। 

मई का महीना करियर के लिहाज से नई चुनौतियां लेकर आएगा। जातक नौकरीपेशा हो या कारोबारी, अपने काम को पूरी ईमानदारी से करें। इस माह आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। नौकरीपेशा लोग किसी भी तरह के विवाद से बचने की कोशिश करें और गलतफहमियों का शिकार होने से बचें। कारोबारियों के लिए यह समय नई साझेदारी के लिए अच्‍छा नहीं है। 

Career  Horoscope    kark

मिथुन 

इस वर्ष मिथुन राशि के जातकों को करियर के क्षेत्र में कई उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं। वर्ष शुरुआती महीनों में ही आपको अपने कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके विरोधी आपके काम में बाधाएं उत्‍पन्‍न करने की कोशिश करेंगे। नौकरीपेशा लोग अपनी नौकरी बदलने का भी विचार बना सकते हैं। वहीं कारोबारियों को भी काम के मामले में बेहद सावधानी के साथ निर्णय लेने होंगे। जून, सितंबर और अक्‍टूबर के महीनों में ज्‍यादा सावाधान रहें, क्‍योंकि इस दौरान अपनी दुर्बल स्थिति के कारण बृहस्‍पति का भाग्‍य के नौवें घर में गोचर रहेगा। इस दौरान आप अपने अच्‍छे काम से मौकों को पा भी सकते हैं और एक गलत निर्णया से मौके गवां भी सकते हैं। 

कर्क 

कर्क राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज से यह वर्ष काफी शुभ है। इस वर्ष पदोन्‍नति के साथ ही वेतन में वृद्धि और कार्यक्षेत्र में सम्‍मान मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं। इस पूरे वर्ष राशि के सातवें घर में शनि की उपस्थिति आपके लिए अच्‍छे नतीजे लेकर आएगी।

कारोबारियों को भी इस वर्ष कुछ नया काम शुरू करने का मौका मिलेगा। काम के सिलसिले में आपको विदेश यात्रा करने का भी मौका मिल सकता है। आपके लिए जनवरी, मार्च, अप्रैल और दिसंबर का महीना बेहद अच्‍छे फल देने वाला है। इन महीनों में आपकी सभी योजनाएं सफल होंगी। वहीं फरवरी, जून, अगस्‍त और अक्‍टूबर के महीनों में थोड़ा सावधान रहें, क्‍योंकि हो सकता है कि आपके विरोधी आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करें। 

इसे जरूर पढ़ें: दिसंबर 2020 राशिफल: पंडित जी से जानें कैसा बीतेगा यह महीना

Career  Horoscope    leo

सिंह 

सिंह राशि के नौकरीपेशा और कारोबारियों के लिए यह वर्ष अच्‍छे परिणाम लेकर आएगा। यदि आप अनुशासन और मेहनत के साथ अपने कार्यक्षेत्र में काम करेंगे तो इस वर्ष आपको अपार सफलता मिलेगी। इतना ही नहीं, आपको कार्यस्‍थल पर भी अपनी पहचान बनाने और लोगों का सम्‍मान हासिल करने में सफलता मिलेगी। हो सकता है कि आपके विरोधी आपको हानि पहुंचाने की कोशिश करें, मगर वह इसमें सफल नहीं होंगे। आपके लिए जून से लेकर अक्‍टूबर तक का महीना थोड़ा कठिन हो सकता है। इस दौरान किसी भी तरह की यात्रा करने से बचें क्‍योंकि इसका सीधा असर आपके करियर पर पड़ेगा। 

कारोबारियों को इस साल नए काम की शुरुआत और निवेश करने से पहले बहुत सोचने समझने की जरूरत होगी, हो सकता है कि आपको नुकसान उठाना पड़े। वहीं उचित योजना और रणनीति बनाने से आपको अपने पुराने काम में लाभ ही लाभ मिलेगा। (नई नौकरी तलाश रही है तो करें 7 काम)

कन्‍या 

कन्‍या राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्‍छी होगी। आपको अपने अधिकारियों की मदद से कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने में भरपूर मदद मिलेगी। हालांकि, इस वर्ष आपको नौकरी बदलने के कई अवसर प्राप्‍त होंगे, मगर नौकरी बदलने के निर्णय को सोच-समझकर ही लें। यदि आपको नौकरी बदलनी ही है तो अप्रैल से लेकर सितंबर तक का महीना इसके लिए शुभ है। 

कन्‍या राशि के जो जातक कारोबार में किसी के साथ साझेदारी करना चाहते हैं तो उनके लिए यह वर्ष अच्‍छा रहेगा। इस वर्ष कोई नया कार्य शुरू करने का निर्णय न लें क्‍योंकि इसमें आपको नुक्‍सान हो सकता है। 

Career  Horoscope   tula

तुला 

तुला राशि के जातक इस वर्ष आलस्‍य के शिकार रहेंगे। इस वजह से उनका काम करने में खास मन भी नहीं लगेगा। खासतौर पर साल के शुरुआती महीनों में तुला राशि के जातकों को आराम ज्‍यादा प्रिय होगा। मगर यदि आप आलस्‍य से बाहर नहीं आए तो आपके हाथों से कुछ अच्‍छे अवसर निकल जाएंगे। तुला राशि के जातको के लिए मार्च से लेकर जून तक का महीना काफी अच्‍छा साबित होने वाला है। खासतौर पर यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको पदोन्‍नति मिल सकती है। आप कार्यक्षेत्र में उच्‍च पद भी हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आपके अच्‍छे कार्य के लिए कार्यक्षेत्र में आपको अधिकारियों से प्रशंसा भी मिल सकती है।  

तुला राशि के जो जातक व्‍यापार करते हैं उन्‍हें भी इस वर्ष लाभ मिलने की संभावना है। हां, आपको इस वर्ष बड़ काम की जगह छोटे काम पर ज्‍यादा फोकस करना चाहिए। इससे आप धन भी ज्‍यादा कमाएंगे और आपको नुकसान भी कम उठाना पड़ेगा। यदि आप साझेदारी का व्‍यापार कर रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर से हर बात को लेकर स्‍पष्‍ट रहने की जरूरत है क्‍योंकि यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आप खुद को ठगा हुआ पाएंगे। 

वृश्चिक

ग्रहों की स्थिति के कारण यह वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों के लिए करियर के लिहाज से खास नहीं होगा। आप जो भी योजनाएं बनाएंगे उनमें आपको सफलता नहीं मिलेगी। इससे आपको आत्‍मविश्‍वास (इस तरह बढ़ाएं आत्मविश्वास )भी कम होगा और आपका काम करने में मन भी नहीं लगेगा। अपनी इस मनोस्थिति के कारण आप कई अच्‍छे अवसर भी गवां देंगे। इस साल आपको कोई भी ऐसा कार्य करने से बचना होगा जो आपके करियर को प्रभावित करता होगा।  

इस वर्ष नौकरी बदलने और कोई नया काम शुरू करने से भी बचें। कारोबारियों को अपने पुराने काम का ही विस्‍तार करने के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप ऐसा करने में सफल रहे तो आपको बहुत लाभ मिलेगा। 

Career  Horoscope   dhanu

धनु 

करियर के लिहाज से धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 अच्‍छा साबित होगा। हालांकि, खराब सेहत के कारण वर्ष के शुरुआती कुछ महीनों में आपका मन काम में नहीं लगेगा। मगर सेहत के सुधरते ही आप पूरे आत्‍मविश्‍वास के साथ अपने काम पर ध्‍यान देना शुरू करेंगे। आपके अच्‍छे काम के लिए कार्यक्षेत्र में आपको अधिकारियों की प्रशंसा भी मिलेगी। 

नौकरी बदलने के लिए भी यह वर्ष काफी अच्‍छा है। आप मई से लेकर सितंबर तक के महीने में किसी नई जगह नौकरी पा सकते हैं। वहीं कारोबारियों को भी इस वर्ष काम में मुनाफा मिलेगा। आपकी सभी योजनाएं सफल होंगी। आप मार्च, अप्रैल और सितंबर माह में कोई नया कार्य भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप किसी नए काम में निवेश करना चाहते हैं तो यह वर्ष आपके लिए अच्‍छा साबित होगा। 

मकर 

यह वर्ष मकर राशि के जातकों के लिए नौकरी और कारोबार के लिहाज से शुभ फल लेकर आएगा। इस वर्ष आपको नई जिम्‍मेदारियां मिलेंगी, जिन्‍हें आप संगठित रूप से निभाएंगे। आपके अच्‍छे कार्य की वहज से आपको अधिकारियों की प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। इस वर्ष भाग्‍य आपके साथ है, जिसकी वजह से आप करियर की नई बुलंदियों को हासिल कर सकेंगे।  

मकर राशि के जो जातक कारोबारी हैं, उनके लिए भी यह वर्ष अच्‍छे परिणाम लेकर आएगा। मगर आपको जून से लेकर अक्‍टूबर तक सावधान रहने की जरूरत है, क्‍योंकि शदि और बृहस्‍पति दोनों ही इस समय के दौरान वक्री स्थिति में होंगे। यह स्थिति इस ओर इशारा करती हैं कि आपके काम में बाधाएं आएंगी और आपको मुकाम तक पहुंचने से रोकेंगी। इस समय आपको जरूरत से ज्‍यादा मेहनत करनी होगी। अक्‍टूबर के बाद आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। (नए साल से पहले पाना चाहती हैं मनचाही नौकरी तो अपनाएं ये तरीके )

Career  Horoscope   meen

कुंभ 

इस वर्ष कुभ राशि के जातकों को अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इससे आप थोड़ा परेशान भी रहेंगे, मगर आपकी कार्यक्षमता में कोई कमी नहीं आएगी। नौकरीपेशा जातकों को साल की शुरुआत में ही नई नौकरी मिलने की संभावना है। यदि आप नौकरी नहीं बदल रहे हैं तो कार्यक्षेत्र में अपने सह-कर्मियों के साथ मिल-जुल कर काम करें। वर्ष की तीसरी तिमाही के अंतिम चरण यानी की सितंबर माह में आपको करियर में अच्‍छे फल प्राप्‍त होंगे। जो समस्‍याएं साल की शुरुआत से चली आ रही हैं वह इस महीने समाप्‍त हो जाएंगी। हो सकता है कि काम के सिलसिले में आपको विदेश जाने का अवसर भी मिले। 

कारोबारियों के लिए भी जनवरी, फरवरी, मई, अगस्‍त और दिसंबर माह में अच्‍छी परिणाम प्राप्‍त होंगे। इस वर्ष आप यदि कोई नया कार्य शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा न करें। इतना ही नहीं, किसी नए काम में निवेश भी करने से बचें। 

Recommended Video

मीन 

करयिर के लिहाज से मीन राशि के जातकों को इस वर्ष मिले-जुले फल प्राप्‍त होंगे। इस वर्ष आप अपने कार्य में बहुत अधिक व्‍यस्‍त रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में अपने अधिकारियों से सहयोग प्राप्‍त होगा। हो सकता है कि इस वर्ष आपको कार्य के सिलसिले में यात्रा करनी पड़े। नौकरीपेशा लोगों को इस वर्ष जॉब बदलने का भी अवसर मिलेगा, मगर जो लोग इस वर्ष नए स्‍थान पर नौकरी करने जाएंगे उनका शुरुआती कुछ समय बेहद कठिन बीतेंगा।

करोबारियों को भी इस वर्ष ज्‍यादा मुनाफा नहीं होगा, मगर इस वर्ष उन्‍हें नुकसान भी नहीं होगा। यदि आप कोई नया कार्य शुरू करना चाहते हैं तो अप्रैल से लेकर सितंबर तक कभी भी कर सकते हैं। बेशक नया कार्य आपको तुरंत लाभ न पहुंचाए, मगर आने वाले वक्‍त में यह आपको बहुत लाभ देगा। 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।