वर्ष 2020 सभी लोगों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है। इस वर्ष के जाने का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और वर्ष 2021 के स्‍वागत के लिए सभी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मगर इसके साथ ही सभी के मन यह बात को जानने की उथल-पुथल भी मची हुई है कि आने वाला साल उनके लिय कैसा रहेगा। 

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आने वाला नया वर्ष आपके जीवन में क्‍या नया लेकर आ रहा है तो भोपाल के ज्योतिषाचार्य एंव हस्तरेखर्विंद विनोद सोनी पोद्दार से जाने इस वर्ष का राशिफल। 

Horoscope   mesh

मेष 

वर्ष 2021 मेष राशि के जातकों के लिए बहुत ही अच्‍छा बीतने वाला है। खासतौर पर जनवरी के का महीना आपके लिए बहुत ही अच्‍छा होगा। मेष राशि के जातकों की इस वर्ष पराक्रम में वृद्धि होगी। यह वर्ष आपके करियर के हिसाब से भी अच्‍छा साबित होगा। सूर्य बुध के साथ धनु राशि में सुख के घर में एक बुधादित्य योग बना रहा हैं, जो आपके भाग्य के लिए बहुत अच्छा समय होगा। आप जो भी योजना बनाएंगे, उनमें आपको सफलता मिलेगी।  इस वर्ष शनि देव मेष राशि के दशम भाव में विराजमान रहेंगे। वर्ष के मध्य से अंत तक गुरु बृहस्पति का गोचर भी आपकी राशि के एकादश भाव में होगा। आपको अपनी आमदनी बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे।  सितंबर से नवंबर तक का समय पारिवारिक जीवन के लिए बेहतर रहेगा। विवाहित लोगों को इस वर्ष अपने रिश्‍ते में थोड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। वहीं प्रेम संबंधों में जो जातक हैं उन्‍हें प्रेमी के साथ प्रेम विवाह करने का अवसर मलेगा। स्वास्थ्य जीवन को देखें तो, उसमें आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे। हालांकि थकान और छोटी-मोटी समस्याएं बनी रहेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

वृषभ

वृषभ राशि वालों के लिए वर्ष 2021 बहुत अच्छा रहने की संभावना बन रही है। इस वर्ष कन्या लग्न, कर्क राशि और पुष्य नक्षत्र में कुंडली बन रही है। कन्या लग्न में सौभाग्य का स्वामी शुक्र हैं जो तीसरे भाव में बैठकर अपने घर को देख रहे हैं। ऐसे में वर्ष की शुरुआत बहुत ही अच्‍छी होने की संभावना है। करियर के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए बहुत ही खास साबित होगा। आपको पदोन्‍नति मिल सकती है। हालांकि आपकी आर्थिक स्थिति कुछ खास नहीं रहेगी और आप इस वर्ष पैसों की कमी भी महसूस कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी यह वर्ष काफी अच्‍छा है, हो सकता है कि उन्‍हें विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर प्राप्‍त हो। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो इस वर्ष आपको अपने प्रेमी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने का मौका मिलेगा। वहीं वैवाहिक जातकों का अपने जीवन साथी के साथ कोई मतभेद हो सकता है। कुंडली में राहु-केतु की उपस्थिति आपकी सेहत को खराब कर सकती है। 

Horoscope    kark

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 करियर के मामले में अच्छा रहने वाला है। साल 2021 कुंडली के मुताबिक कार्यक्षेत्र का स्वामी बुध, सूर्य के साथ बैठा हुआ है जो बुधादित्य योग बना रहा है, जो आपके करियर को ऊंचाई पर ले जाने का काम करेगा। आपको कार्यक्षेत्र में सम्‍मान मिलेगा वहली आपका वेतन भी बढ़ सकता है। हो सकता है कि काम के सिलसिले में आपको विदेश यात्रा भी करनी पड़े। आर्थिक जीवन में साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी मगर बीच-बीच में आपको कुछ निराशा भी झेलनी पड़ सकती है। इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन अच्‍छा रहेगा और आपको अपने घरवालों का सहयोग मिलेगा। यदि आप शादीशुदा है तो आपको जीवनसाथी साथ मिलेगा, मगर कुछ बातों में आपका मनमुताव भी हो सकता है। सेहत के लिए ये वर्ष चिंताजनक है। ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतनी होगी।

कर्क

कर्क राशि वालों के लिए भी यह 2021 का साल बहुत अच्छा जाने वाला है। वर्ष की कुंडली कन्या लग्न की बन रही है। चंद्रमा का लाभ स्थान में होना, लाभ के नित्य नये आयाम बनाने वाला होगा। धन लाभ का प्रबल योग बना रहा है। सूर्य का धनु राशि में बुद्ध के साथ आने से बुधादित्य योग बन रहा है, जो आपके करियर को नित नए आयाम ले जाने में आपकी मदद करेगा। अपनी सूझबूझ से आप इस वर्ष अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं। वर्ष का आगाज आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। काफी समय से चल रही वित्तीय परेशानियां दूर हो सकती है। समय का सदुपयोग करें। पहली तिमाही के अंतिम माह मार्च, कर्क राशि वालों के लिए उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। इस समय आपको कार्यक्षेत्र पर ध्यान देना होगा। प्रेमियों के लिए भी समय शुभ है। साथी के साथ चल रहा मनमुटाव खत्म हो सकता है। इसके साथ ही आपके भाग्य में वृद्धि होगी। अक्टूबर के महीने में स्थिति में बदलाव होगा। नौकरी वालों के लिए संघर्ष का समय लौटेगा। वैवाहिक जीवन वालों के लिए भी यह समय अच्छा नहीं है, लेकिन सूर्य का गोचर कर कन्या राशि में सुख स्थान में मंगल के साथ बैठना करियर व विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक जातकों के लिए सही रहेगा। दिसंबर का समय कर्क राशि वालों के लिए बहुत अच्छा जाने वाला समय रहेगा। प्रेम करने वालों के लिए यह समय उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। किंतु धन में वृद्धि होगी।कुल मिलाकर वर्ष आपके परिश्रम व सूझबूझ के अनुसार परिणाम देगा। छोटी मोटी दिक्कतें आ सकती है। धैर्य बनाए रखें, बेहतर रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन राशि के लोगों से जरूर करें दोस्ती, होते हैं बहुत ज्यादा केयरिंग

Horoscope    leo

सिंह 

सिंह राशि वालों के लिए भी साल का आगाज बहुत अच्छा होने वाला है। खासतौर पर जनवरी माह में राशि का स्वामी सूर्य करियर के स्वामी बुध के साथ सुख के स्थान यानी की धनु राशि में रहेंगे, जो सुख संबंधी चीजों को देने वाले होंगे। आपको इस वर्ष कार्यक्षेत्र में अपने शत्रुओं से बचकर रहना होगा। हालांकि वह आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे मगर आपके काम में बाधा जरूर बन सकते हैं। अपने खर्चों पर भी इस वर्ष थोड़ा नियंत्रण रखें। सिंह राशि के विद्यार्थियों के लिए यह साल बहुत ही अच्‍छा है। उन्‍हें परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। परिवार के सदस्‍यों के बीच किसी बात को लेकर तनवा रहेगा। हालांकि वर्ष कें अंत तक सारे मसले सुलझ जाएंगे। वैवाहिक जातकों को साल भर जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। हो सकता है बीच-बीच में छोटे मोटे झगड़े हों मगर अपनी सूझबूझ के साथ आप उन्‍हें निपटा सकते हैं। प्रेम संबंधों में जो जात हैं उनके लिए यह वर्ष कुछ खास नहीं है। वर्ष की शुरुआत में ही आपका अपने साथी से मनमुटाव हो जाएगा और साल भर छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा होता रहेगा। अपने स्वास्थ्य के प्रति इस वर्ष आपको सावधान रहना होगा, अन्यथा आपको गुर्दे से संबंधित कोई रोग परेशानी दे सकता है।

कन्या 

वर्ष का शुरूआती समय कन्या राशि वालों के लिए भी बहुत अच्छा जाने वाला होगा क्योंकि साल की शुरुआत कन्या लग्न से ही हो रही है। जो आपके कार्य व करियर के लिए बेहद फ़ायदेमंद रहने वाला है।प्रेम करने वालों के लिए भी समय अच्छा और स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा। साल का आगाज आपके लिए शानदार होगा।फरवरी का महीना भी कन्या राशि वालों के लिए अच्छा जाएगा। जो जातक विदेश जाने की इच्छा रखते हैं वे इस समय प्रयास कर सकते हैं इस समय सफलता के योग बनने जा रहे हैं। धन की दृष्टि से भी कन्या राशि वालों के लिए यह फरवरी का महीना बहुत अच्छा रहेगा। आपको धन लाभ होगा। अपने क्रोध पर काबू रखें अन्‍यथा आपको वर्ष के मध्‍य में कोई बड़ी हानि उठानी पड़ सकती है। जून का महीना भी कन्या राशि वालों के लिए बहुत अच्छा जाने वाला है। राशि पर शनि चंद्रमा का विष योग व शनि की दृष्टि सेहत के लिहाज से अच्‍छी नहीं है। इसलिए वर्ष के मध्‍य में सबसे ज्‍यादा ख्‍याल अपनी सेहत का रखें। साल के अंतिम महीनों में नौकरीपेशा जातकों को सावधान रहने की जरूरत है। यह समय आपके लिए चुनौतियां लेकर आने वाला है। मगर आप सभी चुनौतियां का सामना करने में सफल रहेंगे। जीवनसाथी के साथ यह वर्ष बहुत अच्‍छा बीतेगा।

Horoscope   tula

तुला 

इस वर्ष आपकी राशि के अष्टम और द्वितीय भाव में क्रमश: राहु-केतु की उपस्थिति होगी। इसके साथ ही शनि देव भी वर्ष भर आपके चतुर्थ भाव में विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही,  शुक्र, गुरु देव, सूर्य और बुध का गोचर भी आपकी राशि के अलग-अलग भावों में रहेगा। यह स्थितियां दर्शाती हैं कि करियर के लिहाज से यह वर्ष आपको अनुकूल फल देगा। कार्यक्षेत्र में आपकी उन्‍नति के योग भी नजर आ रहे हैं। इस वर्ष आपका स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय सफलता वाला रहेगा। पहली तिमाही का आखिरी महीना मार्च तुला राशि वालों के लिए एक उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। व्यापारी जातकों को अपने क्रोध पर काबू रखना होगा। व्यापार में घाटा होने के कारण व्यवहार में बदलाव आ सकता है।यदि आप शादीशुदा हैं तो, आपके और जीवन साथी के बीच प्रेम का अभाव आपको परेशान करता रहेगा। जो जातक कुंवारे हैं उनका प्रेम विवाह इस वर्ष हो सकता है।  स्वास्थ्य के लिहाज से आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा राहु-केतु की दृष्टि आपको कोई बड़ा रोग दे सकती है।

वृश्चिक

 इस वर्ष शनि देव आपकी राशि के तीसरे भाव में साल भर विराजमान रहेंगे। साथ ही राहु-केतु भी वर्ष भर आपके क्रमशः सप्तम और प्रथम भाव को प्रभावित करेंगे। यह स्थितियां दर्शाती हैं कि वर्ष 2021 आपको अच्‍छी और बूरी दोनों ही तरह से प्रभावित करेगा। इस वर्ष करियर के क्षेत्र में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप अधिक मेहनत करेंगे तो आपको उसका अच्‍छा फल भी प्राप्‍त होगा। वर्ष के मध्‍य में आपको कुछ आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, अपनी सेहत का भी ध्‍यान रखें वरना आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। विद्यार्थियों को भी साल के मध्‍य में पढ़ाई पर ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। यह वर्ष पारिवारिक जीवन के लिहाज से अच्‍छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ छोटे-मोटे झगड़े हो सकते हैं, मगर आपसी प्रेम बना रहेगा। 

Horoscope   dhanu

धनु

साल 2021 धनु राशि वालों के लिए सकारात्मक परिणाम अधिक देने वाला होगा।साल भर शनि आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि करते हुए, आपके द्वितीय भाव में विराजमान रहेंगे। यह दर्शाता है कि आपको करियर के क्षेत्र में अच्‍छे फल प्राप्‍त होंगे। कार्यस्‍थल में आपको अपने सहकर्मियों और अधिकारियों का सहयोग भी मिलेगा। मगर साल भर आपका स्‍वास्‍थ्‍य खराब ही बना रहेगा, जिससे मन में तनाव और चिंता रहेगी। अपनी सेहत का ध्‍यान रखें अन्‍यथा आपको बड़ी समस्‍या हो सकती है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में मन लगाने की जरूरत है और अध्‍ययन में अधिक समय देने की जरूरत है। शादीशुदा जातक इस वर्ष अपने जीवनसाथी के साथ किसी रोमांटिक यात्रा पर जा सकते हैं। यह वर्ष आर्थिक स्थितियों के लिहाज से भी अच्‍छा बीतेगा। 

मकर 

मकर राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत धमाकेदार होने वाली है क्योंकि राशि का स्वामी शनि अपनी ही राशि मकर में केंद्र के स्वामी बृहस्पति के साथ एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बना रहे हैं। वहीं सूर्य का धनु राशि में प्रवेश कर सुख भाव में बैठना एक बुधादित्य योग बनाएगा। नौकरीपेशा वालों के लिए समय शुभ संकेत दे रहा है। कार्यक्षेत्र में उन्नति का योग बनेगा। व्यापार वालों के लिए भी बहुत अच्छा समय रहेगा। साल भर काम की अधिकता के कारण आप जीवनसाथी के साथ कम समय बिता पाएंगे, मगर साल के अंतिम महीनों में आपको जीवनसाथी के साथ कहीं यात्रा करने का अवसर मिलेगा। सेहत के लिहाज से यह वर्ष अच्‍छा रहेगा लेकिन छोटी-मोटी दिक्‍कतें आ सकती। 

Horoscope   meen

कुंभ 

 इस वर्ष भर आपकी राशि से द्वादश भाव में शनि विराजमान रहेंगे। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी, अप्रैल तक आपकी ही राशि में रहेंगे और उसके बाद आपके द्वादश भाव में गोचर करते हुए शनि के साथ युति बनाएँगे। इसके फलानुसार यह साल आपके लिए मिले-जुले अवसर लेकर आएगा, जहां कभी आप दुखी तो कभी आप सुख की प्राप्ति करेंगे। इस वर्ष आपको कुछ अनचाही यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। वर्ष के मध्‍य के महीनों में आपको अचानक ही अधिक खर्च करने पड़ सकते हैं। विद्यार्थियों को भी परिश्रम के अनुसार फलों की प्राप्ति नहीं होगी। पारिवारिक जीवन के लिहाज से भी यह वर्ष कुछ खास नहीं है। मगर वर्ष के अंतिम महीनों में आपको बड़ी गुड न्‍यूज मिलेगी। जीवनसाथी का भी आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा। सेहत के लिहाज से वर्ष अच्‍छा रहेगा। 

Recommended Video

मीन 

मीन राशि वालों के लिए 2021 का समय बेहतर संकेत दे रहा है। यह साल आपके लिए कई मामलों में अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष शनि आपके एकादश भाव में विराजमान होते हुए आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे। जिससे आपका करियर रफ्तार पकड़ेगा। कारोबारियों के काम का भी विस्‍तार होगा। आपको इस वर्ष धन कमाने के कई नए अवसर प्राप्‍त होंगे। विद्यार्थियों को अध्‍ययन से जुड़े कार्य के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है। वैवाहिक जातकों के जीवनसाथी के साथ रिश्‍ते बेहतर होंगे। प्रेमियों के लिए समय सही है। साथी से संबंध में सुधार होगा। कुछ जातक नये रिलेशनशिप में आ सकते हैं। दूसरी तिमाही का अंतिम चरण, जून का समय भी मीन राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। इस माह आपको जॉब बदलने का मौका मिल सकता है। धन की दृष्टि से भी यह समय उत्‍तम है। वर्ष के अंत तक मीन राशि के कुंवारे जातकों की शादी पक्‍की हो सकती है। प्रेमियों के लिए तो यह बहुत अच्छा समय होगा। आप अपने परिवार वालों को अपने प्रेम संबंधों के बारे में बता सकते हैं। सेहत के लिहाज से भी यह वर्ष आपके लिए अच्‍छा रहेगा। 

 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।