• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सरकार EPFO सदस्यों को जल्द देगी बड़ी राहत, खातों में आएगा ब्याज का पैसा

अगर आप रिटायरमेंट फंड निकाय ईपीएफओ के मेंबर हैं, तो सरकार आपके अकाउंट में जल्द ब्याज का पैसा भेजने वाली है। 
author-profile
Published -11 Jun 2022, 13:00 ISTUpdated -11 Jun 2022, 13:13 IST
Next
Article
government transfer epfo interest rate

पीएफ यानि ईपीएफओ अकाउंट एक सेविंग स्कीम है, जिसमें मेंबर्स को गारंटी-मुक्त ब्याज दिया जाता है। यह सुविधा उन कर्मचारियों को मिलती है, जिसकी संख्या या सैलरी 20 से ज्यादा होती है। हालांकि, इस स्कीम के तहत कर्मचारी की बेसिक सैलरी और डीए की 12 प्रतिशत राशि अकाउंट में जमा होती है और कंपनी कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में उतनी ही राशि जमा कराती है। हाल ही में सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों के लिए खुशखबरी देने का फैसला लिया है। 

कहा जा रहा है कि सरकार जल्दी ही पीएफ का ब्याज लोगों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के पीएफ में जमा राशि पर लगभग 8.1 फीसदी की दर से ब्याज जमा करने का फैसला लिया है। बता दें कि सरकार हर साल ब्याज दर में बदलाव करती है और हाल ही में सरकार ने पीएफ पर ब्याज दरों को घटा दिया था। लेकिन इससे पहले जानते हैं कि आखिर ये ईपीएफ क्या है। 

क्या है ईपीएफ?

What is PF

अगर आपको ईपीएफ के बारे में नहीं पता है, तो बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि, जिसे पीएफ यानि भविष्य निधि के रूप में भी जाना जाता है। इस सरकारी स्कीम को 1952 में कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम के तहत इस योजना को शुरुआत किया था। तब से ये कर्मचारियों के लिए एक अनिवार्य बचत यानि सेवानिवृत्ति योजना बन गई है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इन स्टेप्स को फॉलो करके ईपीएफ खाते से निकाल सकते हैं पैसे

बता दें कि ईपीएफ अधिनियम के तहत कर्मचारियों को हर महीने वेतन का 12 फीसदी इस फंड में देना होता है। इसके अलावा, आपकी कंपनी भी उसी तरह से आपके पीएफ खाते में एक समान राशि का योगदान करती है। पीएफ खाते में जो राशि जमा होती है, उस पर सालाना ब्याज भी मिलता है, जिसकी दर सरकार निर्धारित करती है। 

ब्याद दर में होगा बदलाव- 

How to check pf balance online in hindi

इस साल सरकार ब्याज की रकम जल्द ही अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी। कहा जा रहा है कि इस बार ब्याज दर कम होने और मंत्रालय से अनुमति लेने के बाद ही पैसे खाताधारकों को मिल जाएगा। बता दें कि रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2022 के लिए ब्याज दर को कम कर दिया था। क्योंकि संगठन ने ब्याज दर को पिछले वर्ष के 8.5 फीसदी से 8.1 फीसदी कर दिया था।   

Recommended Video

इस तरह चेक करें अपना ईपीएफ बैलेंस- 

आप अपना पीएफ का बैलेंस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चेक कर सकते हैं, कैसे आइए जानते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ ई-सेवा पोर्टल पर जाना है और फिर अपना यूएएन और पासवर्ड और captcha code डालकर अकाउंट को ओपन करना है।    
  • जैसे ही आप पीएफ या ईपीएफ अकाउंट को ओपन कर लेंगे, तो आपसे कुछ फॉर्म भरने के लिए बोला जाएगा जिसे आप स्टेप-टू-स्टेप भर सकते हैं। 
  • इसके बाद आपसे KYC प्रक्रिया के लिए बोला जाएगा जिसे आपको भरना होगा। 
  • इसके बाद पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने का कारण बताना होगा। 
  • इसके बाद ईपीएफ में उस खाता नंबर को ऐड करना है जिसमें आप पैसे को भेजना चाहते हैं।
  • फिर आपको सभी नियम और शर्तें स्वीकार करनी है और फॉर्म को फाइनल करना होगा। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे डालकर सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के बाद लगभग 10-12 दिनों के अंदर सभी पैसा आपके अकाउंट में जमा हो जाएगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।